HomeGHARELU NUSKHEheight badhane ke liye kya khaye

height badhane ke liye kya khaye

हाइट बढ़ने के उपाए, कब क्या करे ?

height badhane ke liye kya khaye – दोस्तों इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा की आप किसी भी उम्र में अपनी हाइट को कैसे बढ़ा सकते है ,और जो आपकी नेचुरल हाइट है वो कब तक बढ़ती है और हाइट बढ़ने के लिए क्या क्या कर सकते है ?


पहले तो हम आपको ये बता दे की जो नेचुरल हाइट है वो लड़कियों में 18 साल तक बढ़ती है और लड़को में 21 साल तक बढ़ती है। उसके बाद आपकी हाइट नेचुरली नहीं बढ़ती है। और अगर आप फिर भी उस समय में बढ़ाना चाहे तो थोड़ा बहुत स्टेचिंग या कुछ फिजिकल एक्टिविटी कर के 1 से 1 . 5 इंच तक बढ़ा सकते है।

wikipedia

विटामिन और अच्छी डाइट भी है ज़रूरी – height badhane ke liye kya khaye


पर जो हमारी हाइट का बढ़ना होता है वो सिर्फ हमारे 80 % जेनेटिक पर निर्भर करता है मतलब की जो हमारे माता पिता है उनके हाइट के अनुसार या dna के अनुसार होता है।, और बाकि 30 % निर्भर करता है की आपका खान पान कैसा है लाइफ स्टाइल या आपके न्यूट्रिशन पर होता है। और अगर न्यूट्रिशन की बात करे तो जिससे हमारी हड्डिया बनती है कैल्शियम वो बहुत ज़रूरी होता है। और फास्फोरस, मैग्नीशियम, मेगनीज, ज़िंक, विटामिन D 3, ये कुछ पोस्टिक तत्व है जो हमारे हड्डी के ग्रोथ के लिए बहुत ही ज़रूरी होता है।

हमारी जो लम्बाई बढ़ती है वो हड्डियों के ग्रोथ से ही बढ़ती है। और जो लड़कियों में 18 साल और लड़को में 21 साल के बाद हड्डियों का बढ़ना या हड्डियों का ग्रोथ होना बंद हो जाता है। क्युकी जो सॉफ्ट बोन्स होते है, हमारी हड्डियों के बिच में एक कार्टिलेज (एक नर्म हड्डी) होती है जो हमारे हड्डी को और बढ़ने में मदद करता है। लेकिन 18 और 21 साल के बाद ये नर्म कार्टिलेज ख़तम हो जाता है। और हमारी हड्डिया हमारे जोड़ो के साथ जुड़ने लगती है और हमारी हाइट बढ़ना बंद हो जाती है।

हाइट को बढ़ाने के लिए सही उम्र


height badhane ke liye kya khaye- अगर आपको अपनी हाइट को बढ़ाना है तो सही उम्र में ज़्यादा ध्यान देना ज़रूरी है लगभग 14 से 16 साल आपके लिए सबसे अच्छा समय होता है हाइट बढ़ने के लिए। और आप बहुत कुछ कर सकते है अपनी हाइट बढ़ने के लिए। बाद में काफी मुश्किल हो जाता है आपके लिए हाइट को बढ़ने के लिए।

1 – सबसे पहले तो आपको अपने एक्ससाइज पर थोड़ा ध्यान देना होगा ये बहुत ही ज़रूरी होता है क्युकी एक्ससाइज से कुछ हॉर्मोन्स रिलीज होते है जो आपके हड्डियों के लिए ज़रूरी है। एक्ससाइज करने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है। और जब ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है तो विटामिन्स आपकी हड्डियों तक भी अच्छे से पहुँचता है। तो हड्डियों की ग्रोथ भी अच्छी होगी।

2 – दूसरा है आपका पौष्टिक आहार आपको अपने खाने हमेशा बदलते रहने की ज़रूरत होगी ताकि आपके शरीर को सभी पोषक तत्व मिल सके जैसे – कभी आपने दूध पी लिया या कभी दही खा ली ,या कभी वेजिटेबल्स खा ली या कभी अच्छे फ्रूट्स खा लिए ,ऐसा कुछ आपको बदलते रहना है और अगर आप नॉनवेज खाते है तो कभी आपने मीट ,कभी फिश,एग,ये भी आपको खाते रहना है इससे जो आपके शरीर को चाहिए वो भरपूर मात्रा में मिलती रहेगी इससे आपको खनिज पदार्थ, विटामिन्स सब मिलती रहेगी। (height badhane ke liye kya khaye)

प्रोटीन वाली आहार –


प्रोटीन वाली आहार के लिए आप दूध,छाछ,पनीर,सोया बिन, दाल इसमें 25 % तक प्रोटीन पाया जाता है, दाल में आप मसूर की दाल का इस्तेमाल कर सकते है इसमें सबसे ज़्यादा प्रोटीन होता है। आपको तो पता ही होगा की अंकुरित अनाज हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है ऐसे में आप रोज सुबह अंकुरित अनाज खा सकते है जिससे आपको बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन मिलेगा, और भी कई चीज़े आप खा सकते है जैसे की बादाम,काजू,मूंगफली

सप्लीमेंट के लिए सलाह – height badhane ke liye kya khaye


मार्केट में या मेडिकल में जो भी हाइट बढ़ने के लिए सप्लीमेंट होती है उन्हें आप इस्तेमाल न ही करे तो अच्छा है और आपको 18 या 21 साल में तो बिलकुल भी ग्रोथ सप्लीमेंट नहीं लेना चाहिए कई लोग कहते है की ये हर्बल है आपको कोई नुकसान नहीं करता है पर ये कोई आपके हड्डियों में कोई काम नहीं करता है और न ही आपकी इससे हाइट बढ़ती है क्युकी हमने आपको पहले ही बताया है की आपकी जो हड्डियों का सॉफ्ट कार्टिलेज है तो अब कठोर हो चूका होता है फिर से इनका बढ़ना नहीं होता है।

जब आप कोई सप्लीमेंट लेते है तो ये हड्डियों में कही न कही प्रभाव पड़ता ही है। तो ऐसे में हड्डि के जोड़ो में प्रभाव डालता है फिर जोड़ो में दर्द या सूजन भी आ सकती है। कभी कभी आपके नाजुक हड्डियों पर इसका असर देखने को भी मिल सकता है जैसे की आपके नाक का साइज बड़ा हो सकता है या आपके होठो का साइज भी बड़ा हो सकता है।

अगर आपको कभी ऐसा लगता है की आपके ग्रोथ हार्मोन्स में कोई परेशानी आ रही है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए,


और अगर आपको 21 साल के बाद भी थोड़ी बहुत हाइट को बढ़ाना है तो – सबसे पहले तो आपको कुछ बातो का ख्याल रखना होगा जैसे की -आपको कोई बीमारी न हो ,भूख अच्छी लगनी चाहिए,बार बार आपको बुखार नहीं आना चाहिए ,और आपका वजन कम नहीं होना चाहिए। या आपका पेट ख़राब न हो कोई लूज मोशन न हो ,या कब्ज की परेशानी न हो इन सबसे भी आपके हाइट पर कही न कही प्रभाव पड़ता है। तो ये चीज़े नहीं होना चाहिए

अपनी पसंद के अनुसार एक्सरसाइज चुने


height badhane ke liye kya khaye-  हाइट बढ़ने के लिए आप एक्सरसाइज करे और अच्छी डाइट का सेवन करे, आपको एक्सरसाइज में रनिंग जॉगिंग स्वूमिंग,साइकिलिंग,कोई भी स्पोर्ट्स जो भी आपको पसंद हो आप कर सकते है। जो आपके शरीर और हड्डियों के ग्रोथ के लिए बहुत ज़रूरी है। और आपकी हाइट नेचुरली ही बढ़ेगी।

अब बात करते है की आपकी उम्र 20 से 21 साल से ज़्यादा हो गई है तो अपनी हाइट को कैसे बढ़ा सकते है। ऐसे हाइट तो ज़्यादा नहीं बढ़ेगी पर फिर भी आप 1 इंच तक कम से कम बढ़ा सकते है स्ट्रेचिंग से। हड्डियों को सीधा कर के और चीज़े भी है जो आपको बता दे की आप अपना पोर्शियर ठीक रखेंगे उससे भी आपकी हाइट लगभग 1 इंच तक बढ़ सकती है। पोर्शियर का मतलब है की कुछ लोग अपने कंधे झुका कर चलते है ,या झुक कर बैठते है , तो आपको सीधे रहेना है आपकी रीढ़ की हड्डी को आप सीधे रखिये इससे भी आपकी हाइट बढ़ जाती है।

height badhane ke liye kya khaye-तो दोस्तों कुछ ऐसे ही अपने खाने पिने में अपने एक्सरसाइज में और रहन सहन में ध्यान दे कर भी कुछ अपनी हाइट को बढ़ा सकते है।

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

1 COMMENT

  1. Very nice post. I just stumbled
    upon your weblog and wanted to say
    that I’ve really enjoyed surfing around your blog
    posts. After all I will be subscribing in your rss feed and I’m
    hoping
    you write once more soon!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments