HomeGHARELU NUSKHEहेयर फॉल का रामबाण इलाज hair fall control 2021

हेयर फॉल का रामबाण इलाज hair fall control 2021

बालो को झड़ने से रोकने के लिए कुछ घरेलु उपाय

hair fall control – आज कल बालो का झड़ना एक आम बात हो चुकी है जिस पर हम ध्यान तो देते है पर कोई खास असर नहीं होता है। 

featured image credit by marco samith 

wikipedia

लड़का हो या कोई लड़की आप कितने भी सुन्दर हो पर आपके बाल अगर झड़ रहे हो या आप गंजे पन के शिकार हो तो अच्छे नहीं दिखोगे बालो से हमारी एक खास खूबसूरती आती है। छोटी उम्र में बालो का सफ़ेद हो जाना, बालो का अचानक झड़ने लगना, सूखे और मुरझाये बाल या पतले बाल ये सारी चीज़े हमारी यंग और ओल्ड दोनों जनरेशन के लिए बड़ी समस्या है। हम आज आपको बतायेगे की ये सारी समस्याए कैसे ठीक होंगी और इसके इलाज के लिए आपको किन किन चीज़ो का इस्तेमाल करना चाहिए।

बालो की देखभाल के कुछ तरीके – hair fall control

अपने बालो की अच्छी देखभाल और अच्छी ग्रोथ के लिए सबसे ज़रूरी है एक अच्छी डाइट जो आपके बालो के जड़ो को ताकत देता है। जिससे हमारे बाल मजबूत,खूबसूरत,घने,और चमकदार रहते है। और झड़ते भी नहीं है। और साथ ही साथ हमे बालो की देखभाल भी करना बहुत ज़रूरी है।

बालो की देखभाल – 

आपको सबसे पहले बालो को साफ़ रखने की ज़रूरत है क्युकी अगर बाल और उनके जड़ ही साफ़ नहीं होंगे तो उनमे पूरा पोषक तत्व नहीं मिलेगा जिससे जड़ कमज़ोर हो जाते है। जैसे की गर्मी के दिनों में धूल, और पसीना ज़्यादा होता है। इसलिए हफ्ते में कम से कम दो बार अपने बालो को अच्छे से धोना चाहिए। सर्दी के मौसम में हफ्ते में एक बार आप बालो को शेम्पू से धो ले और एक बार हलके गरम पानी से बालो को वॉश करे ऐसा करने से आपके सर की स्किन भी साफ़ रहेगी और सर की स्किन में जो नेचुरल आयल बनता है वो निचे के बालो तक पहुंच कर कंडीशन करेगा और बालो को सूखने से बचाएगा।

जिन लोगो के बाल सूखे रहते है वो लोग हफ्ते में एक बार शम्पू करे और दो बार हलके गरम पानी से बालो को वॉश करे तो बालो का सुखना कम हो जायेगा। जिन लोगो को डैंड्रफ की समस्या है वो 1 ltr पानी में 1 चम्मच नींबू का रस मिक्स कर के बालो को भिगाये और कुछ देर बाद हलके गरम पानी से बालो को धो ले। इससे आपका सर भी साफ़ रहेगा और डैंड्रफ भी ख़तम होते चले जायेंगे।

शेम्पू का इस्तेमाल

अगर आप ज़्यादा शेम्पू का इस्तेमाल करते है तो न करे या तो कम से कम करे, और अगर आप शेम्पू का इस्तेमाल करना चाहते है तो बेबी शेम्पू या बहुत माइड शेम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए।

बेबी शेम्पू में हार्म फुल केमिकल्स न की मात्रा में होते है या कम होते है जैसे – sodium laurel sulphate, paranbens,formaldehyde, sodium chloride और fragrances कम डाली जाती है। और आपके शेम्पू का कम्पोजीशन आपके डिटर्जन के सामान ही होता है। अगर आपके बाल अचानक झड़ना शुरू हो गए है तो आपको सबसे पहले अपना शेम्पू बदलने की ज़रूरत होगी। शेम्पू में इतना केमिकल होता है की कभी कभी आपके शेम्पू के केमिकल से आपके स्किन के स्केल डेमेज हो जाते है। और बाल झड़ने लगते है,पुराने ज़माने में सभी लोग hair fall control करने के लिए अपने बालो के लिए शिकाकाई, और रीठा का इस्तेमाल करते थे हमारे आयुर्वेद के हिसाब से भी बाल धोने के लिए ये ही सबसे अच्छे है।

जहा तक की हेयर कंडीशनर का सवाल है तो हेयर कंडीशनर के अन्दर आयल से साथ साथ बालो को मुलायम करने वाले केमिकल्स भी मिलाये जाते है। अगर आप अपने बाल नेचुरली कंडीशनर करना चाहते हो तो सर धोने के बाद थोड़ा सा नारियल का तेल या ओलिव आयल को ले उसे गीले बालो में अच्छे तरह से लगा ले और फिर एक बार बालो को हलके गरम पानी से धो ले। इससे आपके बाल सीधे भी हो जाएंगे और कंडीशनर भी हो जाएंगे।

जो लोग हेयर डाई लगते है उनको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की हेयर डाई में अम्मोनिया न हो।

अम्मोनिया से बालो को नुक्सान तो होते ही है और अम्मोनिया से पहले बाल ब्लीच होते है फिर उनके ऊपर डाई का कलर चढ़ता है। इससे बाल बहुत ज़्यादा डैमेज होते है। फिर उन डैमेज बालो को ठीक करने की लिए कई तरह के शेम्पू और कंडीशनर या फिर सपा में पैसे खर्चते है।

और पढ़े – hair fall treatment best information

और पढ़े – calcium-symptoms of calcium deficiency

ज़्यादा गरम पानी का भी आपको इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे बालो की प्रोटीन जिसे हम केरोटीन कहते है वो डैमेज होने लगती है। हेयर ड्रायर और हेयर आयरन्स का इस्तेमाल भी आपको रोज नहीं करना चाहिए। इससे धीरे धीरे बाल जलने लगती है और बाल पतले भी हो जाते है। बालो को सुलझाने के लिए या बाल बनाने के लिए हमेशा आपको थोड़े मोठे दांत वाली कंगी का उपयोग करना चाहिए। इससे बाल की जड़ो में ज़ोर नहीं लगता है और बाल भी कम झड़ते है,

➤ बालो को झड़ने से रोकने के कुछ घरेलु उपाए – hair fall control

1 प्याज और कास्टर आयल (onion and castor oil) इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक बड़े प्याज को पूरा बारीक़ घीस ले और प्याज का रस छान कर निकल ले फिर इसमे 2 टी स्पून कास्टर आयल को अच्छे से मिलाये। फिर आप एक छोटा सा रुई ले सकते है जिसकी मदद से आपको अपने बालो की जड़ो पर ये रस लगाना है। रस लगाने के बाद 5 मिनट तक अपने उंगलियों से बालो के जड़ो को मसाज करना है। एक घंटे बाद बालो को धो ले। इसे हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करे।

2 .जैतून के तेल को हल्का गर्म कर के उसमे 1 चम्मच शहद और दालचीनी को अच्छे से पीस कर पाउडर बना ले फिर तीनो को मिक्स करके नहाने से पहले आपने बालो पर लगाए आधे घंटे बाद बालो को धो ले ऐसा आप हफ्ते में 2 बार करे। ऐसा करने से आपके बालो की जेड मजबूत होंगी और धीरे धीरे बाल झड़ना भी बंद हो जायेंगे।

3. अगर आपके बालो में डेन्ड्रफ है तो आप कच्चे पपीते का रस लगा सकते है इससे आपके सर के डेन्ड्रफ ख़तम हो जायेंगे।

4 . शहद से भी बालो का आप ख्याल रख सकते है एक चम्मच शहद में एक चम्मच निम्बू का रस मिक्स कर के आपने बालो की जड़ो पर लगाने से hair fall control होता है।

5 . दूध और बेसन को मिला कर अपने बालो पर लगाने से भी बालो का झड़ना कम होता है।

खाने का भी रहे ध्यान –

और पढ़े – पेट की समस्या से कैसे बचे

और पढ़े – Benefits of Giloy in corona virus and immunity

अक्सर बहुत से लोगो को गलत खाने पिने से बाल झड़ने की समस्या होती है, तले हुवे और मसाले दार खाना खाने से पोषक तत्वों की धीरे धीरे कमी हो जाती है जिसे खाने से हमारे शरीर को – कैल्शियम, आयरन, ज़िंग,प्रोटीन,ज़रूरी विटामिन्स नहीं मिलती है। जो स्वस्थ बालो के लिए ज़रूरी होता है। इसलिए आपको हमेशा हरी सब्जिया,फल, सूखे मेवे, अण्डे और दूध का आपने खाने में इस्तेमाल करना चाहिए।

ये सारी कुछ घरेलु उपाय है जिससे आप अपने बालो को झड़ने से रुक सकते है।

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments