HomeYOGABACK PAIN HELP WITH YOGA IN HINDI 2020

BACK PAIN HELP WITH YOGA IN HINDI 2020

YOGA योगा से कमर दर्द में राहत (back pain help with yoga)

हेलो दोस्तों मैं हूँ अमित ,

  •   आज हम बात करने वाले है। ऐसे एक बहुत ही सिम्पल प्रॉब्लम के बारे में जो अभी काफी आम बात हो  चुकी है। कमर का दर्द (back pain) हम  अपने आस पास में हमेशा ही ये देखते ही रहते है की सब कितना बात करते रहते है कमर दर्द के बारे में और कई प्रकार की तेल का भी इस्तेमाल भी करते है।
  •  और सब से ज़्यादा दवाइयो का भी इस्तेमाल करते है। पर इन सब से भी कोई फायदा नहीं होता है।  बस पैसो की बर्बादी होती है। पर योगा से आपको 100 प्रतिशत फायदा ज़रूर मिलेगा लेकिन आपके हर दिन प्रॅक्टीस करने के बाद ही। तो मैं आपको बताऊंगा इस ब्लॉग में की आप क्या प्रॅक्टीस कर सकते हो। जिससे आपको कमर की दर्द (back pain) में फर्क नज़र आएगा।    

➤ महिलाओं के लिए ज़्यादा ज़रूरी योगा – BACK PAIN

तो आज हम जिस ब्लॉग पर बात कर रहे है वो स्पेशली महिलाओं के लिए है। क्युकी महिलाये दिन भर अपना काम करती रहती है। ऑफिस भी जाती है काफी महिलाये घर पर भी रहती है। दिनभर खड़ी रहती है किचन में काम करती रहती है। सारा घर सम्भालती  है 
 
शायद इसे वजह से उनके कमर में दर्द भी होता होगा इस ब्लॉग को पढ़ के जब आप इस को प्रॅक्टीस करोगे हर दिन सुबह बिना मिसिंग किये तो आपको एक सप्ताह  या दो सप्ताह लगेंगा की आपके स्पाइन में काफी रिलीफ हो रहा है। चलये जानते है की  कौन  कौन से आसन है जिसको आप कर सकते है। 

BACK PAIN HELP WITH YOGA  सबसे पहले आप योगा मैट ले लीजिये और अगर आपके घर में योगा मैट नहीं है तो कोई भी चटाई चलेगा ,इस प्रॅक्टीस को आपको फ्लोर पर ही करना है बैड  पे या कोई नरम गद्दे पर नहीं करना है क्युकी आप आपने स्पाइन के लिए मेहनत करने जा रहे है।  तो आप योगा मैट को निचे फ्लोर पर बिछा दीजिये और अपने पेट के बल लेट जाइये ,फिर यहाँ से दोनों पैरो को आराम से फ्लोर पे रखना है। 
 
और आपकी शरीर योगा मैट में एक सिद् पर होनी चाहिए। यहाँ से आपने दोनों हाथो को सीधे (stret) लम्बा कर लीजिये, और अपने सर को निचे रखिये। आपने पुरे शरीर को ढीला रहने दीजिये , — 

*  कुछ सेकेंड बाद यहाँ से सास अंदर लेते हुवे अपने दोनों हाथो और सर को और पैरो को ऊपर ले आना है।  और सास छोड़ते हुवे हाथ और पैर निचे और सर भी निचे आएगा। आपको ये आसन कम से कम 5  मिनट तक करना है पर आराम से कोई जल्दी नहीं है।  आपको लगेगा की आपके बैक और स्पाइन में थोड़ा प्रेशर पड़ेगा और थोड़ा दर्द भी महशुस हो। 
 
ये भी पढ़े –  CORONAVIRUS UPDATE
पर आपको चिंता की बात नहीं है। आप बस प्रेक्टिस कीजिये। जब आप ये पोज़ करे तो जो आपका आखरी बार का जो होगा उसमे आपको थोड़ी देर तक रुकना है जब आप हाथ पैर और सर को ऊपर ले जाये  7 से 8  सेकेंड तक रुके और फिर  निचे ले आये  इसे सारा शरीर का वजन आपके पेट पर रहेगा और इससे आपको आपने रीढ़ की हड्ड़ी थोड़ा स्ट्रेच फील होगा।  फिर दोनों हाथो को आपने चेस्ट के पास ले आइये, याद रखिये की आपने दोनों एल्बो को बाहर नहीं रखना है अंदर रखना है।  ताकि आपके स्पाइन पर ज़्यादा ज़ोर न पड़े।

➤ ऐसे करे आसन

फिर शोल्डर पीछे हाथ के दोनों एल्बो पिछे और सर निचे होना चाहिए।  सास को अंदर लेते हुवे दोनों हाथो से आपको फ्लोर को अपने से दूर करना है। फिर चीस्ट को ऊपर ले आओगे ,BACK PAIN HELP WITH YOGA 

ऊपर जाते समय आपको सास अंदर लेना है और निचे आते समय आपको सास बहार की तरफ सास को छोड़ना है। यहाँ पर भी जब लास्ट बार करोगे तो ऊपर जाते समय आपको कुछ देर रुकना है। अगर आपको प्रोबलम हो रही हो तो आप आपने हाथो को सीधा रख सकते है बस अपने दोनों शोल्डर को अपने नेक से दूर  रखना है नेक  को रिलेक्स रखो आगे देखो हाथ सीधे पैर पीछे सीधे तब आप अपने कमर को पूरा स्ट्रेच होता हुवा फील करोगे फिर थोड़े देर बाद धीरे धीरे निचे आ जाइये। 

 

फिर 2 मिनट तक आपको आराम करना है लेटे रहिये ऐसा नहीं की आपको एक दम से उठना है  कुछ देर रिलेक्स करे फिर उठे – आपको पूरा नहीं उठाना है। आपके स्पाइन को भी रिलेक्स  चाहिए तो उसके लिए आपको ओपोजिट  (stret) करना है क्युकी अभी अभी आपने अपने  कमर को इतना स्ट्रेच किया है तो उसको रिलेक्स करने के लिए चाइल्ड पोर्शन करना है। और थोड़ी देर आपको रिलेक्स करना है। ।  

BACK PAIN
BACK PAIN

➤ योगा करते सामय अपने शरीर पर खिचाव पर ध्यान दे – BACK PAIN 

BACK PAIN HELP WITH YOGA  इसके बाद आप धीरे से उठ कर सीधे पीठ के बल लेट जाये , उसके बाद आप अपने दोनों घुटाने को बेंड करे। फिर घुटनो को अपने चेस्ट के पास ले आना है दोनों हाथो से अपने आपको टाइट पकड़ना है और धीरे धीरे गेहरी सास लेना है और धीरे धीरे सास छोड़ना है।   फिर पैरो को निचे रखना है आपने हाथो को अपने शोल्डर लेवल से बाहार करना है यहाँ से आपको ज़्यादा कुछ नहीं करना है बस अपने दोनों घुटनो को दये और बाये रखना है

BACK PAIN
BACK PAIN
 
 

,जब आप अपने दोनों घुटनो को लेफ्ट साइड ले जाओगे तब आपका सर राइट की तरफ होना चाहिए। और घुटनो को सेंटर में लाये और फिर राइट साइड ले जाये और सर लेफ्ट की तरफ आपको 10 से 15  सेकेंड तक रुकना है फिर दूसरी तरफ करना है।  जब आप रुकते है तो आपने आखो को बंद रहे ताकि आप स्ट्रेच को फील कर सके।

 पूरे शरीर को रिलेक्स करना है। फिर अपने पैरो को सेंटर में लाये और पैरो को आगे स्ट्रेट करे फिर दोनों हाथो को आपने शरीर के पास रखो और अपनी पूरी शरीर को सीधा रखो और रिलेक्स करो 2  मिनट के लिए। 

एक बार आप थोड़ा अच्छा फील करे ताकि आपका शरीर भी रिलेक्स हो जाये  दोनों पैरो को साथ में लेना फिर स्लोली अपने राइट साइड टार्न करना है और आराम से बैठ जाना है। BACK PAIN HELP WITH YOGA 

तो आज हमने जो ब्लॉग में देखा वो बिलकुल सिम्पल और 2 स्टेप है। ऐसे तो योग में काफी सारे आसन है जिनसे आपके कमर के दर्द में काफी फर्क पड़ेगा  लेकिन ये इतना छोटा और सिम्पल आसन है जो कोई भी घर पर कर सकता है। इसीलिए मैं चाहता हूँ की आप भी ये आसन ट्राई करो और देखो की आपके स्पाइन में कितना फर्क पड रहा है। 

अगर आपके स्पाइन में  कोई ज़्यादा इंजरी हो गई है या कोई एक्सीडेंट हो गया हो या कोई सर्जरी हुई हो तो आप अपने डॉक्टर से कॅन्सल कर सकते है। उसके बिना योगा मत कीजियेगा।  अगर आपको नार्मल कमर का दर्द है।  आप ज़्यादा देर खड़े रहते है या ज़्यादा बैठे रहते  है, तो आप ये आसन कर सकते है। और हैल्थी रहिये।  

 
     धन्यवाद। 
AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments