Homeayurvedicदालचीनी के 12 महत्वपूर्ण फायदे उपयोग और नुकसान

दालचीनी के 12 महत्वपूर्ण फायदे उपयोग और नुकसान

दालचीनी का इस्तेमाल ज़्यादा तर मसालो के रूप में किया जाता है ये एक खुशबु देने वाला मसाला है साथ ही साथ इसमें बहुत सारी औषधि भी पाई जाती है। जिससे हमारे शरीर को मदद मिलती है बहुत सारे रोगो से लड़ने में। बहुत सारे रोगो से बचाता है ये अपने आप में ही एक तरह से गुणकारी औषधि माना जाता है। इसके इतने सारे गुणों के कारण ही आज हम आपको दालचीनी के 12 फायदे बताने जा रहे है पर पहले ये जान लेते है की दालचीनी क्या है और कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इसके क्या है,

wikipedia 

दालचीनी क्या है – what is cinnamon? 

दालचीनी या cinnamon ये एक प्रकार का मसाला है जिसका इस्तेमाल कई तरह के मसालेदार सब्जियों या व्यंजनो को बनाने में किया जाता है क्युकि इससे बहुत अच्छी खुशबु आती है और व्यंजनो का स्वाद बढ़ जाता है, इसके साथ ही dalchini को एक औषोधी के रूप में भी माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बहुत सी दवाइयों का निर्माण भी किया जाता है। दालचीनी का छाल बहुत पतली और खुशबूदार होती है।

और इसके फूल बहुत ही छोटे होते है फूल हरे या सफ़ेद रंग के होते है। dalchini का इस्तेमाल चाय बनाने के लिए भी किया जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम cinnamomum verum है। और दालचीनी के पेड़ को true cinnamon tree कहा जाता है। इसे तैयार करने के लिए इसकी छाल को पेड़ से निकल कर धुप में सुखाया जाता है जिससे ये गोल हो कर मूड जाती है। और इसे ही हम dalchini कहते है।

 दालचीनी
दालचीनी

दालचीनी की तासीर

इसकी तासीर बहुत गर्म होती है, इसीलिए इसका सेवन कम मात्रा में करना चाहिए। कुछ ऐसे लोग होते है जिनकी तासीर गर्म होती है ऐसे लोगो को हमारी ये सलाह है की आप dalchini का सेवन कम करे और बहुत सावधानी से करे ये वात और कफ रोगियों में ज़्यादा फायदा देता है।

read more – chay peene ke nuksan 

   दालचीनी के पेड़ की पहचान

इसकी पेड़ की पहचान सबसे पहले श्रीलंका में की कई थी। इनकी लंबाई 18 मीटर तक होती है और इस पेड़ की छाल से ही दालचीनी तैयार होती है। इसकी छाल लाल होती है। और सूखने के बाद ये गोल हो जाती है। इतना ही नहीं जब इसकी पत्तियाँ हाथो पर मला जाए तो तीखी महक आती है,

cinnamon benefits

(1) वजन घटने में मदद करे –

– आज कल वजन बढ़ना एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है जिससे ज़्यादा तर लोग परेशान है। लेकिन दालचीनी के औषधिय गुण वजन को कम करने में बहुत मददगार साबित होते है। क्युकि इसमें पॉलीफेनॉल्स पाया जाता है जो एक एंटी औक्सीडेंट का काम करता है – वजन घटने के लिए हमे दालचीनी के पाउडर में निम्बू का रस थोड़ा सा शहद और पानी मिला कर लेना होता है अगर आप इसका रोजाना सेवन करते है तो आपको बहुत जल्दी ही असर दिखना शुरू हो जाएगा।

(2) जोड़ो के दर्द में फायदेमंद –

जिन लोगो को जोड़ो की समस्या हमेशा रहती है उसके लिए जो हम तेल बनाते है उसमे भी दालचीनी का इस्तेमाल किया जाता है। हमे दालचीनी में नारियल का तेल या सरसो के तेल को मिलाना होता है फिर इसे गर्म कर के इसके तेल से मसाज करते है आपको रोजाना मसाज करना होगा इससे आपका जोड़ो का दर्द, अकड़न, घुटनो का दर्द, मोज आना या सूजन हो जाना ये सारी समस्या से राहत मिलती है।

(3) सर्दी और खांसी में फायदेमंद –

सर्दी और खांसी कभी भी हो जाती है आज कल मौसम से होने वाले दुष्प्रभाव बहुत ज़्यादा बढ़ते जा रहे है, वाइरल इन्फेक्शन हो जाता है, और अगर आप चाहे तो अपने शरीर को इन सारे दुष्प्रभाव से बचा सकते है, – इसके लिए आपको दालचीनी में थोड़ा सा अदरक लेना है और कम से कम एक गिलास पानी में अच्छे से उबाल लेना है। उसके बाद इसका सेवन करना होता है। इससे आपकी सर्दी और खांसी चले जाएगी।

(4) डायबिटीज को कंट्रोल करे दालचीनी –

दालचीनी का इस्तेमाल डायबिटीज को कम करने में भी किया जाता है, इसके लिए आपको दालचीनी में थोड़ा सा नीबू का रस मिलाना है छोटा सा अदरक का टुकड़ा चाहिए, थोड़ा सा शहद, और पानी इन सबको गर्म करके चाय की तरह बना ले और फिर इसका सेवन करे। हमेशा ऐसा सेवन करने से आपका डायबिटीज कंट्रोल में आने लगेगा।

(5) खून को साफ करे –

दालचीनी के सेवन से खून साफ होता है। इसके लिए आप रोजाना दालचीनी की चाय बना कर सेवन कर सकते है, और सब्जियों में भी इसका इस्तेमाल करे आपको ज़्यादा फायदा मिलेगा।

(6) दालचीनी से साँस की समस्या और सांसो की बदबू से राहत –

बहुत सी ऐसी बीमारियाँ होती है जिसकी वजह से साँस लेने में परेशानी होती है। जैसे – निमोनिया और कैटरर्हालिस बैक्टीरिया इस बीमारी की वजह से क्रोनिक ब्रोंकाइटिस की समस्या हो जाती है। और कई लोगो को साँस की बदबू भी परेशान करती है। इस सबसे बचने के लिए आपको दालचीनी का सेवन करना चाहिए है। और अगर आपकी साँसो से बदबू आती है तो उसके लिए भी ये फायदेमंद होगा, आपको पानी में दालचीनी के कुछ टुकड़े डालने है, फिर अच्छे से इसे उबाल लेना है और सुबह ब्रश करने के बाद इससे कुल्ला करना है। जिससे आपकी सांसो की बदबू धीरे धीरे दूर हो जाएगी।

(7) कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद –

जिन लोगो को कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है उन लोगो में भी ये बहुत फायदेमंद साबित होता है। भारत में जो खाना अक्सर खाया जाता है उसमे ज़्यादा फैट पाया जाता है जिससे आपकी चर्बी या फैट बहुत बढ़ जाता है। और अगर आप कोई एक्सर्साइज नहीं करते है तो ये मोटापे में बदल जाता है जो कोलेस्ट्रॉल की बड़ी समस्या है। इससे बचने के लिए आपको सुबह सुबह खाली पेट शहद में दालचीनी का पाउडर मिला कर एक गोली बना लेना है। और खाली पेट लेना है, आधे घंटे बाद आप गुनगुना पानी पी सकते है।

(8) पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद करे दालचीनी –

दालचीनी के सेवन से आपके पाचन क्रिया को अच्छे से काम करने में मदद मिलती है। ये पेट को साफ रखता है, अगर नियमित रूप से अपने खाने में आप दालचीनी का उपयोग करते है तो आपके पाचन क्रिया की जो प्रणाली है वो ठीक हो जाती है और आपको काफी हल्का महसूस होगा।

(9) मासिक घर्म में फायदेमंद –

मासिक घर्म में महिलाओं को जो दर्द होता है ऐठन होता है जकडन होता है बहुत ही लेज़ी फील होता है उससे आपको ये निजाद दिलाता है ऐसे में आपको इसका चाय बना कर पीना है इसमें थोड़ा सा नीबू का रस और थोड़ा सा शहद मिला ले और सेवन करे। आपको काफी फायदा होगा।

(10) ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए फायदेमंद –

कई लोगो को बी पी से काफी परेशानी होती है। कभी ज़्यादा बढ़ जाता है कभी बहुत कम हो जाता है। ऐसे में दालचीनी का सेवन से बहुत फायदा मिलता है। और जिसका बी पी ज़्यादा लो रहता है उन लोगो को पानी में घोल कर दालचीनी का पाउडर मिक्स कर के पीते है तो तुरंत ही आराम मिलता है।

(11) कब्ज और गैस की समस्या से राहत दे –

दालचीनी के सेवन से गैस से राहत दे सकता है। आपको इसकी चाय बना कर पीनी है। जब आप इसकी चाय बनाये तो ख्याल रखे की दालचीनी का पाउडर आपको लेना है और इसमें नीबू रस मिलाना है शहद मिलाना है। ये चाय आपको रात को सोने से पहले पीना है। रोजाना इसका सेवन करने से आपको जल्दी ही आराम मिलेगा जिससे आपका गैस और कब्ज दोनों से ही राहत मिलेगा।

(12) दालचीनी से बालो को लम्बा और अच्छा बनाये –

अक्सर बालो का लम्बा न होने की वजह ये होता है की बालो की जड़ बहुत कमज़ोर हो चुकी होती है, और बाल साफ नहीं होते है और दालचीनी में ऐसे तत्व पाए जाते है जो बालो के जड़ो के अंदर जा के मजबूती देता है। ऐसे में आप दालचीनी के कुछ टुकड़े ले कर इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिक्स कर के गर्म कर ले। इसे आप ज़्यादा मात्रा में भी बना कर रख सकते है। और आपको रोजाना इसे अपने बालो की जड़ो पर अच्छे से लगाना है। कुछ ही दिनों में आपके बालो का झड़ना और गन्दगी भी साफ हो जाएगी और धीरे धीरे आपके बाल मजबूत हो जायेगे और काफी लम्बे और घने हो जायेंगे।



दालचीनी के नुकसान

1 – दालचीनी के सेवन से ऐसे तो आपको ज़्यादा तर फायदा ही होता है पर इसके अधिक सेवन करने से आपको पेट से जुडी कुछ समस्याए भी आ सकती है।

2 – जिन लोगो को लिवर से जुडी समस्या है उन लोगो को दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए। वरना आपकी समस्या बढ़ सकती है।

3 – दालचीनी के ज़्यादा सेवन से आपको एलर्जी हो सकती है।

4 – अगर कोई महिला गर्भवती है तो उनको ज़्यादा दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए या कम करना चाहिए क्युकी ये शिशु के विकास के लिए अच्छा नहीं माना जाता है।

5 – जो लोग खून पतला करने की दवाइया खा रहे है उन लोगो को दालचीनी का सेवन नहीं करना चाहिए।



– READ MORE –

अखरोट खाने से शरीर को मिलती है ये 8 बेमिसाल फायदे

pista – सुबह खाली पेट पिस्ता खाने के 10 गजब के फायदे

alsi | 10 फायदे अलसी खाने के | उपयोग और नुकसान

badam | जानिए बादाम खाने के 10 सबसे महत्वपूर्ण फायदे 2021

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments