HomeHEALTHY FOODSalsi | 10 फायदे अलसी खाने के | उपयोग और नुकसान

alsi | 10 फायदे अलसी खाने के | उपयोग और नुकसान

अलसी आयुर्वेद में अमृत के समान माना जाता है। जानिए इसके फायदों के बारे में।

alsi –

बहुत सारी दवाइयों में अलसी एक औषधि के रूप में लिया जाता है।

अलसी को सुपर फ़ूड भी कहा जाता है, ये इतना फायदेमंद होता है की ये आपके शरीर में पनप चुके कई बीमारियों को ख़त्म करके आपको फायदा पहुँचती है। और सर्दियों में अलसी खाने के फायदे जान कर आप हैरान हो जायेंगे, अलसी को किसे खाना चाहिए कितने समय खाना चाहिए कितनी मात्रा में खाना चाहिए और किन लोगो के लिए अलसी नुकसानदायक हो सकता है।

wikipedia

1- अलसी के सेवन से मोटापा घटाने में बहुत मदद मिलती है- alsi

अलसी में डाइट्री फाइबर की मात्रा बहुत ज़्यादा होती है।

इसलिए इसके सेवन से आपको ज़्यादा भूख नहीं लगती है।

अलसी का फाइबर पेट के लिए अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ने में भी मदद करता है। जिससे मेटाबोलिजम तेज होता है। ऐसे देखा जाए तो अलसी एक कम्प्लीट फ़ूड होता है क्युकी अलसी के बीज में – प्रोटीन,आयरन,जिंक,पोटैशियम,फॉस्फोरस,विटामिन B कॉम्प्लेक्स,कैल्शियम,विटामिन C,विटामिन E,मैग्नीशियम,मैगनीस,कॉपर,सेलेनियम,फाइबर,केरोटीन की मात्रा (तत्व) पाया जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है। रोजाना अलसी के सेवन से ये हमारे शरीर के इम्मून सिस्टम को मजबूत करने में भी मदद करता है। इसलिए रोजाना अलसी के सेवन करने से आपका मोटापा कम होना शुरू हो जाता है,

अलसी का सही मात्रा में सेवन करने से हमे बहुत सारे फायदे मिलते है।

इसका सेवन करते समय इस बात का ज़रूर ध्यान रखे

की तरल पदार्थ का सेवन भी आपको ज़्यादा से ज़्यादा करना है।

एक दिन में 2 चम्मच से ज़्यादा अलसी का सेवन करना आपके लिए नुकसान दायक साबित हो सकता है। इस लिए जब भी आप alsi का सेवन करे तो थोड़ा सावधानी ज़रूर बरते।

2- दिल की कई तरह की बीमारी को ठीक करने में मदद करता है

अलसी के बीज में कई पोषक तत्वों भरपूर होते है

जो आपको कई दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। इनमे अधिक मात्रा में एंटी औक्सीडेंट होते है जो दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता है। अलसी हमारे दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्युकी इसमें पाए जाने वाले फाइबर नेचुरल तरीके से हमारे शरीर में कैलोस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है, ये हमारे दिल के वेनिस में जा कर जमे फैट को दूर करता है। और खून के बहाओ को अच्छे से दिल तक पहुँचता है। जिससे की हार्ट अटैक की समस्या नहीं आती है। alsi में अधिक मात्रा में एंटी औक्सीडेंट होते है जो दिल को मजबूत बनाये रखने में मदद करते है।(हार्ट अटैक के बारे में और अधिक पढ़े – हार्ट अटेक से कैसे बचे

3- त्वचा के रोग को दूर करे और त्वचा में चमक लाये

अलसी में डाइट्री फाइबर होता है जिससे त्वचा में नमी और सुंदरता बनी रहती है।

alsi और अलसी के तेल में सामान मात्रा में विटामिन B होता है,

जो एक स्वथ त्वचा के बहुत ही ज़रूरी होता है। अलसी हमारे शरीर के त्वचा में सूखा पन नहीं होने देता, एक्जिमा,मुहासे,चेहरे पर लाल दाने,झुर्रिया त्वचा में एलर्जी आदि नहीं आने देता है। या कुछ लक्षण आ भी जाये तो उसे ठीक करने में बहुत मदद करता है।

आपने कई बार देखा होगा त्वचा पर तेल आते है

ऑयली स्किन हो जाती है जो हमारे त्वचा को नमी और सूखा होने से बचता है।

मगर किसी वजह से ये तेल निकल नहीं पाते है

जिसकी वजह से कई प्रकार की अशुद्धियाँ हमारे त्वचा पर ही जब कर सुख जाती है और फुंसी या मुहासे बन कर बहार आते है। लेकिन आप 1 से 2 चम्मच alsi का रोजाना सेवन करते है तो आप इस समस्या को रोक सकते है।

अलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते है

जो त्वचा में सूजन,लालिमा,जलन,या चिकत्ते को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा alsi में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है

जो आपको त्वचा को हाइड्रेड और चमकदार बना कर रखती है। अगर कभी आपके त्वचा पर किसी तरह का कोई घाव हो जाए तो ये आपके घाव को भी जल्दी ठीक करने में भी मदद करता है। (और अधिक पढ़े – त्वचा रोग के बारे में)

4- पीरियड्स के दर्द से रहत- alsi

alsi
alsi

अलसी हार्मोनल बैलेंस को बना कर रखने में काफी मदद करता है,

अलसी में लिगनल पाए जाते है जिससे महिलाओं में मेनपॉक्स की समस्या कम होती है। और ये महिलाओं के पेट से संभंदित रोगो को भी ठीक करता है। अलसी में अल्फ़ा लाइनोरिक एसिड पाया जाता है जो अर्थराइटिस,अस्थमा,कैंसर से लड़ने में मदद करता है। खास तौर से कॉलोन कैंसर से लड़ने में मदद करता है। अलसी में ओमेगा 3 अधिक मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून के थक्के जमने नहीं देता और खून के बहाव को भी बेहतर करता है। अगर आप अलसी का सेवन रोजाना करते है तो इससे आपके खून में कैलोस्ट्रोल की मात्रा को भी कम करता है। जिससे दिल की बीमारी भी नहीं होती।

5- बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करे

जैसा की आप जानते ही है की अलसी में एंटी औक्सीडेंट होते है।

और वाइटो केमिकल्स आपकी बढ़ती उम्र को रोक सी देती है –

क्युकी बढ़ती उम्र में आपको परेशानी आती है जैसे – झुर्रिया का आना,कील मुहासे का आना, दाग धब्बे का आना समय से पहले ही अधिक उम्र का दिखाना,बालो का झड़ना या शरीर में सुस्ती का बने रहना ऐसे समस्या आती है, जो अलसी के हमेशा सेवन करते रहने से नहीं होता है जिससे आपको ये सारी समस्या नहीं आती। अलसी का सेवन करने से आपकी त्वचा हमेशा चमकदार बनी रहती है, इसमें विटामिन B भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा और बालो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रोजाना 1 चम्मच अलसी का सेवन कर सकते है।

6- आँखों के लिए वरदान (अलसी)

जिन लोगो को आँखों में सूखेपन की शिकायत रहती है

उन्हें अलसी का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए।

इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इससे आपकी आँखों की रोशनी भी बढ़ती है। आप चाहे तो अलसी के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है।

7- कोलेस्ट्रॉल को कम करे

अगर आप रोजाना अलसी का सेवन बराबर मात्रा में करते है

तो आपके शरीर में जो ख़राब कोलेस्ट्रॉल है

वो कम होना शुरू हो जाता है। एक शोध के अनुसार पोषण अनुसंधान में प्रकाशित 2010 में अध्ययन किया गया था, जिसमे पता चला की 100 मिलीग्राम अलसी का रोजाना सेवन करने से खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। जिससे दिल से जुडे रोग नहीं होती है, अलसी में फ्लवोनोइड्स पाया जाता है जो लिपोप्रोटीन (LDL) को कम कर के दिल के रोग के खतरे को रोकता है।

8- कैंसर को रोकने में मदद करे अलसी- alsi

एक अमरीकी शोध में पता लगाया गया की अलसी के इस्तेमाल से कैंसर को रोकने में काफी मदद मिलती है

जिससे कैंसर के खतरे का जोखिम कम हो जाता है।

अलसी के सेवन से प्रोस्टेट,स्तन का कैंसर,पेट का कैंसर,या ट्यूमर को रोकने में मदद करता है। अलसी के बीज में ऐसे गुण पाए जाते है जो कैंसर के काम करने में बाधा डालता है जिससे कैंसर अपना काम अच्छे से नहीं कर पाता। अलसी में अल्फ़ा लिनोलेनिक एसिड और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कैंसर में बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है। अलसी को आप पीस कर दही के साथ भी खा सकते है। और अलसी का तेल का इस्तेमाल आप अपने खाना बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है।

alsi
alsi

9- पाचन क्रिया को सुधारे

अलसी के बीज का सेवन करने से आपके डाइजेशन में भी मदद करते है।

इसमें पाए जाने वाले फाइबर भोजन को आंतो में आगे बढ़ाते रहते है।

और ALA डाइजेस्ट सिस्टम को अच्छा बनाते है जिससे भोजन अच्छे से पचता है। जिससे कुछ लोगो को क्रोनस डिसीस और पाचन से संभन्दित दूसरी बीमारिया हो जाती है उनमे काफी आराम मिलता है। इसके अलावा ये आंतो की सूजन को भी कम करता है। इसके अलावा अलसी में अधिक मात्रा में मैग्नीशियम भी पाया जाता है। जो हमारे आंतो में होने वाली गति को नार्मल और स्मूथली चलता रहता है। (2 बढे चम्मच अलसी के तेल में 5 gm फाइबर और 1/5 RDA पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही ज़्यादा फायदेमंद होता है) अलसी के बीज में फाइबर बड़ी आंत में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया को भोजन प्रदान करते है। जिससे विषैले पदार्थ हमारे पाचन क्रिया से बहार निकलने में मदद करता है।

10- जोड़ो में दर्द की समस्या दूर करे

अगर आपको इन्फ्लेमेशन होता है –

कमर में दर्द, जोड़ो में दर्द,घुटनो में दर्द,या फिर अर्थराइटिस को परेशानी है तो ऐसे में आपको अलसी का सेवन करना बहुत ही ज़रूरी है। अलसी में आपके शरीर के रोजाना ज़रूरत को पूरा करने के लिए 140 % ओमेगा 3 होता है जो इन्फ्लेमेशन को दूर करने में मदद करता है। आप अलसी को पीस कर खा सकते है। इसे आप आटे में मिला सकते है या फिर आप दही में मिला सकते है। इस तरीके से आप अलसी का सेवन कर सकते है।

अलसी को खाने का सही तरीका – 

दोस्तों किसी भी चीज़ का फायदा तभी मिलता है

जब आप उसे सही तरीके से और सही समय से खाये –

अलसी को कच्चा नहीं खाना चाहिए क्युकी इसमें विषक तत्व होते है इसे 5 मिनट तक रोस्ट ज़रूर करे उसके बाद ही इसे आप इस्तेमाल करे। अगर आप अलसी को बिना पीसे ही खा रहे है तो आप इसे अच्छे से चबा चबा कर खाये या आप इसे पीस कर भी रख सकते है। और जब आप भोजन करे तो इसे मिक्स कर सकते है। आप इसे दही,चावल,दाल,सब्जी के साथ सुबह 1 चम्मच और शाम को 1 चम्मच डाल कर खा सकते है। या आप इसके तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है खाना बनाने में। अलसी को आप किसी भी समय खा सकते है।

और पढ़े – garlic in hindi लहसुन खाने के फायदे और नुकसान 2021

और पढ़े – YOGASAN 10 मिनट ये योगासन करे और रहे दिन भर फिट

किन लोगो को अलसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? alsi

1 – गर्भवती महिलाओ और दूध पिलाने वाली महिलाओ को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए।

2 – जो लोग खून पतला करने वाली दवाइयों का इस्तेमाल करते है उन लोगो भी अलसी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

3 – जिन लोगो को पेट की समस्या है

जैसे लूज मोशन,पेट में जलन,गैस बनना आदि उन लोगो भी अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए। (ज़्यादा अलसी का सेवन करने से लूज मोशन हो सकता है या अधिक अलसी के सेवन से एलर्जी की भी प्रॉब्लम आ सकती है)

ध्यान दे – अलसी का अधिक सेवन करने से शरीर में गर्मी, उलटी का आना, घबराहट आना,

अलसी खाने से बाद पानी नहीं पिने से आंतो में ब्लॉकेज की भी प्रॉब्लम आ सकती है

इसलिए जब भी आप अलसी का सेवन करे तो ज़्यादा से ज़्यादा पानी पीये।

और पढ़े – diabetes in hindi | डायबिटीज में क्या खाये और क्या न खाये

और पढ़े – machhali khane ke labh in hindi | मछली खाने के लाभ और नुकसान 2021

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

3 COMMENTS

  1. I would like to thank you for the efforts you have put in writing this site.

    I really hope to view the same high-grade blog posts from you
    later on as well. In fact, your creative writing abilities has
    encouraged me to get my own blog now 😉

  2. Greetings! I’ve been following your web site for a long time
    now and finally got the bravery to go ahead and give you a shout out
    from New Caney Texas! Just wanted to mention keep up the excellent job!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments