HomeHEALTHY FOODSहल्दी दूध के फायदे | हल्दी दूध पीने से शरीर को मिलती...

हल्दी दूध के फायदे | हल्दी दूध पीने से शरीर को मिलती है ताकत

हल्दी दूध के फायदे- आज हम आपको ये बताएँगे की हल्दी और दूध को मिक्स कर के पीने से क्या क्या फायदे होते है। अगर आप दूध पीते है तो आपके लिए ये जानना भी बहुत ज़रूरी है की आपको क्या फायदे मिलते है और ज़्यादा तर लोग दूध सेवन तो करते ही है पर उसमे आप थोड़ी सी हल्दी को मिक्स करते है तो और हल्दी का पाउडर न डाल कर जो गाठ वाली हल्दी होती है उसका आपको इस्तेमाल करना है।

जिससे आपको ज़्यादा फायदा मिलेगा। दूध को पकाते समय उसमे एक गांठ या एक इंच लम्बी हल्दी दूध में डाल कर अच्छे से पकाये जब ये अच्छे से पक जाए तो उसको थोड़ा सा ठंडा होने का इंतज़ार करे फिर थोड़ा साथ शक़्कर डाल कर पी सकते है जिससे आपको कई सारे रोगो से निजाद मिल सकता है।

wikipedia

हल्दी में पाए जाने वाले गुण / haldi wala dudh peene ke fayde

इस हल्दी के अन्दर एंटी सेप्टिक, एंटी बायोटिक गुण पाए जाते है। ये एक बहुत अच्छे एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल वाला एक औषधि के रूप में भी जाना जाता है। जबकि दूध में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। और जब ये दोनों एक साथ मिल जाते है तो इनके बहुत सारे फायदे होते है हमारे शरीर में जो कई सारी बीमारी को ठीक करने में हमारी काफी मदद भी करते है।

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे / haldi dudh ke fayde

हल्दी वाले दूध का सेवन सबसे ज़्यादा तब किया जाता है जब शरीर में कोई चोट लग जाए या शरीर कमज़ोर हो जाए तो किया जाता है। अगर किसी कारण से शरीर के अंदुरनी या बाहरी हिस्से में किसी प्रकार का चोट लग जाए तो हल्दी वाला दूध पीने से चोट को जल्दी ठीक करने में मदद मिलती है। क्युकि ये एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुणों के कारण किसी भी बैक्टीरिया को पनपने नहीं देता है।

लिवर के लिए फायदेमंद / किडनी में हल्दी दूध के फायदे

हल्दी दूध के फायदे
हल्दी दूध के फायदे

ये हमारे लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। हल्दी वाला दूध पीने से लिवर मजबूत होता है। अगर इसका सेवन रोजाना किया जाए तो लिवर में होने वाले कई बीमारीयो का खतरा बहुत कम हो जाता है। हल्दी वाला दूध नेचुरल तरीके से लिवर को डिटॉक्स भी करता है और जो जेहिरेले पदार्थ है वो शरीर से बहार निकाल देता है।

खून की सफाई और खून को पतला करने में मदद करे / haldi doodh benefits

ये खून की सफाई भी करता है और पतला करने में सहायक भी है। और जो हमारी खून की नली होती है। उनकी गन्दगी को भी ये साफ़ करता है जिससे कई सारी खून से जुडी बीमारिया भी नहीं होती है।

मासिक धर्म में मददगार / मासिक धर्म की समस्या / मासिक धर्म – हल्दी दूध के फायदे

कुछ महिलाओं के पीरियड्स समय से नहीं होते है। और उस समय काफी दर्द भी होता हैं। तो पीरियड्स से राहत दिलाने में भी ये काफी राहत देता है दर्द कम हो जाता है, पीरियड्स भी समय से होने लगता है, इतना ही नहीं गर्भवती महिलाओं को प्रशव में आसानी और डिलीवरी के बाद आपके सेहद में काफी सुधार लाता है। ज़्यादा दूध बनना और शरीर को बहुत जल्दी नार्मल करने में बहुत फायदेमंद होता है।

जोड़ो में दर्द से राहत / ghutno ka dard / घुटने में सूजन और दर्द की दवा

जिन लोगो को जोड़ो में दर्द रहता है या गठिया की परेशानी हो जाती है। जो घुटने के दर्द के कारण बनता है जोड़ों में सूजन हो जाता है। ऐसे में ये गठिया को भी दूर करने से सहायक होता है। हल्दी वाले दूध को गठिया दर्द और सूजन के लिए किया जाता है। ये जोड़ो और माँस पेशियों को लचीला बना कर दर्द को कम करने में काफी मदद करता है।

टॉक्सिन्स को दूर करे

1 – आयुर्वेदिक के अनुसार हल्दी वाला दूध टॉक्सिन्स को दूर करने में मदद करता है।
2 – इसके साथ ही ये लिवर को साफ़ भी करता है।
3 – पेट से कई जुडी समस्याओ में भी ये बहुत फायदेमंद है।
4 – जिन लोगो की त्वचा रूखी सुखी होती है उनके लिए भी ये बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से त्वचा चमकदार और खूबसूरत होती है। रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से चेहरा चमकने लगता है। आप इसे अपने चेहरे पर भी लगा सकते है। इससे त्वचा में चमक आती है।

ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करे / ब्लड सर्कुलेशन धीमा होने के कारण / blood circulation in hindi – हल्दी दूध के फायदे

ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक करता है। आयुर्वेदा के अनुसार हल्दी को ऐसा भी माना जाता है की ये ब्लड को साफ़ करता है। और ये हमारे शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने का काम भी करता है ये ब्लड को पतला करता है। और लिम्स तंत्र और रक्त वाहिकाओं की गन्दगी को दूर करता है।

वजन को कम करने में मदद करे / vajan kam karne ka tarika / मोटापा कैसे कम करें

हल्दी वाला दूध पीने से वजन कम करने में भी सहायक होता है। हल्दी में पाया जाने वाला औषधिक गुण शरीर में अतिरिक्त वासा या चर्बी को कम करता है हमारे शरीर में जो अधिक मात्रा में वासा जमा हो जाता है ये उसको कंट्रोल करने मदद करता है जिससे वजन नहीं मढ़ता। इसके अलावा इसके और भी बहुत से फायदे है जैसे सर्दी खांसी को दूर करने में सहायक है। और एक्जिमा को ख़त्म करता है चेहरे के चमक को बढ़ता है। बहुत से लोगो को नींद नहीं आती है ऐसे में अगर वो हल्दी वाला दूध का सेवन करते है तो उनको नींद न आने की जो समस्या है वो दूर हो जाती है।

अगर किसी को कान में दर्द रहता है तो ऐसे में आप हल्दी वाला दूध का सेवन करे जिससे आपके कान का दर्द बहुत जल्दी ही ठीक हो जाएगा। क्युकि इसमें शरीर के फ्री रेडिकल्स सेल्स से लड़ने वाले एंटी ऑक्सिडेंट होते है जो हमारे शरीर को फ्री रेडिकल्स सेल्स के हानिकारक खतरों से बचने का काम भी करते है। इसे प्रकार से ये हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले कई सारे बीमारियों को रोकता है। साँस की समस्या हो या अल्सर और कैंसर को भी ठीक करने से मदद करता है।


(कुछ नुकसान)

जिस तरह इसके फायदे है ठीक उसी तरह कुछ नुकसान भी हो सकते है तो आपको थोड़ा ध्यान भी रखना होगा।

  • हल्दी दूध पीने से पहले ये ज़रूर देख ले की इससे आपको किसी प्रकार का कोई एलर्जी तो नहीं हो रहा है। बहुत सारे लोगो को हल्दी वाला दूध पीते ही उलटी हो जाती है। या चेहरे पर किसी प्रकार के दाने या पिम्पल्स आते है तो वो लोग इसका सेवन न ही करे। या त्वचा पर खुजली हो जाती है तो इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  • गर्भवती महिलाओं को हल्दी वाला दूध ज़्यादा नहीं लेना चाहिए क्युकि ये गर्भाशय में यूट्रीन कॉट्रेशन को पैदा कर देता है
  • अगर आप कोई दवाइयों का सेवन करते है तो आपको हल्दी का दूध नहीं लेना चाहिए क्युकि ये दवाइयों का असर को कुछ हद तक कम कर देता है।
  • आपको हर दिन एक गिलास हल्दी का दूध सोने से पहले पीना चाहिए जो सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है। सर्दियों में इसे पीने से ज़्यादा फायदा मिलता है और हल्दी की तासीर गर्म होने के कारण इसे पीने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है। तो ऐसे में जिन लोगो का तापमान काफी ज़्यादा होता है। वो गर्मी में कम सेवन करे या तो न पीये।


READ MORE – 

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments