HomeHEALTH INFORMATIONhair fall treatment best information in Hindi 2020|बाल गिरने का इलाज

hair fall treatment best information in Hindi 2020|बाल गिरने का इलाज

 

बालो झड़ने की समस्या से कैसे निजाद पाए


 

hair fall treatment – आज हम एक गंभीर समस्या में बात करने जा रहे है  जो की आज कल सभी को इस प्रॉब्लम से गुजरना पड़ रहा है और हमारे लाख कोशिश करने के बाद भी हम इस प्रॉब्लम से नहीं बच पाते है। पर ऐसा क्यों होता है जी हा आज हम बात करने जा रहे है बालो का झड़ना  (hairfall) की।

दोस्तों हम्मे से ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को ये बात पता ही नहीं होती है की आखिर ये बाल समय से पहले ही क्यों झड़ने लगते है। या बाल कमजोर क्यों हो जाते है।

तो चलिए आज हम इस सारी बातो को जानने की कोशिश करते है की आखिर हमारे बाल क्यों झड़ते है और इनको झड़ने से रोकने के लिए क्या करे ?


hair fall treatmentकिसी किसी के बाल बहुत झड़ते है सूखे और बेजान होते है और बहुत ज़्यादा टूटते है।  इसका मतलब ये है की हमारी बालो की जड़े कमजोर है और इसमें पोषक तत्वों की बेहद कमी है।
हमारे शरीर पर अगर किसी भी प्रकार का बदलाव होता है तो इसका सबसे पहले असर हमारे बालो के जड़ो पर और फिर बालो पर भी पड़ता है।
  जब बालो की जड़ सूखने लगती है तो हमारे बालो की शाइन चले जाती है या बालो में चमक नहीं रहती और बाल रूखे हो जाते है। फिर बालो को बनाते समय ये अपनी कमजोर जड़े छोड़ने लगती है जिसे बालो का झड़ना कहते है।


बालो के झड़ने का कारण —
 

अगर आपके बाल झड़ रहे है तो आपको पता होना चाहिए की आपके बालो के झड़ने का क्या कारण है ?

कुछ मामलों में भुखार से जुडी कोई भी बीमारी हो तो जैसे –
1- टाईफाइड
2- मलेरिया
3- डेंगू
4- खून की कमी
5- थाइराइड हॉर्मोन की कमी
6- सर पर किसी भी प्रकार का होने वाला फ़ंगस और कोई दूसरे संक्रमण
7- डाइटिंग से या अचानक वजन कम होना
आपके बाल झड़ने लगे है।  या तो आपने अभी अभी कोई नया प्रोडक्ट इस्तेमाल किया है —
1- शेम्पू
2- कन्डीशनर
3-  बालो में लगाने वाला कोई नया रंग
4- हेयर डाय
5- बालो में लगाने वाला कोई जेल
 6-  तेल
 अगर इसमें  से कोई कारण है तो इसका इलाज भी आपको साथ साथ करना बहुत ज़रूरी है।  वरना समय के साथ साथ बाल बहुत झड सकते है और इससे काफी नुकसान हो सकता है आपके बालो की जड़ों को।

अगर आप बालो की समस्या के लिए किसी डॉक्टर के पास जायेंगे तो डॉक्टर भी आपको बाल झड़ने के दो कारण ही बताएंगे।

hair fall treatment


पहला – हमारे शरीर में पोस्टिक आहारों की कमी का होना जिसके कारण खून की कमी और शरीर में कमजोरी होने लगती है

और बाल झड़ने लगते है, और दूसरा कारण – बालो पर अलग-अलग प्रकार के शेम्पू, कन्डीशनर,हेयर डाई,या तेल का इस्तेमाल करते है।

या फिर आप (hair fall treatment) नहीं करते है


बालो का झड़ना कैसे रोके 


hair fall treatment- अगर आपके बाल अचानक झड़ने लगे तो आपको पहले आयरन और मल्टी विटामिन की एक गोली रोज खाना चाहिए ये गोली आपको कम से कम 3 महीने तक खाने की ज़रूरत होगी।
इसे आप आपने डॉक्टर से भी लिखवा कर खा सकते है।  आपको खाने में हरी सब्जिया,और फलो को ज़्यादा से ज़्यादा इस्तेमाल करना होगा।
 
बालो का झड़ना कम करने के लिए आयरन और मल्टी विटामिन टेबलेट्स और सब्जी ,फलों को खाने के साथ साथ आपको रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गरम दूध में एक चौथाई चम्मच पिसी हुई दालचीनी डाल कर पिए
तो बालो के झड़ने को रोकने में ये बहुत फायदा होगा।  और ध्यान रहे की दालचीनी में किसी भी  प्रकार का  मिलावट हो (hair fall treatment)
यदि आप दालचीनी वाला गरम दूध पीते है तो बालो की झड़ने की समस्या से बहुत राहत मिलती है। और इसके साथ साथ आपकी स्किन को भी साफ करने और हैल्थी बनाने में काफी मदद करता है।
इससे ब्लड शुगर भी कण्ट्रोल होता है और जोड़ो की दर्द में रहत मिलती है।

ये सारी चीज़े पर्याप्त मात्रा में ही ले

hair fall treatment- जब आप ये सारी चीजे करते है आयरन,मल्टी विटामिन की गोली,हरी सब्जियाँ ,फलो,और दालचीनी वाला गरम दूध लेते है
तो आपके शरीर में  आयरन विटामिन और खनिज पदार्थो की जो कमी है वो भी दूर हो जायेगी और आपके बालो का झड़ना धीरे-धीरे कम हो जायेगा और फिर रुक जायेगा। (hair fall treatment)
किसी अच्छे शेम्पू से आपने बालो को सप्ताह में 3 बार धो सकते है पर आपको ज़्यादा शेम्पू का इस्तेमाल नहीं करना है।  कन्डीशनर,हेयर डाई,और बालो का जेल का इस्तेमाल कम से कम ही करे।

hair fall treatment




अगर आपके बाल सुख रहे है तो आप रात को  सोने से पहले बालो में नारियल का तेल लगा सकते है जिससे बाल सॉफ्ट हो जायेगे और बाल उलझेंगे नहीं,
फिर सुबह शेम्पू से आपने बालो को धो ले फिर जब बाल धो ले तो थोड़े से ठन्डे पानी में एक नीबू को निचोड़ कर मिला ले और अपने बालो इसमें अच्छी तरह से भिगो ले।  फिर 10 मिनट बाद टावल से पूछ ले।
(hair fall treatment) इससे आपके बालो में चमक आ जायेगी और आपके बाल पहले से हैल्थी रहेंगे।
इसके अलावा अगर हम बालो की ग्रोथ और हेल्थ के लिए  कुछ सप्लीमेन्ट या दवाइयाँ के बारे में बताये तो भी काफी फायदा हो सकता है,
पर आपको इस बात का ध्यान देना है की ये दवाइया आपको सिर्फ ज़रूरत पड़ने पर ही खानी है 1 से 2 महीने तक ही, कोई भी दवाइयाँ ज़्यादा इस्तेमाल से आपको नुकसान हो सकता है
1 – विटामिन C और विटामिन E  ये दोनों ही पॉवर फूल एंटीऑक्सिडेंट्स है ये बालो को किसी भी बीमारी से बचते है और बालो की जड़ो को मजबूती देते है।
2 – विटामिन B इसमें सबसे ज़्यादा ज़रूरी है बायोटिन या विटामिन B7  हमारे बाल जिस प्रोटीन से बनते है उसका नाम केराटिन  है  इस विटामिन को बनाने में मदद करता है।  जब हमारे शरीर में बायोटिन की कमी हो जाती है तो हमारे बाल पतले,रूखे और बेजान हो जाते है।

विटामिन B 12 और विटामिन B 9 ज़रूरी होता है शरीर के लिए hair fall treatment

3 –  विटामिन B 12 ,विटामिन B 9 folic acid ,आयरन,और ज़िंक ये चारो हमारे शरीर में खून बनने के लिए बहुत ज़रूरी होता है, अगर हमारे शरीर में खून की कमी होती है तो बालो के हेल्थ के लिए ज़रूरी खून और औक्सीजन नहीं मिल पायेगी इससे बालो की जड़े कमजोर हो जाती है।  और बाल झड़ने लगते है (hair fall treatment)
4 – प्रोटीन जैसा की आप सब जानते ही है हमारे बालो की हेल्थ के लिए अच्छा प्रोटीन वाला खाना बहुत ज़रूरी होता है। क्युकी हमारे बाल प्रोटीन से ही बनते है ,जिसका नाम है केराटिन ये सारे विटामिन आयरन और प्रोटीन हमारे बालो को पतला होने से रूखे सूखे होने से और झड़ने से बचते है।

कुछ दवाइया है जिनमे ये सारे विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा होती है। hair fall treatment

 1 – bionid-forte  by nidus pharma company ये एक गोली रोजाना खाना खाने के बाद लेना चाहिए। ये आप कम से कम 2 महीने तक ले सकते है।
 2 – biofair  by inventure pharma  company  इसमें बायोटिन या विटामिन B 7 और विटामिन E दोनों होता है इससे भी खाना खाने के बाद ले सकते है 2 महीने तक।
3 – biotouch total tablets  by rhine biogenics इसमें बायोटिन के साथ आयरन, फोलिक एसिड, ज़िंक कॉपर भी है। इससे भी आप खाना खाने के बाद ले सकते है।

किसी भी टेबलेट को लेने से पहले अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछे hair fall treatment

4 – follihair by AHPL pharma इसमें बायोटिन विटामिन,और मिनरल्स होते है।
5 – becadexamine capsules  by GSK pharma इसकी एक केप्सूल सुबह और दूसरी शाम को खाना खाने के बाद लेने से अच्छा फायदा होता है।  (hair fall treatment)
ध्यान दे- इनमे से कोई भी एक दवाई का ही इस्तेमाल करे और तभी करे जब आपको इसकी ज़रूरत हो जब बालो में अच्छी ग्रोथ दिखने को मिले तो ये दवाइया खाना बिलकुल बंद कर दे  2 महीने से ज़्यादा नहीं खानी है आपको।
आशा है की ये जानकारी आपको अच्छी लगी होगी।

 

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments