HomeGHARELU NUSKHEweight gain calculator with supplements shakes 2021

weight gain calculator with supplements shakes 2021

weight gain calculator
weight gain calculator
विषय सूची hide
1 weight gain calculator

weight gain calculator

➤ weight gain calculator हेलो दोस्तों, आज मैं आपके लिए एक ऐसा टॉपिक लाया हूँ जो कुछ लोगो लिए बहुत ही ज़रूरी है अपने आत्मविश्वास को बढ़ने के लिए।  आज कल जिस तरह से कुछ लोगो में मोटापे का असर बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है।  ठीक वैसे ही कुछ लोग दुबले-पतले शरीर से परेशान है।

 

 कुछ भी आप खाते  है तो आपके शरीर पर वह भोजन नहीं लगता है , ऐसा कई बार होता होगा की आपको कई लोग ताना भी देते होंगे या चिढ़ाते भी होंगे। दूसरे लोग दुबले-पतले लोगो को नार्मल नहीं समझते है जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है।  ऐसे में आप निराश हो जाते है या धीरे -धीरे डिप्रेशन के शिकार हो जाते है


पर इसका भी समाधान है आपका सही भोजन। तो चलिए जानते है की आप अपना एक हेल्थी शरीर कैसे बना सकते है।

मैं आपको दो तरीके बताऊंगा  जो आपको अपने डाइट में शामिल करना है।

wikipedia

1. आज आपको एक रेसिपी के बारे में बताऊंगा जिसे आप इस्तेमाल करेंगे तो आपकी आधी से ज़्यादा डाइट कवर हो जायेगी जिससे आपके शरीर पर काफी फर्क पड़ेगा और नैचुरली आपका हेल्थ पहले से बढ़ जाएगा।

– सबसे पहले 50gm  ओट्स ले कर उसे मिक्सी में पीस ले। ताकि ये दूध में आसानी से मिल जाए अब पीस जाने के बाद इसमें 1 गिलास दूध मिलायेगे और फिर से इन दोनों को पिस ले , इसके बाद इसमें 1 केला छोटे छोटे टुकड़े कर के इसमें डाल दे और 1 चम्मच पीनट बटर डाल कर फिर पिसे अब इसमें (जेनिथ  नुट्रिशन का मास गेनर) (zenith nutrition mass gainer)  1 चम्मच डाल कर फिर से पिसे।

 अगर आपको लगता है की ये थोड़ा सा गाढ़ा है तो आप इसमें थोड़ा सा पानी भी मिला सकते है। पीस जाने के बाद आपका ये हेल्थी शेख तैयार हो जाएगा। इसको आप सुबह नाश्ता करने के बाद पी सकते है या आपको लगता है की जब आप जिम से वर्कआउट के बाद पीना चाहते है तो भी आप ये पी सकते है।

  अगर आप बहुत पतले है तो ये मास गेनर आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा जिससे आपकी शरीर में वजन बढ़ने लगेगा और आपको पहले से ज़्यादा एनर्जी भी महसूस होगी।  याद रहे की आपको ये दिन में 2 बार लेना है एक बार सुबह और एक बार शाम को।  इसके साथ साथ आपको वर्कआउट भी करना है और अपने डाइट भोजन को भी अच्छे से लेना है।

हमे ये भी जानना होगा की दुबले – पतले होने की वजह क्या है  क्यों कुछ लोग बहुत जल्दी एक हेल्थी शरीर पा लेते है पर कुछ लोग चाह कर भी अपना वजन नहीं बढ़ा पाते है।  ये इसलिए होता है क्युकी आपके शरीर को पूरा नुट्रिशन नहीं मिल पता है आपका भोजन और खाने का समय सही नहीं होता आपको एक हेल्थी डाइट नहीं मिल पाता जो आपको खाना चाहिए यही डाइट की कमी को दूर करने में बहुत मदद करता है (जेनिथ नुट्रिशन मास गेनर) (zenith nutrition mass gainer) जिसे आपको हर रोज लेना है अगर आपको भी एक अच्छा शरीर चाहिए तो।

weight gain calculator
weight gain calculator

ZENITH NUTRITION MASS GAINER

2. दोस्तों दूसरा तरीका है आपका कम्प्लीट डाइट प्लान। 

अगर आपका वजन और आपका बॉडी मसल्स कम है तो आपको ज़रूरत है। अपना डाइट (भोजन) को बदलने की और सही नुट्रिशन डाइट लेने की। तो चलिए जानते है की पुरे दिन का आपका डाइट क्या होना चाहिए।   

 

1 . सुबह जब आप उठते है तो आपको सबसे पहले हल्का गर्म (कुनकुना) पानी पीना है एक गिलास तक।  याद रहे की आपको अभी ब्रश नहीं करना है।

फिर आधे घंटे बाद ब्रश करे  फिर तैयार हो जाये अपने ब्रेकफास्ट के लिए – दोस्तों वजन को बढ़ने के लिए बहुत ज़्यादा खाना खाने की ज़रूरत नहीं होती है. आपका खाना बस नुट्रिशन से भरपूर होना चाहिए।  – आप नाश्ते में  दूध वाला दलीय खा सकते है ,साथ में 5 से 6 भीगे हुवे बादाम भी खा सकते है. या फिर आप मुंग की दाल से बनी डोसा में आलू की या फिर पनीर की स्टफिंग कर के भी खा सकते है,अगर आपको पराठे पसंद है तो दही या माखन के साथ खाये ,या आप गेहू से बने ब्रेड से घर पर ही ब्रेड सैंडविज खा सकते है।,

 
 या अगर आप अंडे खाते है तो  भुर्जी बना कर भी खा सकते है पराठो के साथ ,फिर 2 घंटे बाद आप कोई भी फल खा सकते है जो सीजन में चल रहे हो या आप 2 केले खा सकते है। और साथ में कुछ खजूर भी खा सकते है. और अगर आपको ज़्यादा  भूख लगती है तो थोड़ा दूध भी सकते है। या चने खा सकते है। 
 

2. अब लंच की तरफ आ जाते है – आपका लंच वही सिम्पल होता है 2 रोटी,चावल  कोई भी सब्जी या दाल आपको रोटी को इगनोर नहीं करना है थोड़ा खाये पर 2 से 3 रोटी खाने की आदत डाले ,और इसे स्वदिस्ट बनाने के लिए रोटी और सब्जी में  घी डालना न भूले। अपने डाइट में छोले,काले चने,राजमा,काली दाल ,कटहल की सब्जी, पनीर  ये स जितने भी सब्जिया है आपके वेट गेन होने में मदद करेंगे।

 
 और अगर आप नॉनवेज है तो रोटी के साथ चिकन कैर्री,या एग कैर्री भी खा सकते है. लंच करने के बाद अगर घर में छाछ है। तो भी पी सकते है पर उस दिन ना पिए जिस दिन आपने नॉनवेज खाया हो बाकी दिन आप पी सकते है।
weight gain calculator
weight gain calculator

3 . अब आते है इवनिंग के टाइम पर – weight gain calculator

दोस्तों हम अक्सर शाम के वक्त बार से कुछ ना कुछ उल्टा सीधा खा लेते है  जैसे – समोसा,कचौड़ी,या कोई भी भजिया या बर्गर दोस्तों सबको तो ये पता ही है की ये सब बहुत हाई कैलोरी वाली होती है और इससे वजन भी बढ़ता है पर ये सब बेड कैलोरी होती है जिससे आपका सिर्फ मोटापा ही बढ़ता है और कुछ नहीं पर आपको ये नहीं करना है, 
 
अगर आपको शाम को कुछ खाना ही है. तो 1  मुठी भुंजी हुई चना खा सकते हो या फिर फल्ली भी खा सकते हो या यहाँ भी आप कोई भी फल खा सकते है, जो कोई भी सीजन चल रहा हो। या चाहे तो बनाना शेख पी सकते है या रोटी के साथ आमलेट भी खा सकते है। 

आपको अगर अच्छे नतीजे चाहिए तो अच्छी डाइट के साथ आपको वर्कऑउट भी करना पड़ेगा इसको आप अच्छे से समझिये जब आप वर्कआउट करते है तो आपके मसल्स ब्रोक होना सुरु हो जाते है ये सरे मसल्स के सेल्स ही होते है जो टूटने लगते है तभी आपको पैन होता है जब आपका खाना अच्छा होता है तो यही सेल्स दो गुना बनता है आपकी बॉडी में इसलिए एक अच्छी डाइट का होना बहुत ज़रूरी होता है। 

4. अब आते है डिनर पर – weight gain calculator

दोस्तों जैसा की हमने बताया की लंच में क्या क्या खाना चाहिए ये सारी चीज़ रात में भी आती है वही रोटी,चावल, कोई भी सब्जी बस आपको रात में थोड़ा कम खाना खाना है चावल बनाते समय चावल में काली मिर्च और तेज पत्ता ज़रूर डाले , रात को केला,दही,खीरा,मूली ये सब ना खाये। 

अपने खाने  में घी डाल सकते है।  रात का खाना आपको थोड़ा जल्दी खा लेना चाहिए ताकि सोने के समय तक आपका खाना डाइजेस्ट हो सके सोने 2 घंटे पहले और जब आप सोने जाए तो आप एक गिलास दूध पी कर सो सकते है। दूध में थोड़ा सा हल्दी भी डाल सकते है।   

 दोस्तों तो ये था आप दिन भर का डाइट प्लान जो आपको करना ही चाहिए अगर एक बेहतर रिजल्ट चाहिए तो।  
➤ ये भी पढ़े – Dyshidrotic eczema

➤ ये भी पढ़े – how to be happy

➤ ये भी पढ़े – how to do yoga at home 

दोस्तों अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आप हमे फॉलो भी कर सकते है जिससे की आपको हर पोस्ट की नोटिफिकेशन मिल सके 
 
धन्यवाद 
AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments