HomeMY DOCTORhow to remove pimples naturally and permanently 10 tips

how to remove pimples naturally and permanently 10 tips

how to remove pimples naturally and permanently – इस लेख में हम आपको मुहसो से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका बताने जा रहे है। पूरी दुनिया में हर इंसान को टिन ऐज में कभी न कभी मुहासे तो आते ही है। इस लेख में हम आपको मुहासे से जुडी कुछ बाते बताएँगे और कुछ तरीके बताएँगे जिससे आपके मुहासे भी ठीक हो जाएंगे। इसके साथ ही मुहासे ठीक हो जाने के बाद जो लाल दाग़ आपके चहरे पर रह जाते है उनका इलाज भी हम आपको बताएँगे। 

wikipedia


कुछ घरेलु तरीको से भी ठीक हो सकते है मुहासे

छोटे से बड़े मुहासे भी ठीक हो जाती है आपके साफ सफाई से अगर आप हमेशा अपने चेहरे को अच्छे से धो कर साफ़ रखते है तो या डस्ट न बैठने दे और साफ़ रखे, और अपने खानपान में भी ध्यान देने की ज़रूरत है जिसके बारे में हम आपको आगे बताएँगे।

15 से 30 साल के उम्र में हमारे शरीर में होमोन्स की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है जिसकी वजह से हमारी त्वचा के आयल ग्लेंड में ज़्यादा आयल बनने लगता है। ये आयल और डेड स्किन सेल्स एक जगह जमा हो कर हमारे चेहरे और शरीर के छोटे छोटे छेदो को बंद कर देते है। जो की बाद में ये फूल कर ब्लैक हेड्स या वाइट् हेड्स के रूप में त्वचा के ऊपर देखने लगते है, इसके बाद जब बैक्टीरिया इन हेड्स के अंदर जा कर इनको इन्फेक्ट कर देते है तो ऐसे में ये मुहासे (pimples) का रूप ले लेते है।

मुहासे किन किन चीज़े से होते है। how to remove pimples naturally and permanently

स्कीरोइड मेडिकेशन, गर्भ निरोधक दवाइयों से PCO जैसी बीमारियों से हॉर्मोन्स इंबैलेंस हो जाता है और ये किसी भी उम्र में मुहासे बनने लगते है। खाने की कई चीज़ो में दूध और दूध से बने पदार्थ, मिठाईया, मिल्क चॉकलेट, रिफाइड आटे, केक, पिज़्ज़ा, पेस्ट्री और भी बहुत से खाने की चीज़े है जो मुहासे (pimples) को बढ़ावा देते है। आज कल के समय में ज़्यादा स्ट्रेस और उसकी वजह से होने वाले हॉर्मोन्स इंबैलेंस भी होने का एक बड़ा कारण बना हुआ है।

how to remove pimples naturally and permanently
how to remove pimples naturally and permanently

जब भी हम मुहासों का उपचार शुरू करते है तो उसके कुछ लक्ष्य भी होते है। जैसे – त्वचा में तेल का बनना कम करना, डेड स्किन सेल्स की सफाई करना और अपने त्वचा को बैक्टीरिया के इंफेक्शन सूजन या इन्फर्मेशन से बचाना। इसके लिए हम दो तरह के क्रीम और जेल का इस्तेमाल करते है।

इसमें पहला है –

रेटिनॉइड्स (retinoids A) और adapalene gel, बेंज़ोइल पेरोक्साइड क्रीम या जेल (benzoyl peroxide creams and gels) ये सारी दवाइयाँ आपके किसी भी मेडिकल के शॉप में आसानी से मिल जाएंगी। ये क्रीम और जेल्स आपके शरीर में ऑयल्स की बढ़ती मात्रा को कम करती है। या बढ़ने नहीं देती है। डेड सेल्स को दूर कर के नए सेल्स को बनने भी मदद करता है,

दूसरा एंटी बायोटिक जेल्स –

स्किन में हुऐ इंफेक्शन ठीक करने का काम करता है। जैसे – (clindamycin and erythromycin gel) अगर आपके चेहरे पर या शरीर पर सिर्फ ब्लैक हैड्स है या वाइट् हैड्स है तो आपको रोजाना रात को गर्म पानी एक जेंटल क्लीन्ज़र (gentle cleanser) जैसे – सटाफिल या पेअर्स शॉप से साफ़ कर के adapalene 0.1% जेल या बेंज़ोइल पेरोक्साइड क्रीम या जैल 2.5% लगा लेना चाहिए। इसे आप रोजाना रात को अपने त्वचा पर लगाए जब तक ब्लैक हैड्स और वाइट् हैड्स पूरी तरह से साफ़ न हो जाये। मगर ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को मुहासे, ब्लैक हैड्स और वाइट् हैड्स तीनो एक साथ ही हो जाते है, इसलिए उन्हें ऐसे जैल या क्रीम लगाना चाहिए जो आयल कंट्रोल हो क्लीन कंट्रोल हो और में एंटी बायॉटिक भी हो।

ऐसे कुछ अच्छे क्रीम के नाम है –

1 – ग्लेनमार्क डेरीवा CMS जैल
2 – क्लीनरेड – A जैल
3 – मैनकाइंड फार्मा acnestar जैल
इनमे से जो भी आपको सूट करे आप वो लगा सकते हो।

जिन लोगो को ये क्रीम सूट नहीं करते है वो azelaic acid cream aziderm 20% इस्तेमाल कर सकते है। यहाँ पर एक बात हम बताना चाहते है की – ये जीतनी दवाइयाँ बताई गई है ये रात को लगाना ही सूटेबल है क्युकि दिन में धुप पड़ सकती है आपके त्वचा पर और आप इन क्रीम का जब इस्तेमाल करे तो दिन में suns cream ज़रूर लगाए, ये ट्रीटमेंट आपको तब तक करना चाहिए जब तक आपकी त्वचा पूरी तरह से साफ़ न हो जाए। अगर आपके मुहासे क्रीम से ठीक नहीं हो रहे है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए और एंटी बायोटिक ट्रीटमेंट शुरू करवाना चाहिए।

अगर pimples ठीक न हो तो क्या करे?

how to remove pimples naturally and permanently- ये सब करने के बाद भी अगर आपके मुहासे कंट्रोल में नहीं आ रहे है या बहुत बड़े बड़े मुहासे है जिसे हम सिस्टिक एक्ने भी कहते है। ऐसे में आपको अपने डॉक्टर की सलाह से इसोट्रेटिनॉइन टेबलेट्स लेना चाहिए। और सिस्टिक एक्ने के लिए बहुत अच्छी दवाईया भी है। लेकिन ये दवाई त्वचा को बहुत सुखाती है आपके लिवर पर भी असर करती है और इससे प्रेगनेंट या बच्चे को दूध पिलाने वाली महिलाओं को नहीं लेना चाहिए। इन कुछ कारणों से ये दवाई सिर्फ डॉक्टर की सलाह से ही लेना चाहिए।


मुहासे ठीक होने के बाद – how to remove pimples naturally and permanently

अब जान लेते है की मुहासे ठीक होने के बाद जो लाल और काले धब्बे चेहरे पर रह जाते है उनको कैसे ठीक किया जाए। इन धब्बो को स्कार्स नहीं कहा जाता है। स्कार्स उसे कहते है जो चेहरे पर चुने से आपको उबड़ खाबड़ महसूस होता है। ये धब्बे देखने में बहुत गंदे देखे देते है,

मुहासे ठीक करने के ट्रीटमेंट में सबसे पहले आता है। दूप से बचाओ जब आपकी स्किन एक्ने से ठीक हो रही हो तो आपको धुप में नहीं निकलना चाहिए। और अगर आप बहार जाते है तो आपको पहले सन्स क्रीम लगाना चाहिए जिन लोगो को सन्स क्रीम सूट नहीं करता है वो लोग शुद्ध नारियल का तेल अपनी त्वचा पर लगाएंगे तो आपकी स्किन जलने से बचेगी।

दूसरा है विटामिन C सीरम – विटामिन्स C एक बहुत अच्छा एंटी औक्सीडेंट है और एंटी इंफ्लामेन्ट सीरम है ये आपकी स्किन के काले दाग धब्बे को हटाने का भी काम करता है। मुहासे ठीक होने के बाद अगर आप इसे रोजाना रात को सोने से पहले मुहासे की जगह पर लगाए तो आपकी स्किन जल्दी ठीक होगी और दाग भी चले जांयेंगे। इसमें cipla vcis serum और vc 5 serum अच्छे होते है।

और विटामिन c का vcx serum भी आता है इसमें विटामिन E और ferrulic acid भी रहता है। जो की इस सीरम को ज़्यादा बेहतर बनता है। यहाँ पर एक बात का आपको ध्यान भी रखना है की जब भी आप इनमे से किसी भी सीरम को खोल कर इस्तेमाल करते है तो इसे आप फ्रीज़ में ही रखे बाहर न रखे। दूसरा – विटामिन c को सिर्फ रात में ही लगाना चाहिए। दिन में लगा कर घर से बहार नहीं निकलना चाहिए। क्युकि सन लाइट लगने से विटामिन C नस्ट हो जाता है।

कुछ घरेलु उपचार – how to remove pimples naturally and permanently

अब हम आपको कुछ घरेलु उपाए भी बता देते है जो पूरी तरह से नेचुरल है और इससे आपको किसी प्रकार से कोई नुकसान होगा।

1 – शहद और नीबू के रस का मास्क – ये सुखी त्वचा और मुहासे के लिए बहुत अच्छा होता है। अगर इसका इस्तेमाल हफ्ते में 4 बार करे तो 2 से 3 महीनो में ही आपकी त्वचा बिलकुल सॉफ्ट और क्लियर हो जायेगा

2 – जिन लोगो को ऑइली स्किन होती है वो लोग रात में फेस वाश कर के टमाटर का जूस और फ्रेश एलोवेरा या कच्चे आलू का जूस लगा कर सोयेंगे तो उनके मुहसो के दाग मिट जायेंगे।

3 – जिन लोगो के पास समय की कमी है वो लोग ईशा योगा का मास्क खरीद कर लगा सकते है। एक पैकेट से आप 10 बार मास्क बना सकते है ऑइली स्किन वाले एक चम्मच टमाटर का जूस या संतरे का जूस में 5 gm पाउडर मिला कर मास्क बनाये और सुखी स्किन वाले लोग 1 चम्मच दही या शहद में 5 gm पाउडर डाल कर इस मास्क को बना कर लगाए आप इस मास्क को हफ्ते में 3 बार लगा सकते है जिससे आपके दाग और धब्बे बिलकुल साफ़ हो जायेंगे और आपकी स्किन भी चकदार बन जाएगी।

इसके अलावा कई क्लिनिक्स और डॉक्टर्स आपको केमिकल्स पिल्स और डर्मा रॉल्स के लिए भी बताते है पर ये आप किसी अच्छे क्लिनिक और हॉस्पिटल्स किसी एक्सपर्ट टेक्निशन या डॉक्टर से कराये तो अच्छा है।

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

4 COMMENTS

  1. Defіnitely believe thаt ԝhich you stated. Yоur favorite justification sеemed to bee on the net tһe simplest
    tһing tto Ƅe aware ᧐f. І say to you, I definiitely ցet
    annoyed wile peoplle ϲonsider worries tһat theʏ plainly do not know aЬout.
    You managed t᧐ hit the nail upon tһe top ɑnd aⅼѕo defined out
    the whoⅼe thing ԝithout һaving side effеct , people coulԁ take a signal.
    Ԝill likely be back to get more. Thanks

    Here is my blog; bunu ücretsiz oku

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments