HomeHEALTHY FOODSkesar | केसर के महत्वपूर्ण 17 फायदे उपयोग और नुकसान

kesar | केसर के महत्वपूर्ण 17 फायदे उपयोग और नुकसान

kesar –  सबसे महंगे मसलो में शामिल है अच्छे किस्म का केसर लगभग 1 gm 350 भारतीय रुपए में मिलता है। केसर के खासियत इसका रंग, खुशबु, और स्वाद के लिए जाना जाता है। जो इसे दूसरे मसालों से अलग बनाती है। इसका इस्तेमाल दूध में मिक्स कर के भी किया जाता है

और दूध से बनी चीज़ो में या मिठाइयों में ज़्यादा किया जाता है इसके अलावा केसर को पुलाओ,बिरयारी चिकन आदि में भी डाल कर सेवन किया जाता है। केसर अपने औषधिय गुणों के लिए भी जाना जाता है। इसी वजह से हम अपने इस लिख हेल्थ की कहानी में आपको शरीर में केसर के फायदों के बारे में बताने जा रहे है।

पर आपको इस बात का भी पूरा ध्यान रखना है की केसर किसी भी बीमारी का सम्पूर्ण इलाज नहीं है। इसका सेवन सिर्फ समस्या से बचाओ और इसके किसी भी लक्षणों को कम करने के लिए किया जाता है। किसी भी बीमारी के सही इलाज के लिए डॉक्टरी उपचार ज़रूरी होता है। केसर के फायदे और नुकसान के बारे में जानने के लिए इस लेख को पूरा ज़रूर पढ़े।

wikipedia

kesar
kesar

विषय सूची hide

केसर क्या होता है ? what is saffron (kesar)

केसर एक तरह का मसाला ही होता है जो बहुत ही खास है और बहुत से लोग इसे पसंद भी करते है। जिसे क्रोकस सैटाइवस के एक फूल से प्राप्त करके निकला जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है। इसका इस्तेमाल कई तरह के खाने के साथ मिला कर खाने का स्वाद और रंग व खुशबु के लिए किया जाता है।

वैसे तो ये देखने में किसी धागे जैसा होता है। पर ये बड़े ही काम की चीज़ होती है। पूरी दुनिया में 85 % केसर की खेती ईरान में ही होती है। और भी कई देशो में kesar की खेती होती है। जैसे – अफगानिस्तान, भारत, अमेरिका, स्पेन  इन जगह पर केसर की खेती बहुत ही कम होती है और उत्पादन कम होता है। आगे जानेगे की केसर कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

केसर आपके सेहत के लिए इतना खास क्यों है?

कैंसर का इस्तेमाल पुराने ज़माने से ही कई प्रकार की चिकित्सा में किया जाता रहा है केसर में पाए जाने वाले – एंटी इंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करना), एंटी अल्जाइमर,एंटी औक्सीडेंट (फ्री रेडिकल्स को दूर करना), एंटी कौनवलसेंट (मिर्गी के दौरे को रोकने के लिए) कुछ ऐसे ही गुण पाए जाते है।

साथ ही साथ केसर का इस्तेमाल भूख को बढ़ने में, पाचन क्रिया को ठीक करने में, बलगम बहार निकलने में, मसूड़ों के समस्या को दूर करने में, मर्दाना शक्ति को बढ़ने में, त्वचा में निखार लाने में, pregnacy के समय में महिला को केसर वाला दूध पिलाया जाता है।

इससे कई सारे फायदे होते है। जैसे महिला का पाचन शक्ति बढ़ जाना, रोगो से लड़ने में मदद होता है, शरीर की कमज़ोरी दूर होती है। और होने वाला बच्चा स्वस्थ पैदा होता है। इसके बहुत सारे पोषक तत्व भी है जैसे – मैंगनीज,विटामिन C, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन A ऐसे ही कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। kesar में पाए जाने वाले पोषक तत्व और विटामिन्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है।

केसर के फायदे

केसर के बहुत से फायदे है जैसा की हमने आपको पहले ही बताया है की इसमें कई सारे पोषक तत्व है और विटामिन्स से भी भरपूर है जो आपकी अच्छी सेहत के लिए ज़रूरी भी है ज़्यादा तर लोगो को कुछ फायदों के बारे में पता होता है जैसे केसर से आपके बाल अच्छे होते है, और आपकी त्वचा निखरती है। पर kesar के फायदों की पूरी जानकारी के लिए आपको ये लेख अंत तक पढ़ना चाहिए।

kesar
kesar

1 – आँखों के लिए केसर है फायदेमंद – kesar 

केसर के हमेशा सेवन करते रहने से आँखों की कई तरह की बीमारी या समस्या दूर होती है। केसर में अधिक मात्रा में एंटी औक्सीडेंट गुण पाए जाते है, जो अधिक उम्र के लोगो मे आँखों की समस्या आती है उसमे प्रभावी रूप से केसर असर दिखता है। इसमें बौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आँखों के रेटिना में स्ट्रेस नहीं आने देता है। केसर के सेवन करने से आँखों की रोखनी बढ़ने में काफी मदद भी मिलती है जिससे की आपको कभी चश्मा लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

2 – प्रेगनेंसी में केसर के फायदे –

अगर कोई महिला प्रेगनेंसी के समय केसर का सेवन करती है तो माँ और बच्चे दोनों को ही इसका लाभ मिलता है। केसर का उपयोग पारंपरिक घरेलु चिकत्सा में किया जा सकता है, केसर का उपयोग प्रसव पीड़ा व खून का ज़्यादा बह जाना की कठिनाइयों में किया जा सकता है।

पर ये भी माना जाता है की पहली तिमाही में केसर का सेवन करने से भ्रूण को नुकसान पहुँचता है। इसके अलावा एक शोध में ये भी पाया गया है की पहली तिमाही के बाद लगभग 0.5-2 ग्राम रोजाना लिया जाए तो प्रसव पीड़ा में बहुत मददगार साबित भी हो सकती है।

शोध में ये भी पाया गया है की केसर के सेवन करने से नॉर्मल डिलीवरी की ज़्यादा उमीद की जाती है। पर अभी भी इस पर बहुत से शोध करने की ज़रूरत है ताकि पूरी जानकारी डॉक्टर को मिल पाए। पर आपको प्रेगनेंसी के समय एक बार अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछ ले की आपको केसर का सेवन करना है या नहीं या फिर कब और कैसे किया जाए।

3 – गठिया में सेफ्रॉन के फायदे

गठिया में दर्द और सूजन बहुत बढ़ जाता है जिससे बहुत प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है मरीज को। पर इस समस्या से आपको रहत मिल सकती है अगर केसर का सेवन करे तो केसर के सेवन से बहुत हद तक गठिया के रोग में मददगार हो सकता है। केसर में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है। जो की गठिया के रोग को दूर करने के साथ साथ सूजन को भी कम करता है और दर्द को भी बहुत हद तक कम करने में मदद करता है।

4 – कैंसर से बचाव में सेफ्रोन के फायदे

केसर का इस्तेमाल कैंसर से बचाव में भी किया जा सकता है। एक शोध में पता चला है की केसर में पाए जाने वाले क्रोकेटिन (crocetin) कैंसर के कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में सहायता करता है। केसर के हमेशा सेवन करते रहने से स्किन का कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर की समस्या को भी कम करने में मदद करता है। मगर आपको ये भी बता दे की kesar कई हद तक कैंसर के खतरों को कम करता है पर केसर इसका कोई इलाज नहीं है। अगर कैंसर हो जाये तो आपको सबसे पहले डॉक्टरी इलाज की ही ज़रूरत होगी।

5 – अनिद्रा में केसर खाने के फायदे – kesar 

अध्ययनों में पता चला है की केसर में कुछ ऐसे भी गुण होते है जो अनिद्रा की समस्या को दूर करते है। दरअसल केसर के गुण से दिमागी थकावट और डिप्रेशन को दूर करता है चिंता मुक्त मस्तिष्क नींद को बढ़ावा देता है इस आधार पर ये माना जा सकता है की kesar के सेवन से अनिद्रा की परेशानी दूर हो सकती है।

6 – मस्तिष्क स्वास्थ्य में केसर के फायदे

और पढ़े – YOGASAN 10 मिनट ये योगासन करे और रहे दिन भर फिट

और पढ़े – machhali khane ke labh in hindi | मछली खाने के लाभ और नुकसान 2021

केसर खाने से मस्तिष्क स्वास्थ्य लाभ देखने को मिलता है। लगातार केसर के सेवन करते रहने से (n.c.b.i) national center for biotechnology information. की वेबसाइट पर बताया गया है की एक दिन में 30 मिलीग्राम केसर के सेवन करने से अल्जाइमर के मरीजों की स्थिति पहले से सुधरी है केसर में एक तरह का एंटी डिप्रेशन के गुण भी पाए जाते है जो दिमागी रूप से चिंता, निराशा, डिप्रेशन, चिड़चिड़ापन, व टेंशन को दूर करने में मदद करता है। साथ ही साथ केसर याद रखने की शक्ति को भी बढ़ता है।

7 – पाचन क्रिया में केसर के लाभ -kesar  

पेट से जुडी कई तरह की बीमारियों में केसर बहुत ही लाभकारी माना जाता है। बदहजमी,पेट दर्द,पेट में मरोड़,गैस,एसिडिटी जैसी हाजमे से जुडी बीमारी या इसकी परेशानी से राहत दिलाने में काफी मदद करता है। केसर हमारी पाचन क्रिया को ठीक करने का काम भी करता है। केसर में (Eupeptic) गुण होता है जो आपके पाचन को अच्छा बनता है जिससे आपकी भूख भी बढ़ती है।

8 – अस्थमा के रोग में रोकथाम

अस्थमा की वजह से कई बार सीने में दर्द का हो जाना या सीने में जलन होना या फेफड़ो में कभी कभी इंफेक्शन या कोशिकाओं में सूजन का आना ऐसी प्रॉब्लम्स हो सकती है। जिसे आप केसर के सेवन से कम कर सकते है।

9 – मासिक धर्म में केसर के फायदे

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को होने वाले दर्द, ऐठन ,या पिरयड्स न आने की समस्या होती है तो आपको केसर का पानी पीना चाहिए, इसमें पाए जाने वाले विटामिन A, फोलिक एसिड, पोटेशियम, कैल्शियम, मैगनीज, सेलीनियम, और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते है। जो कैंसर और डिप्रेशन जैसी बीमारी से बचने में हमारी मदद करते है। केसर का पानी पीने से आपको नियमित रूप से पिरयड्स आना शुरू हो जायेगा।

10 – घाव भरने के लिए केसर के फायदे – kesar 

केसर में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी औक्सीडेंट गुण पाया जाता है जो जलन वाले घाव को बहुत जल्दी से ठीक करने में मदद करता है। इससे घाव तेज़ी से भरता है- पर इसकी जाँच में अभी ज़्यादा शोध नहीं हुवे है अभी अच्छी शोध करने की ज़रूरत है ये जानने के लिए की केसर शरीर के घाव पर कैसा असर करता है।

11 – पुरुषों के लिए केसर के फायदे

बहुत से लोगो को ये बात पता है की दूध में हल्दी और केसर मिला कर पीने से पुरुषों की मर्दाना ताकत बढ़ती है। और साथ ही साथ शारीरिक समस्या भी दूर हो जाती है। – पर आज कल लोग केसर वाला दूध का सेवन कम ही करते है पर पहले के ज़माने में बहुत से लोग इसका सेवन किया करते थे।

ये पुरुषों में होने वाले हेल्थ प्रॉब्लम को ठीक करने में मदद करता है। जो पुरुष शीघ्र पतन शारीरिक कमज़ोरी या स्वप्न दोष जैसी हेल्थ की समस्या के जूझ रहे है। उनके लिए केसर का सेवन एक बहुत ही मददगार दवा के रूप में साबित हो सकता है। इसके अलावा केसर के एंटी औक्सीडेंट गुण पुरुषों का स्टेमना तो बढ़ता ही है साथ ही उनकी कमज़ोरी को भी दूर करता है। केसर हमारे शरीरिक ऊर्जा को बढ़ने का काम करता है। एक शोध में पता चला है की केसर के हमेशा सेवन करते रहने से स्पर्म कॉउन्ट भी तेज़ी से बढ़ता है।

12 – लिवर के फायदेमंद केसर

लिवर में मेटास्टेसिस रोग से कई मरीज ग्रसित है केसर अपना असर दिखता है इन बीमारियों पर, लिवर मेटास्टेसिस एक तरह का कोशिकाओं से बनने वाला ट्यूमर है। वैसे तो ये शरीर में किसी भी भाग या अंग पर हो सकता है और फिर बाद में ये लिवर तक जा पहुँचता है। इसे सेकेंडरी लिवर कैंसर कहा जा सकता है। केसर के सेवन से लिवर डेमेज और एंजाइम को कम कर के ठीक करना होता है जो लिवर डेमेज में सुधार का काम करता है।

13 – केसर से त्वचा का लाभ

त्वचा के लिए भी केसर के बहुत से लाभ होते है। पानी में केसर डालने से गहरा पीला पन का रंग आता है। पेट से सम्भंदित इलाज के लिए भी केसर बहुत फायदेमंद होता है। चोट लगने या जलने पर भी केसर का लेप लगाने से भी फायदा मिलता है।

चन्दन और केसर को घिस कर इसका लेप अपने चेहरे पर लगाने से सिर,आँखों,और दिमाग को ठंडक मिलती है। इस लेप को लगाने से दिमाग तेज़ होता है। सिर दर्द को दूर करने के लिए केसर का इस्तेमाल किया जा सकता है, चन्दन और केसर का लेप लगाने से सर का दर्द दूर हो जाता है। अगर बच्चो को सर्दी और जुखाम की समस्या हो रही है तो केसर का दूध सुबह शाम पिलाना चाहिए इससे बच्चे की सर्दी और जुखाम में रहत मिलती है। बच्चे की सर्दी अगर ठीक नहीं हो रही है तो बच्चे की नाक, माथे, छाती और पीठ पर केसर, जायफल, और लॉन्ग का लेप लगाने से फायदा होता है।

14 – बालो के लिए – kesar 

केसर को अपने सर पर लगाने से आप गंजे पन से मुक्ति पा सकते हो, केसर को दूध और निकोराइज में मिला कर अपने सर पर लगाए तो बाल झड़ना बंद हो जायेगा और जो बाल झड़ चुके है वो भी वापिस आना शुरू हो जायेगा।

15 – केसर से रोग प्रतिरोग क्षमता बढ़ती है

केसर हमारे शरीर के रोग प्रतिरोग की क्षमता को भी बढ़ने में मदद करता है केसर में पाए जाने वाले विटामिन A, फोलिक एसिड ,पोटेशियम,कैल्शियम,मैगनीज, सेलीनियम, और मैग्नीशियम जैसे गुण शरीर को ताकत देते है और मजबूत बनाते है केसर के सेवन से इम्मून सिस्टम बढ़ता है जिससे छोटी – मोटी वाइरल इंफेक्शन नहीं होता है और हम आसानी से बीमार नहीं होते है। केसर को हमेशा गर्म दूध के साथ मिक्स कर के ले जिससे आपको भरपूर शक्ति मिलेगी।

16 – ह्रदय के लिए लाभकारी 

अच्छे ह्रदय के सेहत के लिए केसर फायदेमंद हो सकता है। एक शोध में पाया गया है की केसर में एंटी ओक्सिडेंट गुण होते है जो धमनियों और कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने का काम करती है। इसके अलावा ये ह्रदय के अच्छे सेहत से लिए भी बहुत ज़रूरी है। शोध में ये भी देखा गया है की केसर की चाय में एंटी ओक्सिडेंट गुण ह्रदय से जुड़े कई रोगो के खतरे से भी बचता है। और कम भी करता है। केसर के सेवन से केलेस्ट्रॉल भी कम होता है जिससे ह्रदय रोग और हार्ट अटेक जैसी समस्या से बचा जा सकता है।

और पढ़े – garlic in hindi लहसुन खाने के फायदे और नुकसान 2021

और पढ़े – alsi | 10 फायदे अलसी खाने के | उपयोग और नुकसान

17 – दर्द और सूजन में फायदेमंद है केसर – kesar 

जैसा की आपको पता ही है की केसर का इस्तेमाल गठिया के रोग और अस्थमा के दर्द और सूजन को कम करने में किया जाता है। केसर में पाया जाने वाला क्रोसेटिन और क्रॉकेटिन ऐसा तत्व है जो सूजन को कम करने में मदद करता है। अगर किसी मरीज को सूजन की समस्या आती है तो ये देखना बहुत ज़रूरी है की सूजन कहा पर है और इसका कारण क्या है। कम सूजन को आप बर्फ से सेकई कर के भी ठीक कर सकते है पर कभी कभी बहुत अधिक सूजन होने की कुछ अंदुरनी वजह भी हो सकती है। ऐसे में आप केसर कर उपयोग कर सकते है।

केसर का उपयोग कैसे करे- how to use saffron in hindi

केसर को कुछ इन तरीको से उपयोग में लाया जाता है।

(1) – ज़्यादा तर लोग केसर को दूध में मिक्स कर के ही पीना पसंद करते है। आपको एक गिलास गर्म दूध में केसर के कुछ धागे डाल कर पी सकते है।
(2) – केसर का इस्तेमाल आप पुलाओ में भी कर सकते है या बिरयानी में भी डाल कर कर सकते है।
(3) – दूध से बनी कई चीज़े हो सकती है या मिठाईया भी हो सकती है जिसमे आप केसर का इस्तेमाल कर सकते है।
(4) – अगर आप नॉन वेज खाते है तो आप चिकन में भी केसर को मिक्स कर सकते है। या केसर का पानी भी मिक्स कर के बना सकते है।
(5) – केसर आप खीर में, या सेवई में भी डाल कर इस्तेमाल कर सकते है

केसर की मात्रा –

केसर को आप ज़्यादा न डाले अगर एक गिलास दूध लेते है तो उसमे 2 से 3 केसर के धागे डालें और 2 मिनट के लिए छोड़ दे ताकि केसर अपना रंग छोड़ सके। और बाकि किसी भी चीज़ में मिक्स करे तो 4 से 6 धागे डाल सकते है।

असली केसर को कैसे चुने और इस सुरक्षित कैसे रखे?

कैसे चुने :

  • आपको केसर खरीदते समय ये ध्यान रखना होगा की केसर गहरे लाल रंग का होना चाहिए अच्छा लाल रंग का मतलब है की केसर अच्छा किस्म का है।
  • आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा की केसर के किनारे का रंग नारंगी होना चाहिए, और इसमें कोई दूसरा रंग मिक्स न हो।
  • असली केसर की सुगंध काफी तेज़ होती है और ताज़ी होती है – इसे सूंघते ही आपको ख़ुशी का एहसास होगा।
  • केसर धागे और पाउडर दोनों में मिलता है पर आप ज़्यादा तर केसर के धागे ही ख़रीदे जिससे आप केशर की ठीक से पहचान कर सकते है।
  • केसर एक मंहगे मसालों में आता है, अगर कही सस्ता केसर मिले तो वो नकली भी हो सकता है, ऐसे में आप अच्छे से चेक कर के ख़रीदे।
सुरक्षित कैसे रखे ?
  • केसर को हमेशा सूखे स्थान पर किसी एयर टाइट कंटेनर में रखना चाहिए। और ठंडी व अँधेरी जगह पर ही रखे।
  • केसर भी एक मसाला ही है इसलिए इसे रखते समय थोड़ा ध्यान देने की ज़रूरत होती है ताकि इसके धागे चिपक कर ख़राब न हो जाये।
  • अगर केसर को ठीक से स्टोर किया जाये तो सालो तक रखा जा सकता है। पर 2 साल से पहले ही ऐसे इस्तेमाल करे।

केसर के नुकसान (side effects of saffron in hindi)

– वैसे तो केसर एक फायदा देने वाला खाद्य पदार्थ है और इसके ज़्यादा नुकसान नहीं है, पर केसर के अधिक सेवन से कुछ परेशानी भी आ सकती है।

  • केसर में अधिक मात्रा में कैल्शियम होता है, और इसके अधिक सेवन करने से कब्ज की समस्या हो सकती है।
  • केसर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और केसर के ज़्यादा सेवन करने से आपको साँस लेने में परेशानी होना, उलटी होना, सीने में दर्द होना, जी मचलना, जैसी परेशानी हो सकती है।
  • पहली तिमाही के प्रेगनेंसी में केसर के सेवन से गर्भाशय को उत्तेजित कर सकता है जिससे गर्भपात का खतरा हो सकता है।

अब आप जान चुके होंगे की केसर को कब और कितना खाना चाहिए और कैसे सेवन करना चाहिए। केसर के फायदों और नुकसान के बारे में जानने के बाद आप केसर का अच्छे से और सही समय पर इस्तेमाल करे। अगर केसर के सेवन से आपको कोई नुकसान होता है तो आपको तुरंत ही अपने डॉक्टर से संपर्क करने की आवश्यकता होती है। और अधिक जानकारी के लिए हेल्थ की कहानी के कई पोस्ट को भी पढ़ सकते है।

और पढ़े – ghamoriya | घमोरियों का इलाज करने के 6 सबसे बेहतर तरीके है

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

5 COMMENTS

  1. It’s really a cool and useful piece of info. I am happy that you shared this useful information with
    us. Please stay us up to date like this. Thanks for sharing.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments