HomeHEALTH INFORMATIONlimcee vitamin c tablets, benefits and side effects

limcee vitamin c tablets, benefits and side effects

लिम्सी विटामिन सी टेबलेट के फायदे व नुकसान

limcee vitamins c आज हम जानेंगे की जो लिम्सी की विटामिन्स टेबलेट्स है इनके क्या फायदे है और क्या नुकसान। 

लिम्सी विटामिन c की एक टेबलेट है ये अब्बोट कम्पनी की है ये एक अच्छी कंपनी की है जो इस टेबलेट्स को बनती है और ये टेबलेट बहुत ही सस्ती आती है। बहुत से लोग लिम्सी का इस्तेमाल करते है इसमें आपको 15 टेबलेट मिलेगी और ये टेबलेट चूसने वाली टेबलेट होती है और ऑरेंज फ्लेवर में होती है। जैसे की आप जानते ही है की ये एक विटामिन्स c वाली टेबलेट है जिसको हम स्कोर्बिक एसिड भी बोलते है

ये एक वाटर शोलिबर विटामिन्स टेबलेट है वैसे तो विटामिन्स c की टेबलेट तो बहुत से कम्पनिया बनती है पर लिम्सी बहुत ही ज़्यादा फेमस है। पर आपको ये भी पता होना चाहिए की ये टेबलेट सिंथेटिक है नेचुरल विटामिन c नहीं है। जैसे की नेचुरल विटामिन्स – नींबू में होता है संतरे में ,अमला में होता है . पर इस टेबलेट को सिंथेटिक तरीको से बनाया गया विटामिन c है।

wikipedia

limcee vitamins c
limcee vitamins c

limcee टेबलेट खाने के फायदे – limcee vitamin c 

विटामिन c ग्रोथ और डेवलेपमेंट के लिए बहुत ही अच्छा होता है

इसके अलावा हमारे शरीर के टिशुस को भी रिपेयर करता है। और कॉलिज को फोमेजन भी करता है इसके अलावा आयरन का एक्जोरब भी करता है अगर आपको कैल्शियम की कमी है तो साथ में विटामिन d भी लेना होता है। क्युकी कैल्शियम आप लेते हो पर वो एक्जोरब नही होता है जब तक आप विटामिन d नहीं लेते हो। वैसे ही ये जो लिम्सी है  विटामिन c ये आयरन को एक्जोरब करने का काम करता है। इसके अलावा आपका इम्मुनिटी सिस्टम बढ़ता है। और आपको अगर कभी कोई चोट लग जाती है तो वो बहुत जल्दी ठीक भी हो जाती है

limcee vitamin c
limcee vitamin c

और पढ़े – vitamin deficiency and best 12 multivitamins have benefits

और पढ़े – YOGASAN 10 मिनट ये योगासन करे और रहे दिन भर फिट

खास फायदे विटामिन c के

इसके अलावा आपकी हड्डिया भी मजबूत करता है और आपके दातो को भी मजबूत बनता है इसके अलावा जब आपको मुँह में छाले हो जाते है तो डॉक्टर आपको विटामिन c की टेबलेट चूसने के लिए देते है। अगर आप बहुत थक जाते है या आपके शरीर में एनर्जी की कमी लगती है तो ये बहुत फायदेमंद होता है इसके अलावा अगर आपको कोई बीमारी है या अभी अभी आप किसी बीमारी से ठीक हुए हो पर अभी भी आपके शरीर में कमज़ोरी है तो ऐसे में आप विटामिन c ले सकते हो।

इसके साथ साथ फ्री रेडिक्स डेमेज होने से भी बचता है विटामिन c और गुड मेटाबोलिजम को भी अच्छे से बढ़ता है और आपकी स्किन में भी चमक लाता है विटामिन c । बहुत से लोग ये भी सोचते है की limcee vitamin c की टेबलेट को अपने चेहरे पर लगाने से या खाने से चेहरा गोरा होता है जब की ऐसा नहीं होता। – विटामिन्स c से आपके चेहरे पर या स्किन में चमक आ सकता है और कुछ दाग धब्बे मिट जाते है पर इससे आप गोरे नहीं होंगे।

limcee vitamin c
limcee vitamin c

साथ ही विटामिन c से आपके स्किन के सेल्स हो प्रोटेक्ट करता है।

और जिनते भी ब्राउन स्पॉट है वो कम हो जाते है, और अगर हम बालो की बात करे तो ये बहुत ही असरदार होता है आपके बाले के ग्रोथ को ये बढ़ता है नए बालो को निकलने में ये मदद करता है। और vitamin c आपके बालो के स्ट्रेक्चर्स को ठीक करता है आपके बालो का स्केल को भी बढ़ता है।

लिम्सी को कितना और कब ले

limcee vitamin c  नॉर्मली आपको एक दिन में एक ही टेबलेट को लेना चाहिए। और अगर आपको कोई बीमारी हो या कभी कमज़ोरी हो तो आपको आपके डॉक्टर बता देंगे की आपको कितनी टेबलेट लेनी चाहिए। वैसे जनरेली आपको लेना है तो एक टेबलेट ले सकते हो इसे ज़्यादा खाने की ज़रूरत नहीं होती है। और अगर आप एक से ज़्यादा टेबलेट का इस्तेमाल करते है तो आपको साइड इफेक्ट भी हो सकते है।

हमारे शरीर को कितना विटामिन c की ज़रूरत होती है। – limcee vitamin c

हमारे शरीर को विटामिन c रोजाना 65 से 90 mg की ज़रूरत होती है, इसे मेल फीमेल कोई भी ले सकता है पर बच्चो को जब तक ज़रूरत नहीं हो तो उन्हें न दे। इसके अलावा प्रेग्नेंसी में विटामिन c ले सकते है पर अगर कभी ओवर डोस हो जाए तो कुछ नुकसान भी हो सकते है या कॉप्लिकेशन्स भी आ सकते है इसलिए आपके लिए अच्छा होगा की जब तक आप प्रेग्नेंसी में है तब तक आपको विटामिन c नहीं लेना चाहिए। और अगर आपको लेना है तो एक बार अपने डॉक्टर से पूछ कर ही ले की आपको सच में विटामिन c की ज़रूरत है या नहीं।

विटामिन c टेबलेट ज़्यादा मात्रा में खाने से साइट इफ़ेक्ट

अब जान लेते है की अगर अधिक मात्रा में विटामिन c का इस्तेमाल करते है तो क्या क्या आपको साइट इफ़ेक्ट हो सकते है।

अगर आप लिम्सी विटामिन्स c लेते हो तो आपको दस्त,डायरिया,हेडेक,पेट में परेशानी हो सकती है उलटी हो सकती है, आपके सीने में जलन हो सकती है रात में आपको नींद न आने की समस्या हो सकती है आपको किडनी स्टोन हो सकता है अगर आप ओवर डोस में विटामिन c ले लेते हो तो। इसलिए कभी भी ज़बरदस्ती कोई भी टेबलेट न ले वरना आपको साइट इफ़ेक्ट हो सकता है।

और पढ़े – Stomach ache and gas medicine ( पेट दर्द और गैस की दवा)

और पढ़े – hair fall treatment best information in Hindi 2020|बाल गिरने का इलाज

ध्यान दे – अगर आप लिम्सी लेते हो तो आपको शराब और स्मोकिंग का सेवन नहीं करना है और अगर हो सके तो आप नेचुरल विटामिन c ले सकते हो अगर आपको कोई कमी होती है तो और कोई कमी न हो तो आप न ले। नेचुरल विटामिन्स c में आप – नींबू ,अमला,संतरा ये ले सकते हो इनमे बहुत अच्छा विटामिन c का सोत्र होता है। और अगर आपको कोई प्रॉब्लम नहीं है तो रोजाना भी ले सकते हो।

तो दोस्तों उम्मीद है की आपको लिम्सी विटामिन c टेबलेट के बारे में सारी जानकारी मिल गई होंगी अगर आपको कोई भी डाउट है तो आप मुझे कमेंट में पूछ सकते हो। मैं आपको रिप्लाई ज़रूर करूँगा  (धन्यवाद)।

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

9 COMMENTS

  1. Thanks on your marvelous posting! I genuinely enjoyed reading it, you could be a great author.I will make sure to bookmark your blog and will come back from now on. I
    want to encourage yourself to continue your great writing, have a nice
    morning!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments