HomeGHARELU NUSKHEkali mirch ke fayde | black pepper in hindi

kali mirch ke fayde | black pepper in hindi

kali mirch – दोस्तों काली मिर्च बहुत सी बीमारियों में काम आता है पर कई लोगो को काली मिर्च के फायदों के बारे में नहीं पता, आज इस पोस्ट में हम आपको ये ही बताएँगे की kali mirch खाने से कौन कौन सी बीमारी ठीक होती है और किन किन चीज़ो में ये काम में आता है। काली मिर्च के तो बहुत से फायदे है पर आपको इसे लेने का सही तरीका पता होना चाहिए तभी ये आपको फायदा देता है। दो तरीको से काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता है पहला घरेलु इस्तेमाल के लिए किया जाता है और दूसरा दवा के रूप के इसका इस्तेमाल किया जाता है।

wikipedia

काली मिर्च के फायदे / kali mirch ke fayde / benefits of black pepper

1- इम्युनिटी को बढ़ाये / इम्युनिटी पावर कैसे बढ़ाएं – kali mirch

अगर किसी वक्ति को कोई बीमारी हो जाए जैसे थाईराइड, सोराईसिस जैसा रोग हो जाए तो शरीर की इम्युनिटी कमज़ोर हो जाती है, ऐसे में शरीर और भी ज़्यादा कमज़ोर हो जाता है,- ऐसे में आप एक से दो काली मिर्च ले और इसका आपको पाउडर बना लेना है फिर इसे एक गिलास पानी में डालकर उबालना है, जब ये आधा गिलास पानी बच जाए तब इसे आपको पीना है। इसे आपको दोपहर में खाना खाने के आधा घंटे बाद पीना है। और शाम को एक बार फिर से पीना है। ऐसा करने से धीरे – धीरे आपका थाईराइड कम होना शुरू हो जाएगा और शरीर की इम्युनिटी भी बढ़ जायेगी।

kali mirch
kali mirch

2 – अस्थमा में लाभदायक है काली मिर्च / अस्थमा की देशी दवा / asthma in hindi

काली मिर्च अस्थमा के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है, जिनकी छाती में रेशा या बलगम बहुत ज़्यादा भर जाता है asthma bimari में कई लक्षण सामने आते है – सांस की एलर्जी, श्वास रोग, और साँस का फूलना। ऐसा कई बच्चो में भी देखा जाता है। और जो लोग इन्हेलर ले रहे है उनके लिए भी ये बहुत अच्छा उपाए है जो आप घर पर ही कर सकते है।

पर इसमें कुछ समय भी लग सकता है ठीक होने में 2 से 3 महीने, इसके लिए अगर आप किसी बच्चे को दे रहे है तो एक काली मिर्च का पाउडर और कोई बड़ा है तो दो काली मिर्च का पाउडर इस्तेमाल करना होता है। इसको एक गिलास पानी में अच्छी तरह से उबालना है, इसे रात को खाना खाने के आधा घंटे बाद दे सकते है। इसे श्वास रोग की दवा भी माना जाता है। इसके सेवन से धीरे धीरे अस्थमा ठीक हो जायेगा। साँस लेने में परेशानी का होना, जुखाम, छींक, एलर्जी जैसी बीमारिया है वो दूर हो जाती है।

3 – कीमो से राहत दे / chemotherapy in hindi / chemotherapy meaning

अगर किसी का बहुत ज़्यादा कीमो थेरेपी चल रहा है या किसी का कैंसर का इलाज चल रहा है जिसमे कीमो थेरेपी होता है उनकी वजह से लिवर ख़राब भी हो जाता है। तो उनके लिए काली मिर्च बहुत ज़्यादा फायदेमंद होता है। इसके लिए उपाए ये है – जिनकी कीमो की थेरेपी चल रही है उनके लिए एक काली मिर्च का पाउडर एक गिलास पानी में उबालना है जब पानी आधा बच जाए तो इसको पीना है। खाने के आधे घंटे बाद पीये फिर शाम को फिर पीये खाना खाने के 3 घंटे पहले पी ले, धीरे-धीरे उनका लिवर डिटॉक्सीफाई होना शुरू हो जायेगा। कीमो के नुकसान- उनकी शरीर जो ख़राब हो गए थे, बाल ख़राब हो गए थे। रंग उड़ गए थे ये भी धीरे धीरे थी हो जाते है।

4 – डायबिटीज को कम करे / डायबिटीज के लक्षण / डायबिटीज कंट्रोल

अगर शुगर को घरेलु उपाए से ठीक करना चाहते है वो भी शुगर के लिए तो काली मिर्च का सेवन करना एक अच्छा उपाए है। ये शुगर के मरीजों के लिए जिनको शुगर के साथ मोटापा भी है ये उनके लिए भी है आपको – 2 काली मिर्च का पाउडर एक गिलास पानी में उबालना है जब पानी आधा बच जाये तो पानी पी लेना है (खाली पेट) और फिर दोपहर को खाना खाने के आधा घंटे बाद ले और ऐसे ही शाम को भी 7 बजे तक ले खाना खाने से 2 घंटे पहले। आप जो इन्सुलिन ले रहे है या कई सारी दवाइयाँ खाते है इनमे बहुत अच्छे से काम करने लगेगी। आपको इन्सुलिन भी कम से कम लगाना पड़ेगा और दवाइयाँ भी कम खानी पड़ेंगी और आपका शुगर भी धीरे धीरे कंट्रोल में होने लग जायेगा।

5 – आर्थराइटिज में फायदेमंद / गठिया को जड़ से खत्म करने के उपाय / treatment of arthritis in hindi

जिन लोगो को जोड़ो की समस्या है या आर्थराइटिज है उन लोगो के लिए एक kali mirch का पाउडर एक गिलास पानी में उबाल कर ले, एक बार सुबह खाली पेट फिर दोपहर को खाना खाने के आधे घंटे बाद और शाम को 6 बजे तक आप इसे ले सकते है इसे अच्छे से ठीक होने में 2 से 3 महीने भी लग सकते है आपको परेशान नहीं होना है बस इसे रोजाना पीते रहे बंद न करे 3 महीने के बाद आपका आर्थराइटिज का दर्द कम होना शुरू हो जाएगा।

6 – मोटापा कम करे / मोटापा कैसे कम करें / motapa kam karne ke upay

बहुत से लोग ऐसे भी है जो अपने मोटापे से परेशांन है और वो अपना वजन भी कम करना चाहते है। बहुत कम लोगो को ये पता होगा की काली मिर्च से भी आपका वजन कम हो सकता है इसके लिए आपको 2 काली मिर्च पाउडर एक गिलास पानी में उबालना है और सुबह नाश्ता करने के बाद ये पीना है, इसी तरह दोपहर में और शाम को भी पीना है। इससे आपका धीरे धीरे डाइट भी कंट्रोल में आने लगेगा। और 1 महीने बाद आपको अपना वजन कम होना शुरू हो जाएगा।

7 – हार्ट प्रॉब्लम में मदद करे / heart blockage symptoms in hindi / heart attack symptoms in hindi

kali mirch – जिन लोगो को दिल की बीमारी हो गई है, उम्र ज़्यादा होने से हार्ट की प्रॉब्लम भी बढ़ जाती है, हार्ट अटैक का मुख्य कारण क्या है – हार्ट की समस्या इसलिए हो जाती है क्युकि हार्ट में खून पहुंचने वाले और जहा से हार्ट खून को पम्प कर के शरीर में भेजता है उसकी नसों के अन्दर ब्लॉकेज आ जाती है ये पतली सी चिल्ली पर चिपकी हुई होती है जो उम्र के साथ साथ ये बढ़ती जाती है ये बेड कोलेस्ट्रॉल की वजह से होता है और ये हमारे कई तरह के खाने से बढ़ती है,

जैसे – ज़्यादा ऑइली खाना, मीट खाने से, शुगर वाली चीज़े खाने से, फ़ास्ट फ़ूड, और ज़्यादा वासा वाले भोजन से बढ़ता है। और कभी न कभी ये चिल्ली फट जाती है जिसकी वजह से हार्ट अटेक आता है – ऐसे में ये हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है इसके लिए आपको एक काली मिर्च लेनी हैं और इसको भी पानी में उसी तरह उबालना है और सुबह नाश्ता करने के बाद पीना है फिर दोपहर को खाना खाने के बाद, फिर रात को खाना खाने के 2 घंटे पहले आप ले सकते है। इससे आपका हार्ट स्ट्रांग रहता है, और कोई प्रॉब्लम भी नहीं आती है।

8 – कैल्शियम की कमी को दूर करे / कैल्शियम की कमी कैसे दूर करें / कैल्शियम के स्रोत- kali mirch

कैल्शियम की कमी को ये पूरा करने में बहुत मदद करता है इसके लिए एक काली मिर्च सुबह लेना है, एक शाम को 7 बजे तक ले सकते है इसका सेवन करने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है। इसे भी पानी के साथ काली मिर्च का पाउडर डाल कर सेवन करे।

काली मिर्च के नुकसान

काली मिर्च के बहुत से फायदो के बारे में आपने जाना, अब इसके क्या क्या नुकसान हो सकते है ये भी जान लेते है। –

  • जो पतले वक्ति है वो ज़्यादा काली मिर्च का सेवन न करे सिर्फ एक ही काली मिर्च का सेवन करे क्युकि ये आपके भूख को कम करता है इससे आपको और भी कम भूख लगेगी जिससे आपका और वजन कम हो सकता है।
  • जिनका वजन पहले से ही बहुत कम है और अगर आपको भूख पहले से ही कम लगती है। तो ऐसे लोग काली मिर्च का सेवन न करे।
  • जिन लोगो को पेट में जलन हो रही हो या एसिड की मात्रा ज़्यादा बनती हो जिससे आप कई सालो से परेशान है वो न ले।


    read more –

अखरोट खाने से शरीर को मिलती है ये 8 बेमिसाल फायदे

haldi ke fayde जाने हल्दी और शहद के 5 फायदों के बारे में

stomach in hindi पेट की समस्या से कैसे बचे

weight gain calculator with supplements shakes 2021

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments