HomeHEALTH EDUCATIONkidney kharab hone ke lakshan in hindi

kidney kharab hone ke lakshan in hindi

कैसे पता करे की किडनी ख़राब हो रही है ?

kidney kharab hone ke lakshan – किडनी ख़राब होने के शुरुवाती लक्षण क्या आते है ?

wikipedia 

जब किसी की किडनी में खराबी आती है तो इसका पता ठीक से नहीं चलता है। क्युकी किडनी खराबी के लक्षण पहले से नहीं आते है। और जब तक आपको पता चलता है किसी समस्या की तब तक किडनी काफी ख़राब हो चुकी होती है। जो आगे चल कर बहुत से गंभीर समस्या में बदल जाती है।

इसके लिए कई लोग एलोपेथिक के उपचार लेते भी है और अधिक दर्द को भी सेहन करते है। इसके लिए बहुत ही ज़रूरी है की आप अपने आने वाले समस्या को समझे और उसका इलाज सही समय पर किया जाए। इसलिए आज हम आपको ये बताएँगे की किडनी में खराबी आने वाली समस्याओ या लक्षणों के बारे में बताएँगे। जिसको अनदेखा करना जान लेवा भी हो सकता है।

किडनी ख़राब होने के लक्षण –

इंसान के शरीर में किडनी एक एहम स्थान रखती है। आपकी किडनी स्वथ न तो शरीर अस्वथ रहने लगता है। किड्नी का काम शरीर में एक फ़िल्टर मशीन की तरह काम करता है। ये आपके खून को साफ़ कर के उन सभी पदार्थो को बहार करती है जिसकी जरूरत आपके शरीर को नहीं होती है।

किडनी का काम शरीर को स्वथ रखने का होता है, जब किसी कारण किडनी में खराबी आती है तो शरीर के बाकि अंग भी बहुत प्रभावित होते है। इतना ही नहीं शरीर में कुछ बदलावों को भी देखने को मिल सकता है।

किडनी की बीमारी को कई लोग साइलेंट किलर भी कहते है। क्युकी इस बीमारी के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते है।

शरीर में होने वाले बदलाव क्या है –  kidney kharab hone ke lakshan

किडनी जब भी खराबी आती है तो पेशाब से जुडी कुछ समस्या नजर आती है। जैसे किडनी में खराबी आने का प्रमुख लक्षण है –

यूरिन फंग्शन में बदलाव आपको यूरिन से जुडी कुछ समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। जैसे यूरिन की मात्रा में कमी हो सकती है।, (यूरिन के रंग में बदलाव भी हो जाते है, यूरिन करते समय दर्द हो सकता है और साथ ही साथ जलन भी हो सकता है, यूरिन में झाग का बनाना, यूरिन में खून का आना, और कई बार ऐसा भी हो सकता है की दिन के समय में आपको यूरिन नहीं आता हो और रात में बार बार आता हो), अगर आपको यूरिन में कोई भी समस्या आती है तो आपको तुरंत ही अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

ये लक्षण आपकी किडनी के खराबी के हो सकते है जिसे आप अनदेखा बिलकुल भी न करे।

kidney kharab hone ke lakshan
kidney kharab hone ke lakshan

हाथ और पैरो में सूजन का हो जाना

कई बार ऐसा भी होता है की आपको शरीर में कोई समस्या नहीं होती है।

लेकिन फिर भी अचानक से हाथ और पैरो में सूजन आ जाती है। अगर आपको भी हाथ और पैरो में अचानक से सूजन आ जाए तो ऐसे में ये भी किडनी में खराबी के लक्षण हो सकते है। जब किडनी सही तरीके से अपना काम नहीं कर पाती है तो खतरनाक टॉक्सिन्स शरीर से बहार नहीं निकल पता यूरिन के जरिये। और टॉक्सिन शरीर में ही रह कर बीमारी उत्पन्न करने लगती है

और साथ ही साथ शरीर में और भी ज़्यादा फ़्लुएट का निर्माण होता है जो शरीर से बहार नहीं निकल पता और ज़्यादा फ़्लुएट शरीर में जमा होते रहते है जिसकी वजह से सूजन होने लगती है। इसलिए शरीर में सूजन का होना किडनी खराबी के लक्षण है इसलिए आपको हमेशा इस बात का ध्यान देना भी ज़रूरी है की अचानक से शरीर में कोई सूजन न आये अगर आपको लगता है की सूजन बढ़ती जा रही है तो ऐसे में तुरंत ही अपने डॉक्टर को दिखाए।

थकान और कमज़ोरी का होना

अगर किडनी में खराबी हो रही है तो ये आम बात हो जायेगी की आपको शरीर में हमेशा थकान और कमज़ोरी महसूस होगी। कुछ लोगो को काम करने में  ज़्यादा थकान लगने लगती है बार बार चक्कर आते है, कई लोगो को तो कमज़ोरी के कारण बेहोश होने की भी समस्या होती रहती है। आपको ये बता दे की ये लक्षण किडनी में खराबी को दर्शाते है।

अगर आपको भी कुछ ऐसे ही परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो आपको जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

और पढ़े – omega 3 food and deficiency 5 symptoms/ best education

और पढ़े –  aloe vera juice ke fayade 

ठण्ड से बुखार का आना

अक्सर बुखार का आना एक आम समस्या है मगर आपको गर्मियों के मौसम में भी ठण्ड लग कर बुखार आये और उलटी जैसा लग रहा हो या पेट के साइड में दर्द हो रहा हो ऐसे में हो सकता है की किडनी ख़राब हो रही हो या इसके सुरुवाती लक्षण हो। ऐसे में तुरत अपने डॉक्टर से संपर्क करे क्युकी ये कोई आम समस्या नहीं है।

ये किडनी में खराबी का कारण हो सकता है कई लोगो को भूख न लगने की समस्या हो सकती है साथ ही नींद न आने की भी परेशानी हो सकती है। इसके साथ ही शरीर के कई हिस्से में दर्द का होना और आँखों के निचे सूजन का होना, ये किडनी में खराबी की समस्या हो सकती है।

तो कुछ ऐसी समस्या हो सकती है अगर किडनी में खराबी हो तो।

अगर आप आपने जीवन में आयुर्वेद को शामिल करते है तो आप स्वथ भी रहते है और साथ ही आप आयुर्वेदिक के उपचार से अपने किडनी में होने वाले सभी समस्याओ को दूर भी कर सकते है। अगर आपको किडनी में कोई भी समस्या है तो आप आयुर्वेद का सहारा जरूर ले जिससे की आपकी समस्या दूर हो सके।

अधिक दवाईया का सेवन करने से किडनी में खराबी हो सकती है -kidney kharab hone ke lakshan

kidney kharab hone ke lakshan
kidney kharab hone ke lakshan

अगर आप कुछ ऐसे दवाइयों का सेवन कर रहे है जिसके खाने के वजह से आपके शरीर में साइड इफेक्ट हो रहा हो तो ये साइड इफेक्ट आपकी किडनी को ख़राब भी कर सकते है। बहुत लम्बे समय से दवाई लेते है से जैसे – आप BP की दवाई लेते हो, डाइबिटीस की दवाई लेते है, या अर्थराइटिस की दवाई बहुत ज़्यादा लेते है, या बहुत ही स्टराईड दवाई लेते है इन सारी दवाइयों का (प्रोलोंग यूज़ prolong use) बहुत लम्बे समय तक करते है तो आपकी किडनी को ख़राब करने का कारण बन सकता है।

पानी का सेवन कम करने से

अगर हम पानी का सेवन कम करते है तो पानी कम पीने से शरीर में dehydrate cos हो जाता है ऐसे में आपके शरीर का जो पुराना ही पानी है उसी को बार बार फ़िल्टर करता रहता है जिसकी वजह से किडनी पर ओवर एग्जेशन पड़ता है और अगर ये चीज़ आपकी आदत ही है की कम पानी पीने की तो उसके वजह से आपकी किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ेगा जिसकी वजह से किडनी खराबी का कारण बन सकता है।

और पढ़े – aloe vera juice ke fayde in hindi |एलोवेरा के फायदे व नुकसान

और पढ़े – calcium-symptoms of calcium deficiency

शराब या कोई ड्रग्स लेने से – kidney kharab hone ke lakshan

अगर आप बहुत ज़्यादा शराब पीते है या शराब के आदि हो चुके है या आप कोई ड्रग्स लेते है जिसकी वजह से आपके शरीर को नुकसान पहुँचता हो तो इसकी वजह से भी आपकी किडनी ख़राब हो सकती है।

अगर आपको इन में से कोई भी लक्षण हो रहा हो तो आपको अपने डॉक्टर से चेक करवाना चाहिए और अपने किडनी का टेस्ट करवाना ज़रूर चाहिए।

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments