HomeYOGAhow to do yoga at home घर पर योग कैसे करे 2021

how to do yoga at home घर पर योग कैसे करे 2021

 घर पर आप भी बहुत आसानी से योग कर सकते है बस कुछ जानकारियों को जानना ज़रूरी है।

YOGA COURSE

how to do yoga at home – में हम जानेंगे की घर पर कौन से आसन जो हम कर सकते है –

how to do yoga at home – आज हम योगा के बारे में बताएँगे बड़ो के लिए और अगर आपने कभी योगा नहीं किया हो तो आपको कोई चिंता की बात नहीं है आप घर पर ही बहुत आसानी से योगा कर सकते है।

और ऐसा मत सोचिये की आप घर पर योगा नहीं कर सकते या आपको कोई परेशानी आएगी या आपका पेट निकला हुवा है पेट बड़ा है तो आप नहीं कर सकोगे ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

आप को बता दे की बहुत सारे ऐसे भी योग के आसान है जिसको आप घर पर ही बहुत आसानी से कर सकते है।

जब आप योगा करते है तो आपकी बॉडी स्लिम और फेक्सिबल बाद में होती है।  अगर आप योगा करना चाहते है तो ज़्यादा सोचिये मत बस सुरु कर दीजिये।
तो चलिए हम अब बड़ो के लिए योगा सुरु करते है आप बस ये स्टेप को फॉलो करियेगा।

how to do yoga at home

योग में मन का शांत होना ज़रूरी

सबसे पहले आप अपने आसन पर बैठ जाए कुछ इस तरह से आँख बंद कर के ये बहुत ही ज़रूरी है की आप अपने मन में ध्यान लगाए ताकि आपको मेडिटेशन की भी फील हो योगा दो तरीको से होता है।

शरीर और आपका दिमाग का। पहले दिन में आपको आपने ध्यान को अपने शारीर पर लाये आपने मन में लाये इस वक्त आपको अपने शरीर पूरा रिलेक्स रखना है

और ये देखना है या महसूस करे की कोई आपको टेंशन तो नहीं है या दिमाग में कोई बात तो नहीं चल रही है.

 अगर कुछ हो तो उसको रिलीज़  करे अपने मन को शांत करे।  फिर कुछ समय बाद धीरे से अपने आँखो को खोल ले और आपने हाथो को सामने की ओर लाये,

और अपने उंगलियों को फैलाये और अपनी मुठ्ठी बंद करे ऐसे बार बार करे कम से कम 10  से 15 बार करे इससे आपके हाथो के मसल्स पर खिचाव होता है,

जिससे हाथो में जीतनी भी जोड़े है और उसमे किसी प्रकार का दर्द है तो वो धीरे-धीरे चला जाता है, और आपके  हाथो के मसल्स भी पहले से मजबूत होते चले जाते है।

फिर अपनी मुठ्ठी बंद कर के अपने दोनों मुठ्ठी को गोल गोल घुमाइए पहले सीधा घुमाइए फिर दूसरी तरफ यानि उल्टा घुमाइए।

योग करते समय खिचाव का ज़रूर ध्यान दे

फिर आपने हाथो के पंजो को ऊपर की  तरफ करे और अपने पंजो को अपने कांधो तक ले जाए और फिर हाथो को सामने लाये और कंधो में ले जाए ऐसा 10 से 20 बार आप कर सकते है फिर ऐसे ही प्रक्रिया बगल की तरफ से करे।

अपनी आँखो को बंद ही रखे इससे आपका ध्यान लगा रहेगा।
फिर अपने उंगलियों को अपने कंधे पर रख कर अपनी कोहनियो को रोल करे 10 से 15  बार ताकि हाथो को और सारे मसल्स पर खिचाव हो।

ये भी पढ़े 12 मिनट में अनिद्रा का इलाज कैसे करें 

how to do yoga at home
how to do yoga at home

फिर पैरो के लिए बटर फ्लाई पोज़ करेंगे (butterfly pose)

अपने पैरो के दोनों पंजो को जोड़ना है और अपने पैरो को पकड़ कर रखना है और अपना सीना और कमर बिलकुल सीधे रखना है।

और फिर अपने दोनों पैरो को ऊपर और निचे हिलना है धीरे धीरे अभी हम दोनों हिप के ऊपर काम कर रहे है ये आसन आप 5 मिनट तक कर सकते है

आप जितना ज़्यादा करोगे आपके हिप्स और कमर के लिए अच्छा होता है। फिर  अपने हाथो को घुटनो के ऊपर ले कर जाए और एक साथ दोनों हाथो से पुश करे धीरे से आप देखेंगे की आपका घुटना दबाने के बाद जमीं तक जाता है

या नहीं  पर जहा तक जाए आप वहा तक ही दबाये

how to do yoga at home में अब हम करेंगे धनुरासन (dhanurasan )

how to do yoga at home
how to do yoga at home
सबसे पहले ज़मीन पर आपको पेट के बल लेट जाना है अपने शरीर को रिलेक्स रखे फिर अपने दोनों घुटनो को मोड़े कोशिस करे की पैर कमर तक आ जाये फिर दोनों हाथो से अपने दोनों पैरो को पकडिये और अपने सर को जितना ऊपर ले जा सकते है
उतना ले जाए और हाथो से अपने पैरो को खींचने की कोशिस करे और एक गहरी सास ले  कुछ देर बाद सास छोड़े और पैरो को निचे ले आये और हाथो को अपने कंधो के पास के आये।  ये आसान आप 10 से 15 बार कर सकते है ।
इस आसान में इंसान किसी धनुष के आकर दिखाई देता है इसलिए इसे धनुरासन कहा जाता है।  इस आसान से आपको क्या क्या लाभ मिलता है यह भी जान लेते है
इस आसान को करने से आपकी जो रीड की हड्ड़ी है वो धीरे-धीरे काफी लचीली बन जाती है।  हाथो और पैरो के जोड़ मजबूत बनते है। अगर आपके गर्दन या कधो में कोई दर्द या जकड़न है तो वो भी दूर हो जाता है।
 अगर कोई स्त्री गर्भवती हो तो इस आसन को ना करे। और अगर आपको ब्लड प्रेशर है तो ये आसन ना करे या अगर सर में दर्द हो या गर्दन में किसी प्रकार का दर्द हो तो यह आसन नहीं करना चाहिए ।

बीतिलासन (cow pose)  

how to do yoga at home में आगे जानेंगे बीतिलासन (cow pose)  के बारे में ये बहुत छोटा और ईजी आसन है जो आप घर पर ही कुछ ही देर में कर सकते है।

how to do yoga at home
बीतिलासन इस आसन में अपने दोनों हाथो को और दोनों घुटनो को ज़मीन पर टेक कर ये पोज़ बनाना है।
फिर सास अंदर ले और सर को ऊपर उठाये और पेट निचे ज़मीन की ओर जाने दे फिर सास धीरे धीरे बाहार छोड़ें ऐसा आपको हर रोज़ करना है कम से कम 20 बार।
बीतिलासन पोज़ से आपको काफी फायदा पहुँचता है, अगर इस आसान को आप करते है तो आपकी रीढ़ की हड्ड़ी बहुत लचीली बनती है और आपका पेट भी कम होता है जो बहुत से लोग पेट अंदर करना चाहते है।
 इस आसान की सावधानियां अगर आपके पीठ या गर्दन में किसी भी प्रकार का दर्द हो तो ये आसन ना करे।

how to do yoga at home अगर आपके पास योगा मेट नहीं है तो हमने कुछ लिंक भी दिए है आप यहाँ से भी खरीद सकते है

yoga mat blue- https://amzn.to/2DY54mL
 तो दोस्तों ये था कुछ बहुत ही आसानी से करने वाले योगा आसन जो घर पर ही बिना किसी ट्रेनर के कर सकते है पर जो सावधानियाँ हमने आपको बताया है
उसे ध्यान में ज़रूर रहे। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो हमे ज़रूर बताये कमेंट करे और हमारे पेज को फॉलो करे जिससे हर पोस्ट की सारी जानकारी आप तक पहुंच सके । 
धन्यवाद।
AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments