HomeGHARELU NUSKHEhaldi ke fayde जाने हल्दी और शहद के 5 फायदों के बारे...

haldi ke fayde जाने हल्दी और शहद के 5 फायदों के बारे में

haldi ke fayde – जैसा की आपको पता ही है की हल्दी एक एंटी बायोटिक का काम करता है जो हमारे शरीर के कई रोगो को ठीक करने या अनचाहे बैक्टीरिया से हमे बचाता है और हमे बीमार नहीं होने देता है। और शहद हमारे लिए बहुत ज़रूरी होता है जो हमारे शरीर में शक्ति भरता है और रोगो से दूर रखता है खासी को ठीक करने में मदद करता है और भी बहुत कुछ फायदे है जो हल्दी और शहद से हमे लाभ मिलता है।

– हल्दी और शहद मिलाने के बाद बहुत ही ज़्यादा प्रभाशाली एंटी बायोटिक बन जाता है। जिसका इस्तेमाल पुराने ज़माने से आयुर्वेदिक के लिए किया जाता आ रहा है। सिर्फ भारत ही नहीं अब तो इसका इस्तेमाल विदेशो में भी बहुत किया जाता है। हल्दी एक देसी पौधा है इसका उपयोग ज़्यादा तर मसाले के लिए किया जाता है और हर प्रकार की सब्जियों को बनाने में किया जाता है। ये एक एंटी बायोटिक है जो नर्वस सिस्टम को सुरक्षित रखने में मदद करता है इसमें सूजन को कम करने के गुण है, कैंसर को कम करने के भी गुण पाए जाते है, एंटी वाइरल, एंटी फॉगल, एंटी ट्यूमर जैसे रोगो को कम करने में भी बहुत मदद करता है। और इसे शहद के साथ मिलाने से यह और भी फायदेमंद हो जाता है। तो आगे जानते है इसके कुछ फायदों के बारे में।


WIKIPEDIAHALDISHAHAD

फायदा नंबर एक – सूजन कम करने में मदद करे 

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व पाया जाता है जो जलन और सूजन को कम करने से मदद करता है। इसी तत्व की वजह से हल्दी का रंग भी पीला होता है। यह शरीर के अन्दर और बहार के सूजन को कम करने में मदद करता है। यही कारण है, की इसका उपयोग गठिया जैसी सूजन की बीमारियों में किया जाता है।

इसके अलावा शहद और हल्दी का उपयोग जोड़ो और मांस पेशियों के दर्द को कम करने के लिए भी किया जाता है, जो आपको धीरे धीरे आराम देता है। हल्दी और शहद दोनों में जलन और सूजन को कम करने के गुण होते है एक शोध के अनुसार हल्दी अर्थराइटिस विशेष रूप से ऑस्टिओ अर्थराइटिस के लक्षणों को दूर करने में आइबोप्रोफेन और टिकलो फेनिक सोडियम की तरह काम करता है। इसके अलावा ये प्राकर्तिक होते है इसलिए इसका कोई भी शरीर पर नुक्सान नहीं होता है।

haldi ke fayde
haldi ke fayde

फायदा नंबर दो – झुर्रिया कम करने में मदद करे- haldi ke fayde

हल्दी में कई विटामिन खनिज, और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते है। जो आपके त्वचा से झुर्रिया मिटा सकते है। कुछ पोषक तत्वों की कमी या किसी तरह की सूजन या जलन हो जाने के कारण झुर्रिया उभर जाती है। ऐसे में शहद और हल्दी को मिला कर एक मास्क के रूप में लगा कर इस्तेमाल कर सकते है। हल्दी के उपयोग से झुर्रियों को दूर किया जा सकता है। और अपने त्वचा में और भी ज़्यादा निखार पा सकते है।

फायदा नंबर तीन – घाव को ठीक करे

अगर आपके शरीर में कोई दाग या धब्बे है और आपको दाग धब्बे दूर करना है तो हल्दी का उपयोग करे एक शोध के अनुसार जिन महिलाओं का सर्जरी के बाद घाव भरने के लिए हल्दी युक्त क्रीम का इस्तेमाल किया था उनके घाव भरने में ज़्यादा जल्दी मदद मिली। हल्दी में तेजी से घाव भरने वाले प्रभावशाली तत्व होते है। जो हमारे शरीर में त्वचा को रूखे पन से बचाने के लिए कुछ ग्रंथिया तेल का निर्माण करती है।

जिससे त्वचा की नमी को बनाये रखने में मदद होती है। और त्वचा रूखी या सुख कर फटती नहीं है, कभी कभी इन ग्रंथियों से अधिक तेल का निर्माण होता है और हमारी त्वचा पर ज़्यादा तेल देखने लगता है जिसे हम ऑइली स्किन भी कहते है। जिससे कील मुहासे गाँठ और दाग धब्बे जैसे समस्या भी हो जाते है। मगर आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है ये एक आम समस्या होती है। पर ऐसे में आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते है जो आपके बड़े काम की चीज़ हो सकती है। एक शोध के अनुसार कुछ लोगो ने 4 सप्ताह के लिए अपनी त्वचा पर हल्दी युक्त क्रीम लगाई जिससे त्वचा में सीबन का बनना सिमित हो गया था जिसका मतलब है की मुहासे से राहत पाने के लिए हल्दी एक बहुत ही अच्छा उपाए है।

haldi ke fayde
haldi ke fayde

फायदा नंबर चार – झुकाम और खाँसी से बचाव करे

हल्दी और शहद दोनों में एंटी वायरल गुण होता है। इन दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर के झुकाम या खाँसी हर तरह के वायरल इंफेक्शन से बचाव कर सकते है। शहद का उपयोग आयुर्वेदिक तरीको से गले की खरास और खांसी को दूर करने के लिए किया जाता है। ये गले पर एक परत चढ़ती है जिससे खाँसी कम हो जाती है। एक शोध के अनुसार कुछ दवाइयों के मुकाबले शहद ज़्यादा असरदार पाया गया है इसलिए बहुत सी खाँसी की सिरफ शहद वाली ही होती है। इसके अलावा हल्दी कफ को बाहर निकलने के साथ साथ कफ को कम करने में भी मदद करता है। ऐसे में अगर आप इन दोनों को साथ में इस्तेमाल करते है तो इससे गले की किसी भी समस्या से राहत मिलती है।

फायदा नंबर पांच – कैंसर से बचाव करे- haldi ke fayde

प्रोस्टेट कैंसर (prostate cancer) को रोकने के लिए हल्दी बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है। ये किसी भी प्रकार के कैंसर को बढ़ने से रोकने में मदद करता है और शहद में फ्लोरल फ्लोवोनाइट होते है जो शरीर में एंटी औक्सीडेंट के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले एंटी औक्सीडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है। और कैंसर से बचाव करने में मदद करते है।


READ MORE –

जानिए किडनी ख़राब होने के लक्षण क्या है

एलोवेरा जूस पीने से होते है शरीर में ये बड़े फायदे

क्या आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो ये करे जल्दी हाइट बढ़ने के आसान तरीके

YOGASAN 10 मिनट ये योगासन करे और रहे दिन भर फिट

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments