HomeGHARELU NUSKHEजल्दी मोटा होने के उपाय - weight gain diet chart in hindi

जल्दी मोटा होने के उपाय – weight gain diet chart in hindi

जल्दी मोटा होने के उपाय – वैसे तो वजन बढ़ाने के लिए बहुत से उपाय और कई प्रकार के तरीके भी है कई लोग कुछ दवाइयाँ का भी इस्तेमाल करते है पर आपको इससे बहुत नुकसान भी होता है इसलिए कभी भी अपना वजन को बढ़ाने के लिए दवाइयों का इस्तेमाल न करे। अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तो नैचुरल तरीको से ही बढाए एक अच्छा डाईट आपका वजन तो बढ़ाएगा ही साथ ही साथ आपको हमेशा स्वस्थ भी रखेगा।

बहुत से लोग ऐसा भी सोचते है की अगर वजन को बढ़ाना है तो तला हुवा या वसा वाला भोजन का सेवन करने से आसानी से वजन बढ़ाया जा सकता है। पर ऐसे में सिर्फ आपका मोटापा और चर्बी ही बढ़ता है को शरीर के लिए अच्छा नहीं है। वजन बढ़ाने के लिए ज़्यादा प्रोटीन वाला भोजन का सेवन करना चाहिए – एक दिन में आपको तीन हेवी मिल्स लेना चाहिए जैसे ब्रेकफास्ट, लंच, डिनर पर इसके अलावा भी आपको बिच बिच में कुछ खाते रहना चाहिए। जिससे आपको प्रोटीन की कमी न हो।

wikipedia

जिस प्रकार से अधिक बढ़ा हुवा वजन एक समस्या बन जाती है ठीक वैसे ही वजन का कम होना भी एक समस्या होती है। जिनका वजन कम होता है या बहुत दुबले पतले होते है उन लोगो को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जैसे – फिटिंग के कपडे नहीं मिलते है, बहुत से लोग आपका मजाक उड़ाते है या हस्ते है।, कॉन्फिडेंस हमेशा कम रहता है, कही आने जाने में शर्मिंदगी महशुस होती है।

अगर आप बहुत सारा खाना खाते है और तब भी आपका वजन नहीं बढ़ता है या आप दुबले-पतले (Skinny) रहते हो तो आपको ये ज़रूर जानना चाहिए की वजन बढ़ाने के लिए शरीर को अधिक कैलोरी (Calories Surplus) खाने की ज़रूरत है।

वजन न बढ़ने की वजह (reason for not gaining weight)

अगर आपके खाने में पर्याप्त कैलोरी नहीं है तो ये बड़ा कारण होता है वजन न बढ़ने का। अगर आपका पाचन शक्ति बहुत अच्छा है तो खाना खाने के बाद अपने शरीर को रेस्ट देना होगा। पर बहुत से लोग ऐसा नहीं करते है। बल्कि जब आप शरीर को रेस्ट देते है तो वजन बढ़ने की संभावना ज़्यादा बढ़ जाती है। इसके साथ ही आपको हर 2 घंटे बाद कुछ मिल्स खाना होता है जिनमे अच्छी मात्रा में प्रोटीन,विटामिन्स,मिनरल्स,और न्यूट्रिशन होता है। जो आपको वजन बढ़ाने में मदद करते है।

आपके भोजन में ये होना ज़रूरी –

  • कैलोरी की मात्रा लगभग – (3000 – 3300)
  • कार्बोहाईड्रेड की मात्रा लगभग – (350 – 361)
  • प्रोटीन की मात्रा लगभग – (230 – 270)
  • फैट की मात्रा लगभग – (80 – 100)

वजन बढ़ाने के लिए क्या क्या खाना चाहिए? weight gain diet chart in hindi – जल्दी मोटा होने के उपाय

1 – स्प्राउट्स 

अगर आप अंकुरित काले चने, अंकुरित मुंग, अंकुरित मोठ का सुबह सुबह सेवन करते है तो वजन बढ़ने में बहुत मदद मिलती है। ये आपको खाली पेट में खाना चाहिए इससे आपके शरीर को बहुत सारे विटामिन्स एक साथ ही मिल जाते है, जो आपको weight gain करने में बहुत मदद करता है। रोजाना इसका सेवन करने से पेट भी साफ हो जाता है और पाचन क्रिया अच्छी बनी रहती है।

2 – आलू और चावल – जल्दी मोटा होने के उपाय

इन दोनों में अधिक मात्रा में कार्बोहाईड्रेड पाया जाता है, जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है।

3 – सोया प्रोडक्स से बनी चीजे 

ऐसे बहुत से लोगो होते है जो सोया से बने कई चीज़ो का सेवन करते है अपने वजन को बढ़ाने के लिए। जैसे – सोया मिल्क, सोया बिन, सोया पनीर, सोया बड़ी इन सभी में प्रोटीन की मात्रा काफी ज़्यादा पाई जाती है। वजन को बढ़ने के लिए इनको रोजाना अपने खाने में शामिल करे।

जल्दी मोटा होने के उपाय
जल्दी मोटा होने के उपाय

4 – फलों का सेवन करे

केला,अंगूर,सेब,चीकू जैसे कई फल है जो वजन को बढ़ाने में मदद करते है। रोजाना अगर आप फलो का सेवन करते है तो पाचन क्रिया भी मजबूत होता है और कई बीमारियों से भी दूर रहते हो। या आप इसका शेख बना कर पी सकते है। या फलों का जूस पी सकते है।

5 – डेयरी प्रोडक्स – जल्दी मोटा होने के उपाय

डेयरी प्रोडक्स में फुल क्रीम दूध, घी, बटर, पनीर, लस्सी, और मिल्क शेख जैसे प्रोडक्स का सेवन करने से भी वजन बढ़ने में मदद मिलती है।

6 – संतुलित आहार का सेवन करना

ऐसा भोजन जिसमे कई तरह के विटामिन्स और प्रोटीन होते है, जो आपके भोजन में होना अनिवार्य है लंच हो या डिनर कई तरह के अनाज का सेवन ज़रूर करे – जैसे चावल,दाल,एक या दो प्रकार की कोई भी हरी सब्जियाँ सलाद का सेवन करे।

7 – ड्राय फ्रूट्स और नट्स

काजू, बादाम, किसमिस, अखरोट, पिस्ता जैसे ड्राय फ्रूट्स खाए, रोजाना इनका सेवन करने से वजन बढ़ता है। इनमे आपको कई प्रकार की विटामिन्स, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम,मैगनीज मिल जाते है। जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करते है।

8 – कई प्रकार की बिन्स का सेवन करना

बाजार में कई प्रकार के बिन्स मिलते है जैसे – सोया बिन्स, राजमा इसके साथ ही काबुली चना,या मटर का भी सेवन कर सकते है।

9 – नॉनवेज – जल्दी मोटा होने के उपाय

अगर आप नॉनवेज खाते है तो चिकन, एग, फिश का सेवन भी कर सकते है। इनमे काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। कभी कभी इसका भी सेवन कर सकते है पर रोजाना न खाए क्युकि ये ज़्यादा मसालेदार होते है जिससे आपका पेट भी ख़राब हो सकता है आप चाहे तो एक वीक में दो बार नॉन वेज का सेवन कर सकते है।


इस प्रकार से आप आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते है पर एक अच्छे शरीर को बनाने के लिए आपको इसके साथ साथ जिम या एक्सरसाइज भी करना होगा जिससे आपकी शरीर और वजन सीमित मात्रा में रहे।

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

2 COMMENTS

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी है दुबले पतले लोगों के लिए लाभकारी है।
    धन्यवाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments