HomeHEALTHY FOODSbroccoli in hindi | ब्रोकली खाने के 10 गजब के फायदे

broccoli in hindi | ब्रोकली खाने के 10 गजब के फायदे

broccoli meaning in hindi

broccoli in hindi – आपने बाजार में कभी न कभी एक हरे रंग का गोभी भी देखीं होगी इसे ब्रोकली कहते है। ये एक प्रकार से गोभी की तरह ही होती है पर ये एक बहुत ही हेल्थी सब्जी है, और ये ठण्ड के मौसम में बहुत ज़्यादा देखने को भी मिलती है। वैसे तो ये आज कल साल भर मिलने लगी है। और इसे खाने के भी बहुत सारे फायदे है। ब्रोकली को बहुत सी सब्जियों के साथ मिला कर भी बनाया जाता है, और ब्रोकली को सलाद के तौर  पर भी खाया जाता है।

ब्रोकली क्या है / what is broccoli /broccoli in hindi

wikipedia

जैसा की आपको पहले भी पता है की ब्रोकली एक प्रकार की सब्जी ही है जिसमे कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते है। देखने में ये एक गोभी की तरह ही होता है, ये कैलोरी में कम होता है पर इसमें प्रोटीन बहुत अधिक पाया जाता है। ब्रोकली का सेवन ज़्यादा तर बॉडी बिल्ड़र और मसल्स बनाने के लिए भी किया जाता है। ब्रोकली की कई किस्मे भी पाई जाती है। आज हम आपको ब्रोकली के कई किस्मो के बारे में बताएँगे की किस ब्रोकली को कितना खाया जाता है।

ब्रोकली में पाए जाने वाले विटामिन्स – आयरन, कार्बोहाईड्रेड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस, एंटी औक्सीडेंट, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6 और मिनरल्स होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज़रूरी है

broccoli in hindi
broccoli in hindi

gai-lan broccoli – ज़्यादा तर इसे चाइनीज ब्रोकली के नाम से जाना जाता है। ये लंबी और पत्तेदार होती है। इसमें दूसरे ब्रोकली से ज़्यादा पोषक तत्व पाए जाता है।

sprouting broccoli – इस ब्रोकली के भाग फैला हुवा होता है और इसके कारण ये अपने आकार में बड़ा भी होता है।

calabrese broccoli – इसका नाम इटली के कलाब्रिया के नाम पर रखा गया है। यह ज़्यादा हरे रंग का होता है, ज़्यादा तर ठण्ड के मौसम में ही उगाया जाता है।

broccoflower – ये ब्रोकली देखने में फूलगोभी की तरह ही दिखाई देती है। और इसका स्वाद भी फूलगोभी की तरह ही होता है।

broccoli rabe – ये दूसरे ब्रोकली से बहुत अलग होती है और ये पत्तेदार होती है।

purple cauliflower – जैसे की इसके नाम से ही पता चल रहा है की ये एक बैंगनी रंग का ब्रोकली है इसकी खेती ज़्यादा तर बहार के देशो में या यूरोप में ही ज़्यादा किया जाता है।

ब्रोकली खाने के फायदे / broccoli benefits in hindi / broccoli ke fayade 

ब्रोकली का इस्तेमाल कई तरह की चीज़ो में किया जाता है। जैसे – सलाद, सुप, पास्ता, सब्जी, नूडल्स, पिज़्ज़ा, और बर्गर में किया जाता है। वैसे ब्रोकली देखने में फूलगोभी जैसी होती है। मगर इसका रंग बहुत अलग होता है। फूलगोभी सफ़ेद रंग का होता है ठीक वैसे ही ब्रोकली हरे रंग की होती है। इसके अलावा बैंगनी और सफ़ेद रंग की भी होती है। इसे आप कच्चा और उबाल कर भी खा सकते है।

आपको बता दे की ब्रोकली इटली का पौधा है इसलिए ये बहार के देशो में ज़्यादा खाया जाता है इसका यूरोप में सुप, और सलाद बनाने में ज़्यादा इस्तेमाल किया जाता है। भारत में ब्रोकली की खेती हिमांचल प्रदेश ,जम्मू काश्मीर , उत्तरांचल प्रदेश में सर्दियों के मौसम में किया जाता है। ब्रोकली साधारण गोभी से थोड़ा ज़्यादा मेहगा मिलता है। क्युकि बड़े शहरो के होटल और रेस्टोरेन्ट में इसकी ज़्यादा मांग है। आपको ये भी बता दे की ब्रोकली के पत्ते भी खाये जाते है। इसके पत्तो का सुप बनाया जाता है जो बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होते है।

broccoli health benefits / ब्रोकली से होने वाले 10 फायदे 

broccoli in hindi –

वजन कम करे / weight loss

ब्रोकली वजन को कम करने में काफी असरदार है ब्रोकली में अधिक मात्रा में फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। जिससे जल्दी भूख नहीं लगती है, साथ साथ कब्ज दूर हो जाता है। और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में भी रहता है। बहार के देश में ब्रोकली का ज़्यादा सेवन करते है फिट रहने के लिए क्युकि वजन बहुत ज़्यादा बढ़ चूका होता है। और बहुत से लोग पहले से ब्रोकली खाते है ताकि वो पहले से फिट रह सके और मोटापा रोक सके।

त्वचा के लिए फायदेमंद / best food for skin glow

ब्रोकली खाने से त्वचा में झुर्रिया, या लकीरे पढ़ने नहीं देता है जिससे आपकी त्वचा हमेशा जावा नजर आती है ब्रोकली में पाया जाने वाला विटामिन सी और कॉपर, जिंक आपकी त्वचा को ग्लो और चमकदार बनाते है साथ ही त्वचा को टाइटनेस भी रखती है ब्रोकली के एंटी औक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को कम कर के बढ़ती उम्र को कम करते है।

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाये / Increase the body’s immunity

ब्रोकली में बहुत सारे पोषक तत्व होते है जो आपका इम्युनिटी को बढ़ता है और बाहरी रोगो से बचा कर रखता है। आयरन, कार्बोहाईड्रेड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जिंक, फास्फोरस, एंटी औक्सीडेंट, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 1, बी 2, बी 3, बी 6 और मिनरल्स होते है इसमें मौजूद पोषक तत्व हमारे शरीर की हर एक ज़रूरतों को पूरा करते है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं के लिए ब्रोकली बहुत ही अच्छा होता है। ब्रोकली में पाए जाने वाला आयरन और फोलेट होने वाले बच्चे के दिमागी और उनके शारीरिक विकास के लिए बहुत ही ज़्यादा लाभकारी है, ब्रोकली में पाए जाने वाले कैल्शियम ऑस्टियोपरोसिस को रोकने में मदद भी करता है। साथ साथ गर्भ अवस्था के दौरान होने वाले मधुमेह से भी बचता है।

हड्डियों के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली में पाए जाने वाले कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनता है। इससे गठिया जैसे बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इतना ही नहीं इसमें मिलने वाले बाकि पोषक तत्व अधिक उम्र वालों लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिन लोगो को जोड़ो की दर्द की समस्या रहती है उन्हें ब्रोकली हमेशा खाते करते रहना चाहिए।

आँखों के लिए ब्रोकली के फायदे

broccoli in hindi
broccoli in hindi

ब्रोकली में पाया जाने वाला बीटा कैरोटीन मोतियाबिन मस्कुलर डिजिरेशन को रोकता है और आँखों को स्वस्थ रखता है। अगर आप अपने आँखों को अच्छा और खूबसूरत बनाना चाहते है तो ब्रोकली का सेवन ज़रूर करे।

हार्ट के लिए ब्रोकली के फायदे

ब्रोकली में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो की शरीर में बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जो हार्ट के लिए बहुत अच्छा होता है। जब कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट की धमनियों में ब्लॉकेज जाती है, तो हार्ट अटेक का खतरा बहुत बढ़ जाता है। ब्रोकली के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है जिससे धीरे धीरे ब्लॉकेज कम होने लगता है।

पुरुषों के योन संबंध में मददगार

ब्रोकली पुरुषो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले फोलेट पुरुषों के वीर्य की ताकत को और भी कई गुना बढ़ा देता है। इसके अलावा संभोग और प्रजनन की क्षमता बढ़ती है। साथ ही ब्रोकली के सेवन से मर्दाना ताकत और इच्छा शक्ति को भी बढ़ता है।

लिवर के लिए ब्रोकली का सेवन

क्या आपको पता है की ब्रोकली कई हद तक लिवर के कैंसर से भी बचाता है। अगर आप हमेशा ब्रोकली का सेवन करते है तो आप लिवर के कैंसर को रोक सकते है। रोजाना सेवन करने से डिटॉक्सिफिकेशन एंजाइम को बढ़ने का मौका मिलता है जो की लिवर को कोई भी हानि होने से बचता है, ये लिवर को मोटा होने से भी रोकता है।

ब्रोकली का सेवन कर के बालो को स्वस्थ बनाये /Hair fall in hindi

बाल हमारे शरीर का एक बहुत ही एहम भाग होता है जिसकी वजह से हम खूबसूरत दीखते है पर आज कल बालो का झड़ना एक आम समस्या बन गया है बहुत से लोगो का हेयर फॉल हो जाता है जिसकी वजह से वो हमेशा निराश भी रहते है। पर बालो का ख्याल रखना आपकी की ज़िम्मेदारी है। इसलिए अन्दर से बालो को मजबूती देने के लिए ब्रोकली का सेवन ज़रूर कर, ब्रोकली में मौजूद विटामिन सी, कैल्शियम और विटामिन ए होता है जो आपके बालो की ग्रोथ करता है। और अगर आप ब्रोकली का रोजाना सेवन करते है तो बालो का झड़ना आप रोक सकते है।

ब्रोकली खाने का तरीका broccoli in hindi

अधिक उबालने से इसके कैंसर रोधी गुण कम हो जाते है। ब्रोकली को बनाने का सही तरीका ये है की कभी भी ब्रोकली को बनाते समय इसे ज़्यादा भाप न दे 3 मिनट से ज़्यादा माक्रोवेब में न रखे और 5 से 6 मिनट से ज़्यादा कभी फ्राई न करे ऐसा करने से ब्रोकली के कई विटामिन्स और पोषक तत्व ख़तम हो जाते है। ब्रोकली के गुणों को ज़्यादा से ज़्यादा पाने के लिए इसे कम से कम ही पकाये एक कच्ची ब्रोकली सभी गुणों से भरपूर होती है। मगर ज़्यादा कच्ची ब्रोकली भी नहीं खाया जा सकता। अगर आप ये सोचा कर ब्रोकली को कच्चा ही खाते है की आपको ज़्यादा विटामिन्स मिलेगा तो आपको ये भी ज़रूर जान लेना चाहिए की ज़्यादा कच्ची ब्रोकली खाने अपच और गैस की समस्या भी हो सकती है।

ब्रोकली की सब्जी बनाने का तरीका / broccoli benefits प्रोटीन फ़ूडस

  • ब्रोकली को आप फूलगोभी की तरह ही बना सकते है – इसे काट कर आप फ्राई कर सकते है फिर मसालों के साथ बना कर आप इसे उबाल कर भी बना सकते है।
  • इसे बनाने के लिए इसमें आप प्याज, नमक, मिर्च, तेज, पत्ता, लहसुन, जीरा, आलू, गरम मसाला आदि भी डाल सकते है। ब्रोकली को 4 से 5 मिनट तक ही पकाये ज़्यादा पकने से इसके पोषक तत्व नस्ट हो जाते है।

ब्रोकली का सुप

सुप बनाने के लिए सबसे पहले ब्रोकली को छोटे छोटे आकर में काट ले, 5 से 6 कलियाँ लहसुन की ले, और एक प्याज, इसे पतला पतला काट ले, और 3 से 4 काली मिर्च ले, इन सबको पानी में उबाल ले थोड़ा सा नमक डाल कर 5 मिनट तक उबलने दे, पक जाने के बाद गैस से उतार ले और ठंडा होने दे।

ठंडा होने के बाद आप इसे मिक्सी में पीस ले, इसे पकाने के लिए कढ़ाई में डाले और इसमें आधा कप दूध मिक्स करे फिर इसमें 1 चम्मच कोन फ्लार डाले इससे दूध फाड़ता नहीं है और आपका सुप भी थोड़ा गाढ़ा बनता है। 3 मिनट के लिए गर्म करे फिर इसमें पीसी हुई थोड़ी सी काली मिर्च डाल दे फिर इसमें बादाम के पतले पतले टुकड़े डाले फिर गैस से उतार के गरमा गर्म सर्व करे।



read more –

stomach in hindi पेट की समस्या से कैसे बचे

घुटने में दर्द का इलाज | knee pain treatment in hindi 2021

ghamoriya | घमोरियों का इलाज करने के 6 सबसे बेहतर तरीके है

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments