HomeHEALTH EDUCATIONmachhali khane ke labh in hindi | मछली खाने के लाभ...

machhali khane ke labh in hindi | मछली खाने के लाभ और नुकसान 2021

मछली खाने से क्या फायदे मिलते है ? और किन किन गलत तरीको से सेवन करने से आपको नुकसान हो सकता है ?


machhali – वैसे तो मछली खाने के बहुत से फायदे है और बहुत सारी मछलिया भी है जिनमे अलग अलग फायदे और विटामिन्स पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है और साथ ही साथ कई बीमारियों को ठीक करने में हमारे शरीर की मदद भी करता है।

इसके अलावा कई ऐसी मछलिया भी है जिनको खाने से आपको नुकसान हो सकता है और कुछ मछलिया खाने के बाद आपको कुछ सावधानिया भी रखनी पड़ती है और अगर कुछ सावधानिया न रखा जाए तो आपको मछली खाना बहुत महंगा भी पढ़ सकता है।

चलिए सबसे पहले जानते है की हमे मछली क्यों खाना चाहिए और इसके क्या क्या लाभ है।


wikipedia

➤ मछली खाने के लाभ – machhali 

machhali
machhali

machhali में कई प्रकार के विटामिन्स होते है, और साथ ही साथ खनिज व बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते है, इसके सेवन से हमारे शरीर को बहुत से लाभ के साथ साथ हमारे शरीर की कई ज़रूरतों को पूरा भी करता है।


1 – मछली खाने से आपके शरीर को पोस्टिक तत्व मिलती है।

➤ मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन पाया जाता है जो की आपके स्वस्थ के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। डाइबिटीस के रोगियों के लिए मछली का सेवन करना सबसे अच्छा माना जाता है अगर आपके शरीर में शक्ति की कमी है तो आप आपने खाने में मछली का सेवन करना शुरू कर दीजिये।

2 – मछली खाने से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी ख़त्म हो सकती है।

➤  मछली खाने से कैंसर का खतरा बहुत कम हो जाता है। क्युकी मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, ये ज़्यादा होने के कारण कैंसर बीमारी को भी ख़त्म कर देता है।

3 – दिमाग तेज़ करने में मदद करता है।

➤  मछली खाने से आपका दिमाग भी काफी तेज़ हो जाता हैमांस, मछली, अंडे में सबसे ज़्यादा DHA अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो की शरीर के अंदर की कई प्रकार की कमी को पूरा करता है। और आपके दिमाग को तेज़ करता है ऐसे में अगर आपको भूलने की बीमारी है तो आपको मछली का सेवन करना चाहिए इससे आपकी याददाश मज़बूत होती चले जायेगी ।

4 – मछली खाने से दिल मज़बूत और दिल की बीमारिया भी ख़त्म होती है।

➤  अगर आपको दिल से जुडी कोई भी बीमारी है तो machhali का सेवन करने से आपको काफी फायदा मिल सकता है। machhali में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल और धमनियों को मजबूत करता है। मछली आपके शरीर के अच्छे केलोस्ट्रोल को बढ़ती है , और ख़राब केलोस्ट्रोल को कम करती है , ओमेगा 3 फैटी एसिड अधिक होने के कारण ये आपके शरीर में रोग प्रतिरोग की क्षमता को बढ़ने में मदद करता है।

5 – बालो और त्वचा के लिए बहुत ही फायदे मंद है।

➤ अगर आपके त्वचा पर झुर्रिया पढ़ रही है या कम उम्र में ही आपकी त्वचा में चमक नहीं है या रूखे सूखे व पिम्पल्स हो रहे है या बने रहते है। तो आपको समझ जाना चाहिए की आपके शरीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी हो गई है। ऐसे में भी आपको machhali का सेवन करना चाहिए अगर आप कई बार मछलियों का सेवन करते है तो आपकी त्वचा बहुत अच्छी बनी रहती है। क्युकी इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी पाया जाता है। जिस व्यक्ति को अच्छे मात्रा में प्रोटीन मिलता है उस व्यक्ति की हड्डी भी मजबूत होती है और साथ ही मछलियों में कैल्शियम होने की वजह से आपको बहुत सारे रोगो से भी बचती है।

6 – मछली खाने से पुरुषो के स्पर्म में बढ़ोतरी करता है।

➤ एक शोध में पता चला है की जो पुरुष आपने खाने में हमेशा मछली और साथ में अच्छे विटामिन्स वाले आहार जैसे की – फल,जूस,और ड्राई फ़ूड जैसे हेल्दी आहार का सेवन करते है। उनके स्पर्म हेल्दी और एक्टिव रहते है।

7 – डिप्रेशन को दूर करने में मदद करता है।

➤ मछली में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 होता है और इसके सेवन से आपके डिप्रेशन को कम करने में काफी मदद करता है। जब कभी शरीर में ओमेगा 3 की कमी हो जाती है तो डॉक्टर हमेशा ओमेगा 3 की केप्सूल लेने को कहते है।

8 – उच्च रक्तचाप को निरन्त्रित करता है।

➤  मछली खाने से आपके उच्च रक्तचाप को कम करती है, जिनको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है। वो लोग machhali का सेवन ज़रूर करे। क्युकी मछली और मछली का तेल दोनों ही ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

machhali
machhali
9 – आँखों की रोशनी को बढ़ता है।

➤  जो लोग ज़्यादा तर मछली का सेवन करते है उनकी आँखों की रोशनी दूसरे लोगो से तेज़ होती है। क्युकी इसके अंदर विटामिन A भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और साथ ही साथ आँखों से सम्बंधित और भी कई बीमारिया है जैसे की – मोतियाबिन , आँखों का सूजन, आँखों की कमज़ोरी, आँखों के निचे काले धब्बे पड़ना आदि। machhali खाने से ये समस्या दूर हो जाती है। आँखों की सूजन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है मछली को और आँखों के मांस पेशिया को भी मजबूत बनता है।


मछली का उपयोग

मछली का उपयोग कई प्रकार से किया जाता है। पर आज हम जानेगे की आप कितने प्रकार से मछली का इस्तेमाल कर सकते है और किन किन तरीको की मछली ज़्यादा लोग खाना पसंद करते है।

1 – मछली को तेल में फ्राई करना – सबसे ज़्यादा मछली को लोग तेल में फ्राई कर के खाना पसंद करते है जिससे मछली और भी ज़्यादा स्वादिष्ट तो बनता ही है साथ ही साथ बहुत नरम भी बनता है और इसके काटे भी आसानी से निकल जाते है।

2 – मछली को आग में पकाना या रोस्ट करना – बहुत से जगह पर मछली को सीधे आग पर पका कर रोस्ट किया जाता है जिससे मछली में एक अलग ही टेस्ट आता है और इसमें ज़्यादा तेल का भी इस्तेमाल नहीं किया जाता है।

3 – मछली करी – मछली को करी में बनाना जिस प्रकार चिकन को बनाया जाता है जिसमे पानी को डाल कर पकाया जाता है उसी प्रकार से मछली को भी पकाया जाता है जो ज़्यादा चावल के साथ परोसा जाता है इसमें कई प्रकार के मसलो का इस्तेमाल किया जाता है जिससे मछली और भी ज़्यादा स्वदिष्ट बनती है।

4 – उबाल कर करे मछली का सेवन-  जिन लोग को केलोस्ट्रोल की समस्या रहती है। या कोई दिल की बीमारी से ग्रसित होता है वो लोग मछली को उबाल कर खानी चाहिए। जिससे आपको तेल की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी बस कुछ मसालो से मछली टेस्टी बन सकती है।


मछली के नाम जो ज़्यादा खाये जाते है –

1 – (रोहू) इस मछली का इस्तेमाल बहुत अधिक मात्रा में किया जाता है क्यों की ये बहुत ही खाने में स्वादिष्ट होती है। इसमें प्रोटीन, ओमेगा 3 फैटी एसिड, विटामिन A, विटामिन B, और विटामिन C पाया जाता है

2 – (रूपचंद) इस मछली को भी अधिक खाना पसंद करते है लोग क्यों की ये मछली अपने आकर में बड़ी होती है जिसकी वजह से इसके काटे ज़्यादा नहीं होते और आसानी से नक़ल भी जाते है

3 – (पंगास मछली) इस मछली में ज़्यादा काटे नहीं होते और इसका मांस लाल रंग का होता है और बड़ी व साफ़ होती है इसमें तेल की मात्रा अधिक पाई जाती है।

4 – (कतला मछली) कतला मछली भारत के साथ साथ म्यांमार, नेपाल, बंगला देश, पाकिस्तान की नदियों व तालाबों में पाया जाता है। कतला मछली एक बहुत जल्दी बढ़ने वाला मछली होता है। मछली की इस प्रजाति में – ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्रोटीन, सल्फर, और जिंक अच्छी मात्रा में पाया जाता है। कतला मछली उन लोगो ज़्यादा खाना चाहिए जिनको अपना वजन कम करना चाहते है। क्युकी इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है।

5 – (रानी मछली) रानी मछली गुलाब रंग की होती है। यह बिना वसा वाली मछली है। जो आपकी वजन को भी कम करता है। रानी मछली में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है।


 

मछली खाने के नुकसान- machhali 

आपको मछली खाने के फायदे के बारे में तो पता ही है पर आपको ये भी जाना बहुत ज़रूरी है की कुछ कारणों से मछली आपको नुकसान भी पंहुचा सकती है। तो चलिए जानते है की क्या क्या नुकसान हो सकते है मछली खाने से।

1 – गर्भवती महिलाओ या कोई महिला गर्भ धारण करना चाह रही हो तो उन महिलाओ को मिथाइल मरकरी युक्त मछली को नहीं खाना चाहिए या सिमित करना चाहिए। यह शिशु और छोटे बच्चो को जो अभी भी दूध का सेवन करते है इनके तन्त्रिका तंत्र और जो शिशु अभी भ्रूण की अवस्था में है इनके विकास में रुकावट पैदा करता है।

2 – अक्सर मछली के बाद दूध पिने के लिए माना किया जाता है। क्युकी ये माना जाता है की इससे त्वचा पर सफ़ेद धब्बे पड़ सकते है या त्वचा में कई जगह पर सफेदी आ सकते है। वैसे इसे साबित करने के कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। मशालेदार मछली खाने के बाद दूध पिने से पाचन से जुडी समस्याए आ सकती है

3 – मछली कुछ दिनों बाद ख़राब हो जाती है ऐसे में मछली को 10 दिनों से स्टोर कर के रखा भी जाता है इसमें सल्फेट्स और पॉलिफोरसेल्फ़ेटस जैसे प्रिजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है। इससे साँस लेने में और दिल की बीमारी होने का खतरा बन सकता है।

4 – बारिश के मौसम में मछली का कम सेवन करना चाहिए क्युकी इस मौसम में जल प्रदुषण का खतरा बना रहता है। इस मौसम में मछली खाने से आपको टाइफाइट,पीलिया,डायरिया जैसी बीमारिया हो सकती है।


और पढ़े – 

एलोवेरा के फायदे व नुकसान

kidney kharab hone ke lakshan in hindi

garlic in hindi लहसुन खाने के फायदे और नुकसान

10 best cough syrup – कफ से हमेशा के लिए छुटकारा

limcee vitamin c tablets, benefits and side effects

घुटने में दर्द का इलाज

Gathiya rog | arthritis गठिया रोग क्या होता है 

हेयर फॉल का रामबाण इलाज hair fall control

 

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments