HomeHEALTH EDUCATIONयूरिक एसिड बढ़ने का कारण, लक्षण और इलाज

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण, लक्षण और इलाज

विषय सूची hide
1 यूरिक एसिड बढ़ने का कारण –

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण – 


यूरिक एसिड- आज हम शरीर में होने वाले uric acid के बारे में बताने जा रहे है – कई बार शरीर में या हमारे जोड़ो में बहुत दर्द की समस्या आती है। इस दर्द के बहुत से कारण हो सकते है। उनमे से एक कारण हमारे खून में uric acid की मात्रा अधिक बढ़ जाती है। और इस समस्या को (हाइपररिसिमिया) भी कहते है।

चलिए जानते है की ये यूरिक एसिड की मात्रा हमारे शरीर में कैसे बढ़ती है। –

यह देखा गया है की हमारे शरीर में एक पदार्थ है जो हमारे DNA में पाया जाता है। इसे हम प्युरींस कहते है,और जब ये हमारे शरीर में प्युरींस टूटने लगते है तो uric acid बनने लगता है। कई कारण हो सकते है जिस वजह से हमारे शरीर में हमारे खून में uric acid की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। और इसी वजह से (हाइपररिसिमिया) होता है।

जब हमारे खून में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होता है तो हमारे शरीर में क्या क्या लक्षण होते है। यूरिक एसिड

wikipedia


इस समस्या की शुरुवात अधिक उम्र वालो लोगो को ज़्यादा होती है 30 से 50 के उम्र वालो में ये समस्या ज़्यादा देखि जाती है। ये कम उम्र वालो को न के बराबर ही होती है। और महिलाओं में ये भी ज़्यादा देखा जाता है की जब उनका पीरियड्स बंद हो जाते है। तो ये समस्या ज़्यादा देखने को मिलती है।

जब हमारे खून में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक बढ़ जाती है तो हमारे जोड़ो में हमारे घुटनो में दर्द या सूजन हो सकता है। हमारे जोड़ो में गांठे बन सकती है कई बार तो दर्द इतना बढ़ जाता है की हमे कुछ दिनों के बाद चलने-फिरने में भी प्रॉब्लम हो जाती है। और आप अगर एक ही जगह पर बैठने वाला काम करते है या बहुत देर के बाद आप उठते है तो ऐसे में आपको फिर से उठने में बहुत परेशानी भी हो सकती है।

यूरिक एसिड जब खून में अधिक बढ़ने लगता है तो इससे एक बहुत ही दर्द देने वाला लक्षण देखने को मिलता है वो ये है की आपके पैर के अंगूठे बहुत ज़्यादा सूजने लगता है और अधिक दर्द भी होता है, इसके अलावा जब आपके खून में यूरिक एसिड अधिक हो जाता है तो आपके किडनी में पथरी बनने की में समस्या आ सकती है जिससे की आपको किडनी में बहुत तेज दर्द का सामना करना पड़ सकता है।

इसके अलावा गठिया की भी समस्या आती है। अगर आपको ये सभी लक्षण हो रहे है तो आपको अपने खून की जाँच करवाने की ज़रूरत होगी।

महत्वपूर्ण जानकारी – 

1 – जब भी आप यूरिक एसिड की जाँच करवाए तो आपको 4 घंटे तक खाली पेट रहना ज़रूरी है

2- यूरिक एसिड का सामान्य स्तर

(1) – महिलाओं में – 2.5 – 6.5 मि.ग्रा.
(2) – पुरुषो में – 4-8.5 मि.ग्रा.

3- अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा ज़्यादा है तो आपको हाइपर यूरिसीमिया की प्रॉब्लम होती है।

इसके अलावा डॉक्टर आपके एक्सरे भी करवाते है, इसमें ये देखा जाता है की अगर आपके खून में यूरिक एसिड ज़्यादा है तो आपके घुटनो पर या आपके जोड़ो पर क्या असर पड़ रहा है।

हमारे शरीर में या खून में यूरिक एसिड की मात्रा क्यों बढ़ती है ? यूरिक एसिड

जैसे की हमने आपको पहले ही बताया है की यूरिक एसिड प्यूरिन के टूटने से बनता है। और जब ये प्यूरिन एसिड हमारे खून में आता है तो या तो ये यूरिन के ज़रिये बहार निकलता है या तो मल के रस्ते हमारे शरीर के से बहार निकल जाता है।

यूरिक एसिड बढ़ने का कारण –

1 – पहला कारण हो सकता है की हम जो भी खाना खाते है उसमे प्यूरिन की मात्रा बहुत ज़्यादा है इस कारण यूरिक एसिड ज़्यादा बन रहा है।
2 – शरीर में एसिड की मात्रा बन रही है वो बहार नहीं निकल पा रहा है।
3 – हमारी किडनी में कोई परेशानी का होना।
4 – कई बार ये भी देखा गया है की uric acid उन लोगो में ज़्यादा पाया जाता है जो मोटापे या हाई ब्लड प्रेशर या थाइराड की समस्या हो या डाइबिटीस की प्रॉब्लम से परेशान हो।

हमारे खून में बढ़ा हुवा हाई uric acid है उसे कैसे कम किया जा सकता है? – इलाज 

हमे अपने खाने में बदलाव की ज़रूरत पढ़ सकती है या हम ऐसा खाना खाये जिसमे प्यूरिन की मात्रा कम हो या हम कुछ ऐसी दवाइयों का इस्तेमाल करे जिससे हमारे खून से uric acid को कम करे।

खून में यूरिक एसिड कम करने के लिए हमे क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ?

1 – सबसे पहले आपको पानी ज़्यादा पीना है आप प्रति दिन 3 से 4 लीटर पानी ज़रूर पीये क्युकी पानी के ज़रिये आपके शरीर में जो uric acid है वो यूरिन के ज़रिये आपके शरीर से बहार निकलेगा।

2 – आपको खाने में हाई फाइबर डाइट खाना है जैसे की – पालक,ब्रोकली,दलिया,आदि ज़्यादा हो ये आपके uric acid कम करने में मदद करता है

3 – आपको अपना खाना जैतून के तेल में बनाना है / जैतून का तेल हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे विटामिन E की मात्रा को बढ़ने में मदद करता है। और इसकी मदद से शरीर में uric acid की मात्रा को कम भी करता है।

4 – चेरी का फल इससे भी uric acid कम करने में मदद मिलती है आप प्रति दिन 10 से 40 चेरी खा सकते है।

5 – अगर आपके शरीर में विटामिन C की मात्रा अधिक होगी तो आपके शरीर में यूरिक एसिड कम से कम ही बनता है। विटामिन C के लिए आप संतरे का इस्तेमाल कर सकते है या नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते है।

ऐसी कौन सी खाने की चीज़े है जिसकी वजह से हमारे शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है?

1-  आपको सबसे पहले राजमा,छोले,लोबिया इसको आप कम से कम ही खाये क्युकी इनसे आपके शरीर में यूरिक एसिड बढ़ सकता है।

2- बेकरी में बनी हुई चीज़े जैसे केक, पेस्ट्री, इस तरह की चीज़े न खाये इससे भी खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ती है। ये खाने में तो बहुत ही अच्छे लगते है पर इसको खाने आपके शुगर का लेवल बढ़ सकता है। और आपके यूरिक एसिड भी बढ़ सकता है।

3- अगर आपके खून में यूरिक एसिड की मात्रा ज़्यादा है तो आपको चिकन,मीट,मछली,और आपको शराब भी नहीं पीना है

4- अगर आपको गठिया की शिकायत है और आपके पैरो में या जोड़ो में बहुत ज़्यादा दर्द होता है तो आपको डॉक्टर दर्द की दवाइयों का सलाह देंगे – ib ब्रोफेन ले सकते है, कोम्बिफ्लैम ले सकते है नैप्रोसीन एसआर भी ले सकते है। इन दवाइयों को लेने से आपको दर्द में काफी आराम मिलेगा पर आपको इस बात का भी ख्याल रखना है की ज़्यादा दर्द की दवाइया लेना शरीर के लिए नुकसान दायक भी होता है।

5- इसके अलावा अगर आपके खून में यूरिक एसिड की मात्रा 8 से अधिक है तो डॉक्टर आपको यूरिक एसिड को कम करने की दवाइया भी देंगे। जैसे – अल्लोपुरिनॉल ये आपको रोज़ 1 ही खानी है कम से कम 3 से 4 महीने तक आपको इसका इस्तेमाल करना है। जब तक आपका बढ़ा हुवा जो यूरिक एसिड है कम न हो।

यूरिक एसिड की मात्रा उन लोगो में भी ज़्यादा पाई जाती है जो थाइराइड,डाइबिटीस,हाई ब्लड प्रेशर,या मोटापे की समस्या से परेशान है। और अगर आपको यूरिक एसिड की भी समस्या है तो आपको आपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। और इन सभी बीमारियों का अच्छे से इलाज करवाए फिर आपके यूरिक एसिड की परेशानी भी ख़तम हो जायेगी।

आशा करता हूँ की आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा, और अधिक पढ़ने के लिए और अच्छी अच्छी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमे फॉलो भी कर सकते है
इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

 

और पढ़े –

मछली खाने के लाभ और नुकसान 

anjeer (figs) khane ke fayade, upyog aur nuksan

kidney kharab hone ke lakshan in hindi

एलोवेरा के फायदे व नुकसान

घुटने में दर्द का इलाज

home remedies for acidity 2021 | एसिड की परेशानी अब ख़त्म

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments