HomeHEALTHY FOODSpomegranate in hindi | अनार के 10 बड़े फायदे | अनार विटामिन्स...

pomegranate in hindi | अनार के 10 बड़े फायदे | अनार विटामिन्स का खजाना

अनार के फायदों से मिलती है कई बीमारियों को ठीक करने में मदद

pomegranate in hindi – अनार जिसे हम pomegranete भी कहते है।

ये एक बहुत अच्छा फल होता है।

जिसे खाने के बाद हमारे शरीर को बहुत से फायदे मिलते है। कई बीमारियों को दूर रखने में हमारे शरीर की मदद भी करता है। आज हम अनार के बहुत से फायदों के बारे में जानेगे क्युकी बहुत से लोग है जिन्हे अनार के पुरे फायदों के बारे में अभी तक नहीं पता, ज़्यादा तर लोग ये ही जानते है की अनार खाने से खून बढ़ता है। पर आज हम आपको इसके 10 ऐसे ही फायदों के बारे में बतायेगे इसलिए इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पढियेगा।

अनार का फल एक बहुत ही हैल्थी और पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

ये हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

जिससे हमारे शरीर को वो सब कुछ मिल पाता है

जिसकी हमारे शरीर को ज़रूरते होती है। अनार में बहुत सारे ऐसे तत्व शामिल होते है। जो हमारे शरीर में किसी प्रकार का रोग है या किसी बड़े बीमारी की शुरुवात हो रही है उसे रुक कर ये ख़त्म कर देता है।

wikipedia

अनार के फायदे – pomegranate in hindi

(1 फायदा) – वजन कम करे –

जी हा दोस्तों आनर के जूस पिए या ऐसे ही खाये अनार से आपका बढ़ा हुवा वजन कम होता है

अगर हम अनार का एक गिलास जूस पीते है तो हमे एक समय का मील की ताकत देता है। ऐसा मान लीजिये की अगर हम अनार के एक गिलास जूस पीते है तो हमे एक टाइम का खाना खाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इसमें इतने पोषक तत्व होते है। आनर में फाइबर होता है। वैसे ही अनार के जूस में कुछ हद तक फाइबर की मात्रा पाई जाती है। और अगर हम अनार के जूस को पीते है तो काफी हद तक हमारा पेट भर जाता है। इससे हमारे शरीर को वो सारे विटामिन्स और पोषक तत्व मिल जाते है जिसकी हमारे शरीर को ज़रूरत होती है। और काब्स अगर नहीं मिलेगा तो हमारे शरीर को फैट कम करने में काफी मदद मिलेगा। जिससे वजन जल्दी कम होने में मदद मिलती है।

(2 फायदा) – झुर्रियों को दूर करे –

pomegranate in hindi- अनार के जूस का रोजाना सेवन करने से झुर्रियों को आने नहीं देता है।

जिसे हम रिंकल्स भी कहते है। फेस पर छोटी-छोटी लाइंस आ जाती है, और अनार में विटामिन c पाया जाता है। जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को रिपेयर करता है और त्वचा में नमी को बना कर रखता है। विटामिन c हमारे स्किन के लिए बहुत ही ज़रूरी है ये स्किन को रुखा नहीं होने देता और कोई भी दाग डब्बे नहीं आने देता और आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाये रखता है। अगर हमारे स्किन पर झुरिया आ रही है तो हमे रोजाना अनार के जूस का सेवन करना चाहिए।

(3 फायदा) – पाचनक्रिया को ठीक करता है –

हमारे पाचनक्रिया के काम करने का तरीका जैसा होता है

या जिस तरह से ये काम करता है उसे अच्छा बना कर रखता है।

अनार के जूस को पचने के आधार पर काफी हल्का माना जाता है और ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। अनार के जूस को पचाने में हमारे पेट को ज़्यादा मेहनत नहीं करना पड़ता है। बहुत ही आसानी से एक घंटे में ये पच जाता है। जिससे हमे कोई भी पेट की परेशानी नहीं होती है। जैसे खाना अच्छे से नहीं पचना, पेट में अपचन हो जाना, पेट में दर्द का होना ,पेट भारी भारी लगना,या खट्टे डकार आना तो ऐसे में अगर आप अनार का जूस पीते है तो इसमें थोड़ा सा काली मिर्च और काला नमक मिला कर पी लीजिये आपके पेट की समस्या भी दूर हो जाएगी और कभी कभी अनार का जूस पीते रहने से पेट से जुडी कोई बीमारी भी नहीं आएगी।

(4 फायदा) – हार्ट प्रॉब्लम से दे राहत –

pomegranate in hindi- अगर आपको हार्ट से कोई समस्या है

तो आनर आपको काफी फायदा पंहुचा सकता है।

जैसे की ये कैलोस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। जो बेड कैलोस्ट्रोल है उनको कम करता है और जो अच्छे कैलोस्ट्रोल है उनको बढ़ता है। जिससे की कभी हार्ट अटेक की समस्या भी नहीं आती है।

pomegranate in hindi
pomegranate in hindi

(5 फायदा) – आखों की रोशनी बढ़ाये –

अनार का सेवन हमेशा करते रहने से ये आँखों की रोशनी को भी बढ़ता है।

अगर आँखों का कोई रोग है

जैसे मोतियाबिन की समस्या, आँखों में जलन की समस्या, आँखों में दर्द का होने, आँखों के निचे काले घेरे आना, आँखों का अंदर धसना,आंसू आना,कम दिखना ,या धुंधुला दिखाई देना ये सारे परेशानी है तो आपको आनर का सेवन हमेशा करना चाहिए। क्युकी अनार में विटामिन A भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारी आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है।(pomegranate in hindi)

(6 फायदा) – एनीमिया में मददगार –

एनीमिया – pomegranate in hindi

शरीर में खून की कमी हो जाना, ऐसे में बहुत बार हम एलोपेथिक का इस्तेमाल करते है

बार बार हमे ड्रेप लगाया जाता है।

कई इंजेक्शन लगवाना पड़ता है

अगर हम रोजाना अनार के जूस का सेवन करते है तो,

आपके शरीर में खून का बढ़ना शुरू हो जायेगा क्यों की अनार के जूस में जो आयरन होता है वो बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। हमारे शरीर को जितने आयरन की ज़रूरत होती है उतना आयरन अनार में होता है।

(7 फायदा) – शरीर में शक्ति भरे –

अगर आपके शरीर में शक्ति की कमी है या ताकत ज़्यादा नहीं है, शरीर में कमज़ोरी आती है चक्कर भी आते हो ऐसे में आपको अनार का जूस का सेवन ज़रूर करना चाहिए। ये आपके शरीर को ताकत से साथ साथ आपकी कमज़ोरी को दूर करता है और आपको बल देता है अगर आप अनार के जूस का रोजाना सेवन करते है तो आपका स्वस्थ जल्दी अच्छा होगा। इसमें विटामिन c भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपको तुरत ही शक्ति से भर देता है।

(8 फायदा) – शरीर के रोग प्रतिरोग की क्षमता को बढ़ता है-

जैसा जी आपको पता ही है की हमारे शरीर में हर रोगो से लड़ने की ताकत होती है। पर हमारी भी ये ज़िम्मेदारी होती है की हम अपने शरीर को वो सारी विटामिन्स और पोषक तत्व दे जिससे हमारे शरीर को रोगो से लड़ने की ताकत मिले इसलिए हमे हमेशा अच्छा भोजन और ज़्यादा से ज़्यादा विटामिन्स वाली चीज़ो को खाना चाहिए। लेकिन कई बार हमारा हेल्थ ख़राब होने के कारण या कुछ बीमारियों की वजह से हमारा रोग प्रतिरोग की क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में अनार का सेवन करना आपके के बहुत ही फायदेमंद होता है, हमेशा इसका सेवन करते रहने से आपको काफी बीमारियों से रहत मिलेगा और आपका रोग प्रतिरोग की क्षमता भी बढ़ेगी.

(9 फायदा) – किडनी रोग में फायदेमंद –

अगर किडनी में कोई समस्या है।

या खून अच्छे से साफ़ नहीं होता, या पेशाब में बदबू या जलन या और कोई समस्या हो रही है तो,

आपको अनार का जूस पीना चाहिए ये किडनी को डिटॉक्स करता है। इसलिए हमेशा अनार का सेवन करे।

(10 फायदा) – याददा श्त बढ़ाये –

pomegranate in hindi– हमेशा अनार के जूस का सेवन करने से याददाश्त भी बढ़ती है।

आप किसी भी उम्र के हो आप अपनी याददश्त को बढ़ सकते है

और छोटे बच्चो के लिए ये बहुत ज़्यादा फायदेमंद है उनकी सेहत के लिए भी अच्छा है और उनकी याददश्त को बढ़ने के लिए भी अच्छा होता है। आनर का जूस गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन हमेशा करना चाहिए। आपको बहुत जल्दी असर दिखने लगेगा और सभी रोगो को दूर करने में भी मदद करेगा।

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments