Homeayurvedicanjeer (figs) khane ke fayade, upyog aur nuksan -2021

anjeer (figs) khane ke fayade, upyog aur nuksan -2021

अंजीर के फायदे और नुकसान

anjeer- आप अंजीर के बारे में तो बहुत कुछ जानते ही होंगे पर आज हम आपको अंजीर के कुछ खास गुण बताने जा रहे है और साथ ही साथ ये भी बताएँगे की आपको अंजीर का सेवन क्यों करना चाहिए , कैसे करना चाहिए, और अंजीर किन लोगो को नहीं खाना चाहिए।

आपने पका हुवा anjeer तो देखा ही होगा पर जब अंजीर कच्चे होते है तो यह छोटे और हरे रंग का होता है पर जब ये पक जाते है तो ये बैंगनी रंग का हो जाता है, जब ये पूरी तरह से पक जाते है तो इसमें बहुत सारे छोटे- छोटे बीज देखने को मिलते है। जब अंजीर पक जाते है तो इन्हे काट के और छील कर सूखा दिया जाता है जो आपको बाजार में देखने को मिलता है।

इस फल से हमारे शरीर को बहुत ज़्यादा ताकत मिलती है और कई प्रकार की बीमारियो से लड़ने में भी हमारी मदद करता है। फल ही नहीं इस पेड़ के पत्ते भी बहुत काम में आते है।

(wikipedia – anjeer) 

अंजीर को कैसे इस्तेमाल किया जाए

anjeer के फलो की तासीर गरम होती है। इसको अगर रात को भिगो दिया जाये और सुबह के समय खली पेट खाया जाए तो इसकी तासीर ठंडी हो जाती है। इसकी मात्रा की बात करे तो – 1 – 2 पीस सुबह को ,1 -2 पीस दोपहर, 1 – 2 पीस शाम को भी आप इस्तेमाल कर सकते है। ज़्यादा तर बीमारियों में सुबह खाली पेट खाया जाता है। बहुत सी बीमारियों में इसका 2 बार भी इस्तेमाल किया जाता है। ज़्यादा तर बीमारियों में फलो का ही इस्तेमाल किया जाता है , और कुछ बीमारियों को तो ये 2 से 3 महीनो में ही ख़तम कर देता है। अगर बहुत पुरानी आपकी कोई बीमारी है तो 3 से 6 महीने भी लग सकता है।

और पढ़े –  Benefits of Giloy in corona virus and immunity

anjeer
anjeer

काढ़े का इस्तेमाल – anjeer

अगर आप इसका उचित मात्रा में इस्तेमाल करते है तो इससे कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और न ही इसकी कोई आदत पड़ती है। अगर आप anjeer का काढ़ा किसी बीमारी में इस्तेमाल करते है तो इसका तरीका भी जान लीजिये – एक बर्तन में 1 कप पानी डाले और 2 पीस अंजीर को छोटे-छोटे टुकड़े कर के उसमे डालें या उसको कूट कर डाल दे। और इसे अच्छे से उबलने दे जब एक कप पानी आधा कप बच जाये तो उसे निचे उतर कर छान ले, अगर आपको लगता है की स्वाद के लिए इसमें शहद मिलाना है तो आप अपनी इच्छा के अनुसार मिला भी सकते है, इस काढ़े का आप इस्तेमाल कर सकते है।

किस बीमारी में आपको काढ़ा का सेवन करना चाहिए, किस बीमारी में भिगो कर लेना चाहिए, किस बीमारी आपको सूखे अंजीर खाना चाहिए।

जो पीथ प्रकृति वाले वक्ति है गर्मी हो चाहे सर्दी हो वो लोग anjeer को भिगो कर इस्तेमाल करे, अगर आप वात कफ वाले वक्ति है – जिनमे वात और कफ ज़्यादा बनता है वो इसको सूखे ही खा सकते है। इनको किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं होगा।

जिस लोगो का पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं करता है जिनका – अमाशय, अतड़िया,ठीक से काम नहीं करता या खाना पूरा पचता नहीं है और उसको बार बार मल त्याग करने जाना पड़ता है या पेट में हमेशा भारी पन बनता रहता है, इन लोगो को 2 पीस anjeer ले कर रात भर पानी में भिगो कर रख दे और सुबह खली पेट anjeer का सेवन करे और उसमे का पानी भी पी ले ऐसा करने से बहुत ही जल्द आपके आमाशय को और अग्नाशय को लिवर को, आँतो को ताकत मिलेगी और आपका पाचन तंत्र मजबूत होता चला जाएगा।

जिन लोगो को झुखाम ज़्यादा होता है नाक से पानी बेहता रहता है, उन लोगो को 2 पीस अंजीर ले कर के और 4 पीस मुनक्का ले कर के एक कप पानी में एक बर्तन में डाले और उसे अच्छे से उबाले फिर उसमे देशी शहद को मिला कर के खली पेट और शाम को खाना खाने के 1 घंटे बाद इस तरीके से आप इस्तेमाल करे आपको बहुत अच्छा फायदा मिलेगा। और जब आप इसे उबाल रहे होंगे तब इसके भाप को आप नाक से खींचे और मुँह से निकले तो इससे भी आपको बहुत फायदा मिलेगा। इससे जितनी भी एलर्जी होती है वो सब ख़त्म हो जाती है।

anjeer
anjeer

एसिडिटी को कम करने में मदद करता है-

जो एसिडिटी से परेशान रहते है या हाईपर एसिडिटी से परेशान रहते है, जिनका लक्षण में दिखाई देता है बार बार गला ख़राब होता है, कुछ लोगो को दिल पर एसिडिटी महसूस होती है तो घबराहट और बेचैनी होती है, अमाशय में जलन होती है, बार बार खट्टी डकारे आती है, उन लोगो के लिए – 1 से 2 पीस anjeer रात को पानी में भिगो कर रख दे, और सुबह उठ कर 2 पीस anjeer खाली पेट खाये और ऊपर से वो पानी भी पी जाए ऐसा करने से आपके आमशय में ज़रूरत से ज़्यादा पीथ नहीं बढ़ेगा और पीथ नहीं बनेगा तो तेजाब नहीं बनेगा और तेजाब नहीं बनेगा तो आपको कभी खट्टी डकारे, घबराहट, या जलन नहीं होगा कई लोगो को साँस लेने में भी तकलीफ होती है पर इसके सेवन से ये सारी तकलीफे दूर हो जायगी।

फेफड़ो की कई समस्या से राहत – anjeer 

जो लोगो को फेफड़ो की बीमारियों से परेशान है फेफड़ो के स्टेमना से परेशान है जिनका लंग्स ठीक से काम नहीं करता है। किसी के फेफड़ो में बलगम है किसी के फेफड़ो में इंफेक्शन है किसी के फेफड़ो में सूजन है, किसी के फेफड़ो में एलर्जी की शिकायत है

तो उन लोगो के लिए 1 से 2 पीस अंजीर ले करके उसे छोटे-छोटे पीस कर के और 4 पीस मुनक्का ले कर उसमे डाल दे और एक कप पानी डाल कर उसे अच्छे से उबाले जब पानी आधा बच जाए तो निचे उतार कर छान ले और इसमें से जो भाप निकलेगी उसे आप मुँह से खींचे और नाक से बाहर निकले।

ऐसा करने से आपके साँस नली में जो भी प्रॉब्लम है वो हमेशा के लिए दूर हो जाएगा। जैसे ही काढ़ा पीने लायक ठंडा हो जाए तो उसमे थोड़ा सा स्वद अनुसार शहद मिला कर सुबह और शाम को खाना खाने के बाद रोजाना पीना शुरू करे तो आप कुछ ही समय बाद ये देखंगे की आपके फेफड़ो का स्टेमना बढ़ जायेगा साथ ही साथ जो बलगम की शिकायत थी वो भी दूर हो जायेगी फेफड़ो की सूजन चले जायेगी और फेफड़ो की एलर्जी की समस्या भी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

कब्ज से राहत

कई लोगो को कब्ज की समस्या होती है बहुत बार इलाज करने पर भी कब्ज ठीक नहीं होता है बहुत बार मल त्याग करने जाते है कई लोगो का तब भी पेट साफ़ नहीं होता है,

उन लोगो को बस रोजाना एक आदत डालनी है – 2 पीस अंजीर ले कर के उसे रात भर पानी में भिगो कर रख दे और इसमें 5 से 6 किसमिस को भी रात भर पानी में भिगो कर रख दे ,सुबह आप इन दोनों चीज़ो को अंजीर और किसमिस को अच्छे से चबा चबा कर खाये और ऊपर से पानी पी जाए,

फिर सुबह भिगो दे और शाम को खाना के एक घंटा पहले खा ले ऐसा करने से आपकी आँतो या अतड़ियो को ताकत मिलेगी, कई लोगो की अतड़िया बिच बिच से दबी होती है उसकी समस्या भी दूर हो जाएगी। anjeer में फाइबर अधिक मात्रा में होता है। इसलिए ये सभी अतड़ियो की नाली को सही करने में मदद करता है ,और आपकी कब्ज की शिकायत हमेशा के लिए दूर हो जाएगी।

मोटापा घटने में मददगार है अंजीर

अगर आप anjeer का सेवन करते है तो आपको ये जान कर भी ख़ुशी होगी की ये आपको मोटापा से भी बचता है।

anjeer
anjeer

जो लोग अपने मोटापे से परेशान है और अपनी अनचाहे बढ़ी हुई चर्बी को घटना चाहते है या थोड़ा सा काम करने में आपकी साँस फूलने लगती है और थकावट व सुस्ती बनी रहती है। उन लोगो को एक गिलास गुनगुना पानी ले के उसमे आधा नीबू निचोड़ कर के एक चम्मच शहद डाल कर के 2 पीस अंजीर सूखे खाये और फिर वो पानी पी ले इससे आपकी जितनी भी चर्बी है वो धीरे- धीरे पिघलना शुरू हो जायेगा।

सिर के दर्द में राहत

जिन लोगो को बार बार सर दर्द की समस्या रहती है। या कभी कभी भारी पन लगता है। उनके लिए 2 पीस अंजीर रात को पानी में भिगो दे 4 पीस बादाम को भी पानी में भिगो कर रख दे और सुबह के समय खली पेट अच्छे से चबा चबा कर खाये रोजाना ऐसा करना शुरू करे दे तो बहुत जल्द आपके सर दर्द की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाएगी और आपकी याददाश्त की शक्ति भी बढ़ जाएगी।

अंजीर के पत्ते का इस्तेमाल – anjeer 

कई लोग शुगर की बीमारी से परेशान है उनका अग्नाशय ठीक से काम नहीं करता या उनके शरीर के अनुसार इन्सुलिन नहीं बाना पाता है ,
ऐसे में ये लोगो कभी भी अंजीर का इस्तेमाल नहीं करेंगे बल्कि अंजीर के पत्ते का इस्तेमाल करेंगे – आपको अंजीर के पत्तो को तोड़ कर एक गिलास गरम पानी में एक पत्ता डाल कर 10 मिनट के लिए छोड़ दे,

इससे पत्ते में जितने भी छोटे छोटे कीड़े और अशुद्धियाँ होती है वो सब निकल कर साफ हो जायेगे फिर आप इस पत्ते को अच्छे से चबा चबा कर खाये अगर आप रोजाना अंजीर के पत्ते का इस तरह से सेवन करते है तो आपके अग्नाशय पर ज़्यादा प्रभाव डालेगा जिससे आपका शुगर हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा, और धीरे- धीरे आपकी शुगर की समस्या भी हमेशा के लिए ख़त्म हो जाएगी।

इसके पत्ते का असर बहुत ज़्यादा हमारे अग्नाशय पर पढता है और ये शरीर के हिसाब से इंशुलिन को तैयार करने लगता लगता है। जिससे शुगर की मात्रा खतम हो जाती है।

ध्यान दे – इसके पत्ते को बिना गरम किये इस्तेमाल न करे।

पुरुषो में वीर्य की शुक्राणु को बढ़ता है- anjeer 

जिन पुरुषो में शुक्राणु की कमी होती है या शुक्राणु नहीं बन पाते है। कम शुक्राणु से परेशान हो रहे है उन पुरुषो के लिए 2 पीस अंजीर ले कर एक गिलास बकरी के दूध में रात भर के लिए भिगो कर रख दे फिर सुबह होते ही आपको उस अंजीर को खली पेट खाना है और उस दूध को पी ले. ऐसा करने से आपको बहुत जल्द असर देखने को मिलेगा – आपके वीर्य में शुक्राणु की संख्या बहुत अधिक बढ़ जाएगी। कई लोगो का सवाल रहता है की हम दूध कच्चा ले या उबाल कर ले। आपको बता दे की आपको दूध को एक उबाल आने तक पकाना है फिर इसका इस्तेमाल करे।

अंजीर के कुछ नुकसान –

1 – अगर आप अंजीर को कुछ ज़्यादा मात्रा में या जरूरत से ज़्यादा ही खा ले तो आपको दस्त की समस्या भी आ सकती है।
2 – किन लोगो को अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए – जिन लोगो को नाक से खून आता हो उन लोगो को अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए।
3 – जिन लोगो को अमाशय में या अल्सर की शिकायत है उन लोगो को अंजीर का सेवन नहीं करना चाहिए।
4 – जिन लोगो को शुगर की शिकायत है उन लोगो को भी अंजीर का सेवन नहीं करना चहिये।

और पढ़े –

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments