Homeayurvedictulsi ke fayde | सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे

tulsi ke fayde | सुबह खाली पेट तुलसी खाने के फायदे

tulsi ke fayde- आयुर्वेद में तुलसी के पौधे को एक औषधि के रूप में माना जाता है। इस पौधे का धार्मिक रूप से भी काफी महत्व भी है। तुलसी का इस्तेमाल पुराने ज़माने से कई प्रकार के उपचार के रूप किया जाता आ रहा है। तुलसी के पत्ते को चाय रस और सूखे पाउडर के रूप में कई चीज़ो में इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी में मिनरल्स और विटामिन्स काफी मात्रा में पाया। जैसे की – विटामिन्स C, ज़िंक, आयरन, कैल्शियम, क्लोरोफिन पाया जाता है। इसके अलावा इसमें सिट्रिक, स्टैट्रिक, मैलिक एसिड पाया जाता है। तुलसी में एंटी इंफ़्रामेट्री, एंटी बैक्टीरियल के गुण भी पाया जाता है।

विषय सूची hide
2 तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

खाली पेट में तुलसी के पत्ते खाने के फायदे – tulsi ke fayde

खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने से आपको अंदुरनी स्वस्थ और बाहरी स्वस्थ दोनों से फायदा मिलता है। कई वर्षो से तुलसी के पत्तो को घरेलु उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे भी बाकि जड़ी बूटियों की तरह ही माना जाता है। सुबह सुबह तुलसी के पत्ते खाने से आपकी इम्मयूनिटी सिस्टम भी मजबूत बनती है। तुलसी के पत्तो में एंटी ऑक्सिटेंड पाया जाता है। जो आपको कई तरह के रोगो से भी बचता है, तो आज हम आपको ये बताएँगे की सुबह सुबह तुलसी के पत्ते खाने से क्या क्या फायदे मिल सकते है।


wikipedia 

तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

1 – इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है / इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय

सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तो के चबा कर खाना चाहिए इसमें एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले सभी नुकसान से बचा कर रखने में मदद करता है। तुलसी के पत्तो का सेवन करने से सूजन कम हो जाती है और साथ ही साथ तनाव को भी दूर करता है।

2 – कैंसर के खतरे को कम करता है / कैंसर विरोधी /tulsi ke fayde

तुलसी के पत्तो में एंटी कारसीनोजेनिक और एंटी ऑक्सिडेंट पाया है, ये घटक धमनियों में खून के प्रवाह में मिल कर ओरल और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को रोकने में मदद करती है।

3 – ब्लड शुगर को करे कंट्रोल / ब्लड शुगर के लक्षण / रैंडम ब्लड शुगर लेवल

अगर आप सुबह सुबह तुलसी पत्ते चबाते है तो आपका ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है। ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है तुलसी के पत्ते खाने से शरीर में कार्बोहाइड्रेड और फैट का मेटाबोलिजम ठीक रहता है। जिससे खून में पाए जाने वाले शुगर आपको एनर्जी देने का काम करता है।

tulsi ke fayde
tulsi ke fayde

4 – फेफड़ो के रोगो से बचाने में मदद करे / फेफड़ों के रोगों से बचाव / फेफड़ों की रचना

तुलसी के पत्तो में कैफीन, विटामिन C, युजेनॉल भरपुर मात्रा होते है जो फेफड़ो में किसी भी तरह के संक्रमण को ठीक करने में मदद करते है। इसके अलावा तुलसी के पत्तो को फेफड़ो के नुकसान के लिए एक ज़रूरी औषधि के रूप में माना जाता है। जो की मुख्य रूप से ट्यूबरकोलॉसिस और धूम्रपान की वजह से होता है।

5 – जोड़ो के दर्द से राहत / जोड़ों के दर्द की आयुर्वेदिक दवा / हाथ-पैर के जोड़ों में दर्द

जोड़ो में होने वाली जलन और सूजन की समस्या से राहत देने में तुलसी बहुत ज़्यादा कारगर है। इसमें सूजन को कम करने वाले एंटी ऑक्सिडेंट तत्व होता है। तुलसी से अर्थराइटिस (गठिया) की समस्या को भी दूर करने में मदद मिलती है, क्युकि ये जोड़ो में दर्द और सूजन को दूर करने में सहायक है।

6 – मानसिक तनाव से मिलती है राहत / मानसिक तनाव के लक्षण / मानसिक तनाव से होने वाले रोग – tulsi ke fayde

तुलसी शरीर में मौजूद तनाव के हार्मोन कोर्टिसोल के लेवल को बनाये रखने में मदद करता है। शरीर में कोर्टिसोल का लेवल कम होने से तनाव भी कम हो जाता है और इससे बेचैनी को दूर और साथ ही मूड को अच्छा बनाने में मदद करता है।

7 – पाचन शक्ति को मजबूत करे / पाचन शक्ति कैसे बढ़ाए / how to increase digestion power

तुलसी के सेवन से पाचन तंत्र अच्छा होता है। तुलसी डाइजेशन के लिए ज़रूरी जूस बनाने के लिए शरीर को उत्तेजित करती है जिससे आपका भोजन आसानी से पच जाता है। इसके अलावा ये आपके लिवर और ब्लेडर को डिटॉक्स भी करता है।

8 – सर्दी- खांसी में राहत / खांसी के लिए घरेलू उपाय /home remedies for cough

तुलसी में पाया जाने वाला युजेनॉल, एंटी ऑक्सिडेंट, बलगम और म्यूकस को बहार निकलने में मदद करता है, साथ ही साथ तुलसी की चाय में एंटी सेप्टिक और एंटी वायरल गुण पाया जाता है जिससे आपकी सर्दी खांसी ठीक हो जाती है।


tulsi ke fayde- तो आपने आज ये जाना की सुबह खाली पेट तुलसी का सेवन करने से आपको इतनी सारी बेनिफिट्स मिलते है हम आपको अगली पोस्ट में तुलसी के और भी फायदों के बारे में बताएँगे जिससे आपको और भी ज़्यादा फायदा मिलेगा। आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये हमे ज़रूर बताये।



read more – 

alsi | 10 फायदे अलसी खाने के | उपयोग और नुकसान

haldi ke fayde जाने हल्दी और शहद के 5 फायदों के बारे में

garlic in hindi लहसुन खाने के फायदे और नुकसान 2021

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments