HomeGHARELU NUSKHEWeight loss diet plan: पेट की चर्बी कम करे सिर्फ 30 दिनों...

Weight loss diet plan: पेट की चर्बी कम करे सिर्फ 30 दिनों में मोटापा कम करेने का बेस्ट तरीका

WEIGHT LOSS AND DIET PLAN:-

Weight loss diet plan: पेट की चर्बी कम करे सिर्फ 30 दिनों में मोटापा कम करने का बेस्ट तरीका 

Weight loss diet plan दोस्तों आज हम बात करेंगे (obesity) यानि मोटापा कैसे कम करे। वैसे तो मोटापे को कम करने के बहुत से तरीके है जैसे – डाइड प्लान हो या एक्सरसाइज है और भी बहुत से चीज़े है जिसको आप कर के (obesity) मोटापे को कम कर सकते है।

लेकिन हम आज आपको एक ऐसा पेय बताएँगे एक ऐसा drink बताने वाले है दोस्तों जिसको बनाना बहुत ही आसान है साथ ही इसका इस्तेमाल USE करना बहुत ही आसान है दोस्तों जो आप आसानी से घर पर ही कर सकते है। दोस्तों ये आसान इसलिए है क्युकी इसमें मिलने वाले सामग्री है वो आपको आपके किचन में ही बहुत आसानी से मिल जाएगी। और इसको बनाना भी बहुत आसान है जिसको आप रोजाना ले सकते है।

और जो ये पेय (drink) है मैं सबको इसकी सलाह देता हूँ  मेरी फेमिली और जितने भी  मेरे जान पहचान के लोग है उन सबको भी ये ही RECOMMEND करता हूँ। दोस्तों और जिनको भी मोटापे की शिकायत थी उन सबकी 1 महीने में 10 किलो वजन कम हुआ है। क्युकी उन्होंने ये पेय रोजाना लिया है और अपना वजन भी कम किया है।

तो दोस्तों चलिए हम आपको बताते है की इस पेय (drink) को कैसे तैयार किया जाता है और इसको बनाने में किन किन सामाग्री का प्रयोग किया जाता है।
दोस्तों हम आपको 5 से 6 तरीके का पेय (drink) बतायेगे हमारी आगे आने वाली ब्लॉग (blog) पर, आज हम इनमे से 1 तरीका बता रहे है।

इसको बनाना बहुत ही  आसान है इसमें दो सामग्री होती है ( एक तो है अजवाइन जिसे (CAROM SEEDS) कहते है, और दूसरा है नीबू यानि की (lemon).

इन दोनों को आपको कैसे इस्तेमाल करना है चलिए जानते है। आपको दोस्तों बस एक टेबल स्पून यानि बड़ा चम्मच अजवाईन का लेना है और एक गिलास पानी में अजवाइन को रात भर के लिए भिगोना है।

दोस्तों अजवाइन का जो निचोड़ (extract) है वो धीरे – धीरे पानी में मिल जायेगा। अगली सुबह आपको उस पानी को हल्का सा गुनगुना करना है और पानी को छान कर एक गिलास में निकल लेना है अब इस निकले हुवे पानी में आधा नुम्बु का रस निचोड़ लेना है और फिर इस पानी को पी लेना है।

नोट – कुछ चीज़ो का आपको ध्यान देना है। Weight loss diet plan

1 . अगर आपको अच्छे नतीजे चाहिए तो आपको ये पेय (drink) खली पेट ही पीना है यानि आप सुबह ब्रश कर के आये फ्रेश हो जाये तब ये पानी पीना है।

2 . जब आप इस पानी को पये तो 40 से 45 मिनट का गैप होना चाहिए तभी कुछ खाये  वरना  आपको अच्छे नतीजे नहीं मिल पाएंगे तो आप इस बात का ज़रूर ध्यान दे। और आप इस पेय (drink) को ऐसे ही लगातार 1 महीने तक इस्तेमाल करे तब आपको धीरे -धीरे देखने लगेगा की आपका वजन कम से कम 5 से 7 किलो तक घटने लगा है। कई लोगो ने इसका इस्तेमाल कर के अपना वजन घटाया है आप भी इसे ज़रूर इस्तेमाल कर के अपना वजन घटाए।

ज़रूरी बाते :-

दोस्तों अब बात कर लेते है की ऐसा क्या है इस पेय (drink) में जो आपको इफेक्ट करती है आपके शरीर में इतने पोजिक्टिव इफेक्ट लाती  है

दोस्तों सबसे पहले ये जान लेते है की जो (obesity) मोटापा होता है इसका कारण क्या है।  दोस्तों इसका जो सबसे बड़ा कारण होता है वो है मेटापोनिजम का ठीक ना होना अगर आपका मेटापोनिजम अच्छा नहीं हुआ तो आपके शरीर में फैट जमा होने लगेगा और जो अतिरिक्त फैट है वो एक ही जगह जमा होने लगेगा। और आप मोटे होने लग जायेगे।

तो ये  (drink) क्या काम करती है दोस्तों इसमें जो अजवाइन पाई जाती है इसमें इन्जेन्सियल आयल पाई जाती है। जिसको (Thymol) कहा जाता है ये इन्जेन्सियल आयल आपके मेटापोनिजम को बढ़ता है साथ ही साथ आपके शरीर में जो टॉक्सिसिटी है आपके शरीर में जो विषैले पदार्थ  है उनको आपके शरीर से बहार निकलता है। जिससे आपके शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं होता है। और धीरे-धीरे आपके शरीर से फैट निकल जाता है।

तो दोस्तों इस पेय (drink) को आप ज़रूर पिए और इसके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को बताये क्युकी इसकी सबसे अच्छी बात है की इसमें कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है।

DIET PLAN:

Weight loss diet plan
Weight loss diet plan

दोस्तों वजन कम करना आपके हाथ में ही होता है  अगर हम एक्सरसाइज करते रहे पसीना बहाते रहे और अपना पुराना डाइट (DIET) ही लेते रहे तो कभी भी मोटापा कम नहीं होगा दोस्तों जब तक हम सही डाइट (DIET) न ले।

तो इसके लिए सबसे इम्पोर्टेन्ट है हमारा डाइट (DIET) की हम क्या खा रहे है। ऐसी कौन सी चीज़ी है जिसकी वजह से हमारा वजन बढ़ रहा है। और कम नहीं हो रहा है और कम करना भी हमारे हाथ में है।

दोस्तों फैट बढ़ने का सबसे ज़्यादा कारण ये है की हम in take ज़्यादा करते है और हमारी out put activity कम होती है। हमने खा ज़्यादा लिया और हम कुछ नहीं करे बैठे रहे टीवी देखा या कोई सिटिंग वाला कोई काम करे जिसमे शरीर का कोई मोमेंट ना हो तो वो हमारा out put नहीं होता। तो ऐसे में हमारा फैट कभी भी रुकेगा ही नहीं।  या हम एक्सरसाइज करे।

दोस्तों बहुत लोग सोचते है की हमारा वजन बढ़ गया है तो कल से हम जिम जाये और वजन कम करे पर ये हमारी सोच होती है ,पर ये सोचे की हमे  पतला होना है तो हम हो जायेगे एक सही डाइट (DIET) लेने से पर हम क्या सोचते है की हम जिम गए थे

तो 1 घंटे में हमे कुछ फरक आया पर दोस्तों मैं आपको सही बता रहा हूँ की 100 % में से सिर्फ 10 % ही जिम में एक्सरसाइज करने से आपके वजन में असर होता  है। बाकि का जो 90 % है वो आपका खाना या डाइट (DIET) ही होता है। अगर आप अपना डाइट (DIET) हेल्थी लेते है तभी जिम में आपको इफेक्ट दिखेगा।

जब आपका डाइट (DIET) अच्छा होता है तो जिम के बाद आपको काफी हल्का महशुस होगा और आपको  बहुत अच्छा लगेगा।

नोट : दोस्तों अब मैं आपको बताता हूँ की आपको क्या नहीं खाना चाहिए क्या क्या हमे रोजाना के डाइट (DIET) में छोड़नी चाहिए।

1 . हमे एक तो फ्रूट जूस नहीं पीना चाहिए हमे फ्रूट डायरेक्ट खाना चाहिए। क्युकी फ्रूट का जूस निकलने से उसमे से फाइबर्स निकल जाते है  फाइबर्स निकल जाने से उसमे क्या होता है की उसमे शुगर की मात्रा को बढ़ जाती है जिससे हमारा फैट बढ़ने लगता है।

2 . नारियल है दोस्तों हम अगर नारियल को ऐसे ही खाते है तो इसमें आयल ज़्यादा होता है जिससे हमारा फैट बढ़ जाता है पर अगर नारियल का पानी पिएंगे तो उसमे कोई परेशानी की बात नहीं है।

3 . साथ में हमे राजमा और छोले इन सबका सेवन कम करना चाहिए क्युकी ये सब बहुत ज़्यादा एसिडिटी को बढ़ता है। इससे खाना ठीक से डाइजेस्ट नहीं होता और लोग बहुत जल्दी मोटे हो जाते है।

4 हमे शक्कर (sugar) का इस्तेमल बिलकुल भी नहीं करना है। या कोशिश करना है की आप कम से कम इसका सेवन करे।

क्या खाये (YOUR DIET):-

Weight loss diet plan
Weight loss diet plan
➤ ये भी पढ़े – weight gain calculator
➤ ये भी पढ़े – Benefits of Giloy
खाना आपको प्रॉपर खाना है आपका खाना 3 भागो में बटा होता है। 1. ब्रेकफास्ट (BREAKFAST) 2 . लांच (LUNCH) 3. डिनर (DINNER)

इन 3 भागो को हमे 5 छोटे नील्स में बाटना है। ताकि हम एक बार में ज़्यादा खाना भी ना खाये और बिच में जब हम भूखे रहे तो हम जंगफूड की तरफ भी ना भागे – कैसे हमे नील्स को बाटना है

1. सुबह हमे खली पेट निम्बू पानी या ग्रीन टी पीना है जिससे हमारे शरीर के वेस्ट टॉक्सिन निकल जाये जिससे हमारी स्किन भी हेल्दी रहे और बॉडी भी फिट रहे।

2 . दूसरा है दोस्तों आपको 250gm हरा धनिया 250gm पुदीना लेना है इसको पीस कर इसकी चटनी बना लेनी है। दोस्तों इसमें आपको निम्बू का रस या नमक नहीं डालना है.अगर आप इसमें निम्बू और नमक डालेंगे तो आप इसको स्टोर कर के नहीं रख पाएंगे आपको फिर रोजाना बनाना पड़ेगा।

इसलिए इसको बिना निम्बू और नमक के बनाये। इससे ये ताज़ा बना रहेगा और आप इसको रोज़ाना इस्तेमाल कर सकेंगे। आपको ये सुबह एक गिलास हलके गुनगुने पानी में एक चम्मच घोल कर पी ले। और आप चाहे तो काला नमक थोड़ा सा डाल भी सकते है।

3 आप सैंडविच खा सकते है लेकिन सैंडविच में जो ब्रेड होना चाहिए वो आटे वाला ब्रेड होना चाहिए (याद रखिये की आपको मैदा वाला ब्रेड नहीं खाना है क्युकी पैदा ठीक से डाइजेस्ट नहीं होता और फैट बढ़ जाता है।) फिर इसमें आपको टमाटर, खीरा, प्याज इत्यादि डाल सकते है। इसमें आप कोई सॉस का इस्तेमाल ना करे

और आप कुछ फ्रूट भी खा सकते है।

4 . दोस्तों अब आते है लांच पर – लांच पर आप जीतनी भी रोटी खाते है उनमे से एक रोटी आप कम कर दे। साथ में आपको सलाद भी लेना है सलाद में आप ककड़ी,गाजर,प्याज,टमाटर,बिट खा सकते है साथ में आप दाल सब्जी भी खा सकते है।

5 . अब आते है शाम के टाइम  दोस्तों शाम को हमे हमेशा ही भूख लगती है हमे कुछ ना  कुछ खाने का मन तो करता ही है। दोस्तों मार्किट में गेहू वाले बिस्किट्स आते है जिनमे फाइबर्स वाले भी होते है आप वो ले सकते है उसमें फैट नहीं होता। और आप भुने वाले चने खा सकते है चने खाने से क्या होता है की आपके शरीर में बहुत एनर्जी रहेगी और बहुत हेल्थ फूल होगा

6 . आपको पानी भी बहुत पीना है इससे भी आपका वजन कम होने में मदत मिलती है आपको एक दिन में कम  से कम 10 गिलास पानी पीना  चाहिए।

7 . अब डिनर पर आते है  आप जो भी डिनर पर रोटी खाते है वो ही खाइये पर उसमे से 1 कम कर दीजिये साथ में सलाद तो खाना ही है और उसमे आप चिकन खा सकते है जो खाते है वो बिलकुल खाइये पर ख्याल रखिये की इसमें आयल बहुत कम ही होना चाहिए और मसाले भी कम ड़ालना चाहिए तो आपका फैट वैसे ही नहीं बढ़ेगा (जो वेज खाते है वो पनीर का इस्तेमाल करे पनीर बहुत ही हेल्दी होता है इसमें भी आप को ख्याल रखना है की आयल कम से कम ही हो)
दोस्तों ये जो डाइट प्लान मैंने आपको बताया है ये आपमें बहुत असर करेगा आप अगर इस डाइट को इस्तेमाल करते है तो बहुत ही जल्दी आपका वजन कम होने लगेगा

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है की आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी इसे ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को शेयर करे और हमे फॉलो ज़रूर करे।
धन्यवाद।

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments