HomeGHARELU NUSKHEamla for hair growth in hindi | बालो के लिए आंवला के...

amla for hair growth in hindi | बालो के लिए आंवला के फायदे

amla for hair growth in hindi

आंवला किसी भी प्राकर्तिक दवाओं से कम नहीं है और जब बात बालो की हो तो आंवला ही सबसे आगे आता है, आंवला बालो के लिए बेहद फायदेमंद है। बालो से ले कर अलग अलग समस्याओ से सम्भंदित आप आंवले का इस्तेमाल कर सकते है। बालो के लिए आंवलो के कुछ फायदों में से है की ये काफी मात्रा में फाइटो-न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है। आंवला हमारे स्कैप्स में खून के आने जाने में और सर्कुलेशन को बढ़ता है। जिससे हमारे बाल स्वस्थ और हेल्थी बनते है। साथ ही लम्बे और घने भी बनते है।

क्युकी आंवला में पाए जाने वाले विटामिन C कोलोजन प्रोटीन का निर्माण करता है जिससे बाल बढ़ते भी है और घने भी हो जाते है। इतना ही नहीं आंवला में मौजूद कोलोजन बालो की रक्त कोशिकाओं को हटाता है और उनकी जगह नई कोशिकाएं बनता है। इससे बाल जल्दी सफ़ेद नहीं होते है इसके आलावा जब भी आप आंवला के तेल का रोजाना इस्तेमाल करेंगे तो ये आपके बालो को भी सफ़ेद नहीं होने देगा।

wikipedia

कैसे करे बालो के लिए आंवले का उपयोग 

सबसे पहले तो ये जान लेते है की बालो के लिए आंवले का उपयोग कैसे करे-

इसके लिए आपको चाहिए 2 चम्मच आंवला का पाउडर और 2 चम्मच नारियल तेल या जैतून का तेल जिसे ऑलिव आयल भी कहा जाता है। आपके पास जो भी हो वो आप इस्तेमाल कर सकते है, इसके लिए पहले एक पैन में तेल को अच्छे से गरम कर लीजिये फिर उसमे आंवला का पाउडर मिला लीजिये तेल को आपको तब तक गर्म करना है जब तक वो हल्का भूरे रंग का न हो जाए फिर आपको गैस बंद कर देना है और मिक्सचर को गुनगुना होने दे। फिर कुछ देर बाद इसे अपने सर पर बालो की जड़ो पर अच्छे से मालिश करे। कुछ देर मालिश करने के बाद आधे घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दे फिर किसी भी शेम्पू से या हर्बल शेम्पू से बालो को धो लीजिये। आपको ये सप्ताह में 2 बार करना है।(amla for hair growth in hindi)

इसके फायदे – इस मिक्सचर में आंवला और नारियल तेल है जो आपके बालो से प्रोटीन को नस्ट होने से बचता है। और साथ ही इसके इस्तेमाल से दोमुहे बाल और बालो की hair fall की समस्या भी कम हो जाती है। इतना ही नहीं वैज्ञानिक अपने अध्ययन से बताते है की बालो की ग्रोथ के लिए आंवला बहुत फायदेमंद होता है।

amla for hair growth in hindi
amla for hair growth in hindi

बालो में कलर या बालो को झड़ने से रोकने के उपाए – amla for hair growth in hindi

इसके अलावा जब भी आप बालो को कलर कर रहे है या बालो को झड़ने के लिए रोक रहे है तो उस समय में भी आंवला का इस्तेमाल कर सकते है। तो इसके लिए आप मेहँदी में आंवला डाल सकते है। आपको चाहिए एक बड़ा चम्मच आंवला का पाउडर 3 बड़े चम्मच मेहँदी पाउडर या आप अपने बालो के लम्बाई के अनुसार मेहँदी का पाउडर ले सकते है।

5 बड़े चम्मच गर्म पानी रात को एक कांच के किसी भी कटोरी ले लीजिये और इसमें ये सारी चीज़ो को मिक्स कर ले। और रात भर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दे सुबह अपने बालो पर और बालो की जड़ो पर इसे लगाए जब ये मिक्सचर बालो और जड़ो पर अच्छी तरह से लग जाये तो इसे एक से दो घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दे।

आपको आपने बालो को किसी भी एक प्लास्टिक से कवर कर ले और बालो को ड्राई न होने दे। सूखने के बाद आप बालो को अच्छे से ठन्डे पानी से धो लेना है। जब आपके बाल अच्छे से सुख जाए तब आपको नारियल का तेल लगाना है और दूसरे दिन आपको बालो को किसी भी एक हर्बल शेम्पू से धो लेना है। आपको ये हर 10 दिनों में इस्तेमाल करना है इससे आपके बाल जल्दी लम्बे भी हो जायेंगे और जो बालो का झड़ना है वो भी बंद हो जायेगा।

इसके फायदे –

आज कल बहुत से लोग हेयर कलर या हेयर डाई का इस्तेमाल करते है जिससे बाल और भी ज़्यादा ख़राब हो जाते है। और समय से पहले ही बाल झड़ना शुरू हो जाते है। इसके बजाये आप मेहँदी का इस्तेमाल करे ये बालो को कलर करने का एक नेचुरल तरीका भी है। मेहँदी और आंवला का मिक्सचर जो होता है हमारे बालो को समय से पहले सफ़ेद होने से और झड़ने से बचता है।

डैंड्रफ के लिए आंवला और नीबू का इस्तेमाल – amla for hair growth in hindi

amla for hair growth in hindi
amla for hair growth in hindi

इसके लिए आपको चाहिए एक चम्मच आंवला का रस, एक चम्मच नीबू का रस, और एक चम्मच जैतून का तेल-

एक कांच के कटोरे में आंवला नीबू और जैतून का तेल को अच्छे से मिक्स करे उसके बाद अपने बालो की जड़ो को अच्छे से 5 से 7 मिनट तक मालिश करे। और कम से कम 15 से 20 मिनट तक अपने बालो को ऐसे ही छोड़ दे, उसके बाद हर्बल शेम्पू से अपने बालो को धो लीजिये। इस प्रयोग को आप 10 दिनों में दो बार इस्तेमाल कर सकते है।

इसके फायदे –

एक शोध में पाया गया है की नीबू और जैतून तेल का इस्तेमाल बालो के स्कैप्स के डिसॉडर (बालो की जड़ो में रोक थाम करता है) साथ ही आंवले के साथ नीबू के रस को इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या भी बहुत जल्दी ख़तम हो जाती है।

अगर आपकी स्किन बहुत अधिक सेंसिटिव है तो बालो में कुछ भी इस्तेमाल करने से पहले आपको पेच टेस्ट ज़रूर करना चाहिए घरेलु नुस्खा या हेयर मास्क हमेशा सूखे बालो पर ही लगाना चाहिए। क्युकी ये गीले बालो पर इसका अच्छे से असर नहीं होता है। इतना ही नहीं आंवले का सेवन करने से भी बालो को काफी फायदा मिलता है।

इसी वजह से भारत में आंवले का इस्तेमाल खाने में भी अधिक किया जाता है। अगर आप चाहे तो अपने बालो को और भी बेहतर बनाने के लिए अपने खाने में रोजाना आंवला का सेवन कर सकते है। जिससे आपके बाल तो अच्छे होंगे ही, साथ ही साथ आपके शरीर के लिए भी काफी फायदेमंद होगा और अधिक जानकारी के लिए हमारे पुराने पोस्ट को भी पढ़ सकते है, आंवले के बारे में और अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करे – आंवला खाने के फायदे

                           और अधिक जानकारी के लिए पोस्ट लिंक

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments