HomeHEALTHY FOODSvegetable salad | रोजाना सलाद खाने से होते है ये 10 प्रकार...

vegetable salad | रोजाना सलाद खाने से होते है ये 10 प्रकार के फायदे 2021

vegetable salad – दोस्तों आम तौर पर ये देखा जाता है की खाना खाते समय बहुत से लोग सलाद खाना पसंद नहीं करते है। और इसकी वजह ये है की कई लोगो को अभी तक अलग अलग भोजन में कौन कौन से विटामिन्स और पोषक तत्व होते है ये भी नहीं पता, – जिसकी वजह से सलाद को अपने भोजन में शामिल भी नहीं करते है। ये सभी विटामिन्स और पोषक तत्व की हमारे शरीर को बहुत ज़रूरत होती है।

सबसे ज़्यादा ज़रूरी सलाद में मूली और गाजर होता है। मूली को किडनी और मूत्र रोग के लिए फायदेमंद बताया गया है  मूली को पका कर खाने से अच्छा आप कच्चा मूली खाये तो आपको ज़्यादा फायदा मिलेगा। मूली में फाइटो कैमिकल ऐथोसाइनिसिस पाए जाते है। जो की हमारे शरीर में रोग प्रतिरोग को बढ़ने में काफी मदद भी करते है। और कैंसर को भी कम करने में मददगार होते है।

गाजर में विटामिन्स A पाए जाते है। जो हमारी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। जबकि इनमे और भी कई सारे विटामिन्स पाए जाते है। जो की कैंसर को कम करने के लिए उपयोगी होती है। सलाद में कुछ और ऐसी चीज़े होती है जो आपको दिन भर फिट रखने में काफी हद तक मदद करती है। जैसे – (टमाटर और प्याज) – प्याज के बिना किसी भी सब्जी को टेस्टी नहीं बनाया जा सकता, ठीक उसी प्रकार सलाद में टमाटर और प्याज भी बहुत ज़रूरी होता है। प्याज में विटामिन A, B आयरन, फास्फोरस, जैसे तत्व पाए जाते है। जिनकी हमारे शरीर को आवशकता होती है।

ऐसे ही बहुत सारे फायदे होते है सलाद में जो आगे इस लेख में आपको जानने को मिलेगा इसलिए इस लेख को पूरा पढ़े।

wikipedia 


vegetable salad
vegetable salad

सलाद खाने के 10 फायदे – vegetable salad

(1) – दिखने में भी ये टेस्टी होता है –

जब भी हम सलाद को तैयार करते है तो ये दिखने में बहुत ही अच्छा लगता है जिसे ज़्यादा से ज़्यादा खाने का मन करता है। और साथ ही खाने में भी टेस्टी होता है। आगर आप भी रोजाना अपने खाने के साथ सलाद को शामिल कर ले तो आपको इससे बहुत फायदा मिलेगा। क्यों की सलाद के अंदर वेजिटेबल और फ्रूट्स भी मिला कर खाये जाते है। जिससे आपका शरीर और भी फिट रहेगा।

(2) – सलाद से आपका पेट ज़्यादा भर जायेगा –

सलाद एक ऐसी चीज़ है जो खाने के समय हम इसे ही ज़्यादा खाते है आपको पता ही नहीं चलता की आपने बहुत सारी सलाद खा ली है जो की आपको फायदा ही देती है। अगर आप अपने भोजन को कम मात्रा में खाये और सलाद को ज़्यादा खाये तो आपको खुद पता चल जायेगा की आपको भूख भी कम लगेगी क्युकी सलाद के अंदर अधिक मात्रा में फाइबर पाया जाता है। जो की आपके पेट को जल्दी ही भर देता है, और आपको दुबारा भूख भी नहीं लगती, जिससे आप बार बार खाना या बहार का फ़ास्ट फ़ूड भी खाने की ज़रूरत नहीं पड़ती है। vegetable salad से अधिक विटामिन्स मिल जाते है और बहार का खाना या फ़ास्ट फ़ूड से आप बच जाते है इससे आप मोटापे से भी बच जाते है।

(3) – सलाद कैलोरी को कम करता है –

अगर आप भी अपने मोटापे से परेशान है तो आपको अपने रोजाना के भोजन में सलाद का सेवन करते रहना चाहिए। क्युकी सलाद में विटामिन्स, मिनरल्स,पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है। अगर आप रोजना सलाद का सेवन करते है और बहार का फ़ास्ट फ़ूड को छोड़ दे तो आपका वजन धीरे-धीरे कम होना शुरू हो जाएगा। क्यों की सलाद में किसी भी प्रकार का मसाला या तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसलिए आपको अपने फैट को कम करने के लिए सलाद को रोज खाना चाहिए।

(4) – सलाद में फाइबर की मात्रा भरपूर होना -vegetable salad

सलाद में ऐसे ऐसे तत्व पाए जाते है जो हमारे शरीर की फाइबर की मात्रा को बढ़ता है। अगर आपके भी शरीर में कोई परेशानी है तो या किसी प्रकार का हेल्थ से जुडी कोई समस्या है तो उसको दूर करने के लिए आपको रोजाना सलाद का सेवन करना चाहिए। इसको खाने से आपके शरीर की कई परेशानियाँ ख़त्म हो जाती है। और कई बीमारी से बचा जा सकता है।

(5) – पेट से जुडी समस्या को दूर करे –

अगर आपको डाइजेशन की समस्या रहती है। या कभी कभी पेट में दर्द, मरोड़ होता है तो इसको दूर करने के लिए आपके लिए सलाद का सेवन करना एक अच्छा विकल्प है। ऐसे में सलाद का सेवन करे अगर आप हमेशा अपने भोजन के साथ सलाद खाते है तो आपको ये समस्या कभी भी नहीं आएगी, क्यों की सलाद खाने से आपके शरीर का डाइजेशन सिस्टम और भी अच्छा हो जाता है। और इससे आपका पेट भी हमेशा साफ़ रहता है।

(6) – कैंसर व दिल की बीमारी दूर करने में मदद करे-

सलाद के नियमित सेवन से कैंसर और दिल से जुडी कई बीमारियों को हमारे शरीर में पनपने नहीं देता है, अगर आपको दिल से जुडी कोई भी बीमारी या रोग है या फिर कैंसर जैसे कोई समस्या है तो कुछ हद तक ये दूर करने में मदद करता है। क्युकी सलाद के अंदर ऐसे गुण पाए जाते है जो आपके शरीर के इम्म्यून सिस्टम को और अधिक मजबूत करता है। और शरीर में जो कैंसर वाले सेल्स है उन्हें भी पनपने से रोकने में मदद करता है।

(7) – आँखों की रौशनी बढ़ाये –

रोजाना सलाद का सेवन करने से आपके आँखों की रोशनी तेज होती है। सलाद में इस्तेमाल होने वाली कई सब्जिया जैसे पालक और लेटस विटामिन A से भरपूर होता है। जो की आपके आँखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको अपनी लाइफ में कभी भी चस्मा नहीं पहना है तो आपको रोजाना vegetable salad खाना चाहिए। और अच्छी ताज़ी सब्जियों का मिक्स करके सलाद तैयार करे और रोजाना सेवन करे।

(8) – अच्छी नींद के लिए सलाद -vegetable salad

अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती है तो आपको सलाद खाना शुरू कर देना चाहिए। बहुत से ऐसे शोध में ये बात साबित हो चुकी है की अगर रोजाना सलाद का सेवन करे तो ये आपकी अनिद्रा (insomnia) की समस्या को दूर कर सकता है। और आपको अच्छी नींद भी आएगी।

(9) – सलाद नए मसल्स को बनाने में मदद करता है –

नए मसल्स और मांस पेशियों के बनने के लिए सलाद बहुत ही ज़रूरी आहार है। अगर आप आपने मसल्स में ग्रोथ देखना चाहते है। तो सलाद में हरे पत्तेदार सब्जिया जैसे – पालक, पत्ता गोभी का सेवन करना चाहिए, और पालक में नाइट्रेट पाया जाता है। जो की मांस पेशियों में प्रोटीन के निर्माण को बढ़ने में मदद करता है। और ये मसल्स को बढ़ा के मजबूत बनाने में भी मदद करता है।

(10) – हड्डियों को मजबूत बनाये व खून बढ़ये –

सलाद का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम और आयरन की मात्रा भी भरपूर हो जाती है। जैसा की आपको पता ही है की कैल्शियम से हमारी हड्डिया मजबूत हो जाती है। और सलाद में भी काफी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो आपकी हड्डियों के ग्रोथ के लिए बहुत ही ज़रूरी है / और आयरन की वजह से हमारे शरीर में खून बनता है जो की सलाद में भी आयरन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए आपको सलाद का सेवन रोजाना करना चाहिए।

सावधानियाँ –

  • सलाद में बहुत सारी सब्जियों का भी इस्तेमाल किया जाता है इसलिए सलाद में अधिक मात्रा में फाइबर होता है। सलाद खाने से आपकी भूख शांत हो जाती है। इसलिए सलाद को अपने भोजन के साथ खाने के बजाये आधा घंटा पहले ही खाये। ऐसा करने से आप भोजन में कम चावल या कम रोटी खाते है। जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता है। और आपको सारे प्रोटीन,फाइबर,विटामिन, और मिनरल्स मिलते है, / सलाद में ऊपर से नमक नहीं डालना चाहिए अगर आप सलाद में नमक डालते है तो, जो आपको सलाद से पोषक तत्व मिलते है वो नमक से नस्ट हो जाते है। सलाद में नमक डाल कर रख देने से इसमें से काफी मात्रा में पानी भी निकल जाता है। इसलिए पोषक तत्व को बनाये रखने के लिए आप सलाद को बिना नमक के ही इस्तेमाल करे।

सलाद खाने के नुकसान -vegetable salad

vegetable salad खाने के कई नुकसान भी होते है –

  • 1 – सलाद में हमेशा कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए ये बहुत ही ज़्यादा ज़रूरी है की आप सब्जियों को अच्छे से साफ़ पानी में धो ले, वरना फलो और सब्जियों की ऊपरी सतह के बैक्टीरिया आपके शरीर में जा सकते है जो आपके स्वस्थ के लिए हानिकारक भी हो सकता है।
  • 2 – सलाद के सेवन से कुछ लोगो को एलर्जी भी हो सकती है। छोटे बच्चो को खीरा और टमाटर का सलाद ज़्यादा नहीं देना चाहिए। ये उनके सेहद के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है।
  • 3 – गर्भवती महिलाओं को सलाद खाने से मना किया जाता है ये उनके लिए शरीर में सूजन का कारण बन सकता है।
  • 4 – अधिक मात्रा में सलाद के सेवन से आपके पाचन क्रिया को ख़राब भी कर सकता है।

 

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments