HomeHEALTH INFORMATIONचाय के नुकसान | ज़्यादा चाय के सेवन से होने वाले नुकसान...

चाय के नुकसान | ज़्यादा चाय के सेवन से होने वाले नुकसान 2021

चाय के नुकसान – हमारे शरीर के लिए चाय हानिकारक है और बड़ी ही हैरानी की बात ये है की इस बात का हमे पहले से ही पता है फिर भी हम चाय पीते है, और इतना ही नहीं कुछ लोग तो ऐसे भी है जो एक दिन में 5 से 6 बार चाय पी लेते है जबकी इससे हमे कोई फायदा या कोई विटामिन्स भी नहीं मिलती है। दुनिया में आपको कुछ मिले या न मिले पर आपको चाय ज़रूर मिल जाएगी।

और क्या आपको पता है की चाय हमारे भारत के लोगो के लिए थी ही नहीं क्युकी भारत एक गर्म देश है यहाँ की जलवायु के अनुसार हर इंसान का शरीर गर्म व ताप वाला होता है। चाय में पाए जाने वाली कैफीने हमारे नर्वस सिस्टम को उत्तेजित कर के हमारे थकान को दूर कर देती है और हमे ताजगी देती है। जो सिर्फ कुछ पलो के लिए ही होती है। अगर कोई काम करता है और थकान महसूस करता है तो वो चाय का सहारा लेता है जिससे कुछ पल के लिए थकान दूर हो जाती है। पर फिर से थकान होने पर फिर से चाय पीने का मन करता है ऐसे ही करते करते एक ही दिन में जाने कितने बार हम चाय पी लेते है। और हमे चाय की आदत हो जाती है।


wikipedia

विषय सूची hide

कितना चाय पीना चाहिए?

चाय पीना ठीक है या नहीं ये तो सबकी अपनी अपनी राय है कोई कहता है की चाय नहीं पीना चाहिए कोई कहता है की चाय पीना ठीक है। पर एक बात तो सच है की एक कप से ज़्यादा चाय नहीं पीना चाहिए। जो लोग एक कप से ज़्यादा चाय पीते है उनके लिए ये जानना बहुत ज़रूरी है की चाय पीने से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते है।


read more – nimbu pani ke fayade

चाय पीने के नुकसान / chai peene ke nuksan aur fayde/ disadvantages of drinking tea

1- शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाना

  • जब खून में एसिड की मात्रा अधिक बढ़ जाती है तो सारे बॉडी ऑर्गन्स को नुकसान होता है। इसमें शरीर के अन्दर का एसिड और एल्कलाइन का संतुलन बिगड़ है।

2- पाचन शक्ति कमज़ोर होना / पाचन शक्ति कमजोर होने के लक्षण

3- भोजन का विटामिन शरीर में न लगना – चाय के नुकसान 

  • जो भोजन हम खाते है उससे मिलने वाले प्रोटीन और विटामिन्स पूरी तरह से हमारे शरीर को नहीं मिल पता है जिससे हमारा शरीर कमज़ोर और थका थका हुवा रहता है।

4- हड्डियों का कमज़ोर हो जाना

5- हार्ट की समस्या होना / हार्ट की बीमारी के लक्षण

  • चाय पीने से हार्ट की समस्या आती है ये हाई बी पी, हार्ट स्ट्रोक, हार्ट अटेक जैसी बीमारियों को बढाती है ये रोग समय के साथ साथ बढ़ती जाती है, जिसका शुरुवात में पता चलता है।

6- भूख का कम लगना – चाय के नुकसान 

  • अगर आप भी बहुत ज़्यादा चाय पीते है तो आपको भूख कम गलती होगी क्युकि ज़्यादा चाय पीने से भूख नहीं गलती है। कई लोग है जो अपना वजन कम करने के लिए चाय का सहारा लेते है। ताकि उन्हें भूख न लगे। पर उन्हें और भी समस्या हो जाती है जैस गैस और एसिडिटी से पेट भी ख़राब हो जाता है

7- अनिद्रा की समस्या / insomnia in hindi / नींद नहीं आने का कारण

  • चाय का अधिक सेवन करने से ये हमारी नींद में रुकावट डालता है। हम अपना काम करने के लिए बार बार चाय का सहारा लेते है ताकि हमे नींद न आये बल्कि ऐसा करने से धीरे धीरे मानसिक रोग होने लगता है नींद बीमारी हो सकती है रात भर जागना या कुछ बातो को रात भर सोचते रहना ये एक प्रकार से रोग ही होता है। इसमें दिमाग को आराम नहीं मिलता। जिससे डिप्रेशन और चिड़चिड़ापन होने लगता है।

8- यादाश्त को कमज़ोर करे / दिमाग की कमजोरी के लक्षण/ poor memory in hindi

चाय के नुकसान
चाय के नुकसान
  • चाय पीने से हमारी यादाश्त कमज़ोर होती है। आपने कई बार देखा होगा की जो अभी याद किया गया था वो कुछ देर बाद हम भूल जाते है।

9- किडनी की समस्या / किडनी फेल के लक्षण 

  • चाय पीने से बार बार पेशाब जाने की समस्या आती है क्युकि यूरिनेशन अर्ज भी अधिक बढ़ जाती है जिससे ब्लेडर पर दबाओ पड़ता है और किडनी ख़राब होने का खतरा बढ़ जाता है।

10- शरीर का डिहाइड्रेशन होना / डिहाइड्रेशन के कारण- चाय के नुकसान 

  • ज़्यादा चाय पीने से हमारा शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है। जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

11- खून की कमी / anemia / शरीर में खून की कमी

  • बहुत से लोगो को खून की कमी होती है, और ज़्यादा तर महिलाओं में ये ज़्यादा देखा जाता है। इन्हे चाय का सेवन नहीं करना चाहिए जिनमे खून हो, क्युकि चाय के सेवन करने से ये हमारी शरीर में आयरन को सोखने नहीं देता।
चाय के नुकसान
चाय के नुकसान

अगर आप चाय छोड़ना ही नहीं चाहते तो कुछ बातो का ध्यान ज़रूर रखे। / चाय के नुकसान 

  • अगर आपको चाय पीना है तो ज़्यादा से ज़्यादा एक कप ही चाय पीये उससे ज़्यादा नहीं।
  • चाय पत्ती को पानी में उबले नहीं पानी को जब एक उबाल आ जाये तब गैस बंद कर के उसमे चाय पत्ती डाल कर 5 मिनट तक ढक कर रखें
  • अगर दूध वाला चाय बनाना है तो पहले आपको गर्म दूध कप में डालना है और फिर चाय पत्ती वाला गर्म पानी आपको डालना है।
  • बहुत ज़्यादा गर्म चाय आपको कभी नहीं पीना चाहिए इससे मुँह और गले का कैंसर भी हो सकता है। इसलिए चाय को थोड़ा ठंडा कर के ही पीये
  • चाय बनाने के लिए फ्रेश बर्तन का ही इस्तेमाल करे यानि की अगर पहले से जिस बर्तन में चाय बन चुकी है उसमे फिर से चाय न बनाये चाय बनाने से पहले बर्तन को अच्छे से धो ले या किसी दूसरे बर्तन में बनाये ऐसा करने से चाय में विषैले तत्व आ जाते है। जो बाद में आपको बहुत नुकसान पहुंचते है।
  • बाहर सड़को पर या चाय की टपरी जैसी जगहों में चाय पीना बंद करे, क्युकि वो बर्तन को बिना धो बार बार उसी में चाय बनाते है और पत्ती को भी बहुत ज़्यादा देर तक उबालते है जिसकी वजह से बहुत से लोगो को ये बहार की चाय बहुत अच्छी लगती है जिसे कड़क चाय भी कहा जाता है लेकिन विषैली होने के साथ साथ आपके दिल और शरीर के लिए भी धातक होती है।
  • जब भी आप खाना खाये तो उसके आधे घंटे पहले और आधे घंटे के बाद ही चाय पीये – याद रखिये की खाना खाने के तुरंत बाद आप कभी भी चाय का सेवन न करे। ये आपके भोजन को अच्छे से पचने नहीं देता और कैफीन भोजन से मिलने वाले विटामिन्स को ख़तम कर देता है।


READ MORE – 

anemia in hindi | खून की कमी होने के 10 सबसे बड़े लक्षण 2021

ghamoriya | घमोरियों का इलाज करने के 6 सबसे बेहतर तरीके है

diabetes in hindi | डायबिटीज में क्या खाये और क्या न खाये

how to be happy in Hindi do you want happiness? 2020

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments