HomeGHARELU NUSKHEघुटने में दर्द का इलाज | knee pain treatment in hindi 2021

घुटने में दर्द का इलाज | knee pain treatment in hindi 2021

घुटनो में दर्द का सबसे असरदार इलाज

 

घुटने में दर्द का इलाज घुटनो में दर्द के कई कारण हो सकते है

कुछ लोगो का दर्द बहुत ज़्यादा होता है ऐसे में उनको चलने-फिरने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है

और अगर वजन बहुत ज़्यादा हो या उम्र ज़्यादा हो तो और भी परेशानी होती है।

घुटनो में दर्द की समस्या आज कल बढ़ती ही जा रही है। इसकी कही न कही हमारी जीवन शैली है जो बहुत प्रभावित है जैसे की आज कल के भाग दौड़ की ज़िन्दगी में हम अपनी सेहत में ध्यान नहीं दे रहे है। खास तौर पर जो लोग ऑफिस में काम करते है उनकी ज़िन्दगी में और भी ज़्यादा परेशानी होती है अपने हेल्थ को ले कर। दिन भर ऑफिस में बैठे रहना वही लंच या चाय कॉफ़ी निपटा देना। दिन भर एक ही जगह पर बैठे रहने से हमारे जोड़ो पर और घुटनो पर काफी असर पड़ता है।

पैरो को एक ही पोजीशन पर रखने से हमारे घुटनो पर बहुत असर पड़ता है। और ढलती उम्र के साथ साथ ये समस्या बढ़ती जाती है। आज कल घुटनो में दर्द की शिकायत करने वालो में अधिक उम्र वालो के साथ साथ कम उम्र वाले भी है जिन्हे अभी से घुटनो में दर्द होने लगा है। लेकिन अधिक उम्र वालो की संख्या इनमे सबसे ज़्यादा हो जाती है।

एक शोघ से पता चला की 65 के उम्र के लोग सामान्य है, और 50 के उम्र से ऊपर की महिलाएं ज़्यादा प्रभावित है। इन महिलाओ को घुटनो में दर्द से किसी न किसी वजहों से शिकायत है घुटनो से ही हमारे पैरो को मुड़ने में मदद मिलती है। लेकिन कई कारणों से घुटनो में दर्द होने लगता है। (घुटने में दर्द का इलाज)

 घुटने में दर्द का इलाज
घुटने में दर्द का इलाज

wikipedia

घुटनो का दर्द – घुटने में दर्द का इलाज

वैसे तो दर्द चोट,बढ़ती उम्र,अधिक मोटापा,शरीर में विटामिन की कमी, मांसपेशियों में लचीलापन ऐसे कई कारण हो सकते है दर्द के। लेकिन कुछ बीमारिया भी है जिनकी वजह से दर्द होता है। जैसे – गठिया ,बर्साइटिस और शरीर में मांसपेशी में कमजोरी से भी दर्द होता है। आपको दर्द से बचने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा आराम करना चाहिए और ऐसे काम को न करे जिसमे भारी वजन को उठाना पड़ता हो या भाग दौड़ करना पड़ता हो ।

घुटनो में दर्द की खास वजह

घुटनो में दर्द का कारण बढ़ती उम्र के साथ साथ कम उम्र वालो में भी देखने को मिल रहा है – और मोटापा भी कई लोगो में बहुत ज़्यादा होता है इसलिए भी घुटनो का दर्द होता है। कई लोगो में न्यूट्रिशन की कमी से और प्रोटीन शरीर में पर्याप्त मात्रा में नहीं मिलता है। और विटामिन d, विटामिन b 12 की कमी से हो जाता है जो आज कल बहुत आम बात हो गई है। और ज़्यादा तर उन लोगो में जो ac रूम में बैठे रहते है और सन लाइट ज़्यादा नहीं लेते है तो विटामिन d इनमे एक्टिवेट नहीं हो पता है जिससे हड्डिया और जोड़ कमज़ोर होते चले जाते है। उनको उम्र के साथ बाद में और भी ज़्यादा परेशानी होती है।

प्रोटीन हमारे डाइट में कम होता है

हम रोटी चावल तो बहुत ज़्यादा खा लेते है पर हमारे शरीर को हाई क्वॉलिटी प्रोटीन की बहुत आवश्यकता होती है।

और पढ़े – Gathiya rog | arthritis गठिया रोग क्या होता है 2021

और पढ़े – पेशाब की नली में पथरी का इलाज kidney stone 2021

घुटनो के दर्द के रोगी को क्या करना चाहिए जिससे आगे दर्द की समस्या और न बढ़े ?

1- जब कभी भी घुटनो में दर्द बहुत अधिक बढ़ता है तो हमे ऐसा लगता है की हमे अब ज़्यादा चलना नहीं चाहिए पर जिन लोगो को दर्द है उन्हें और रोज थोड़ा थोड़ा चलना फिरना करते रहना चाहिए अगर चलना बंद करते है तो समय के साथ साथ बहुत जल्दी आपके घुटने जाम होने लगेंगे और घुटनो को मोड़ने में ज़्यादा परेशानी होगी इसलिए हमेशां थोड़ा बहुत चलना अच्छा होता है।

2- आपको विटामिन वाली सब्जिया और फलो का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर में विटामिन की कमी दूर हो सके ,यदि आप कोई सप्लीमेंट लेते है तो एक बार अपने डॉक्टर से ज़रूर पूछे।

3- जब भी आपको बहुत ज़्यादा दर्द का सामना करना पड़ रहा है तो उन सभी रोगियों को ऑपरेशन की ज़रूरत नहीं होती है,ऐसे में आप एक बार जा कर के ऑर्थोपेडिक्स सर्जन को ज़रूर दिखाए क्युकी दवाई और फिजिओथेरेपी से ठीक हो सकता है तो आपको डॉक्टर बता सकते है आपकी जाँच कर के।

और पढ़े – Headache in hindi – सर दर्द या माइग्रेन क्यों होता है 2021

और पढ़े – Stomach ache and gas medicine ( पेट दर्द और गैस की दवा)

खान पान का रखे ध्यान – (घुटने में दर्द का इलाज)

Best Walking Shoes for Knee Pain for Women by Esther Max, source, is licensed under CC BY 2.0

आपको क्या खाना चाहिए –
1 – आपको हमेशां इस बात का ख्याल रखना चाहिए की आपके खाने में ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन हो जिसमें आप इस्तेमाल कर सकते है जैसे – दाल,मटर,बिन्स,राजमा,चेरी,मशरूम,खजूर,ओट्स,संतरा,हरी पत्तेदार सब्जियाँ,मेथी,नाशपाती,गेहू का अंकुर,पपीता,कद्दू,ब्रोकली,अनानस, अनार,आम,अमला,सेब,लहसुन,आलू बुखारा,ब्लू बेरी,और स्ट्रोबेरी इन सब चीजों का आपको ज़रूर सेवन करना चाहिए।

क्या नहीं खाना चाहिए-

2 – आपको चीनी खाने से परहेज करना चाहिए , अगर आपको ज़्यादा दर्द है तो आपको चाय या कॉफ़ी का सेवन भी कम कर देना चाहिए ,वेजिटेबल आयल कुछ आयल जैसे की सूरज मुखी का तेल या सोयाबिन का तेल इनमे वासा की मात्रा बहुत अधिक होती है इससे आपका वजन बहुत अधिक बढ़ता है जिससे मोटापे की वजह से आपके घुटनो में ज़ोर पड़ता है। ,

टमाटर – टमाटर भी आपके जोड़ो के दर्द के लिए सही नहीं है। क्युकी टमाटर में यूरिक एसिड की मात्रा बहुत अधिक होती है ये शरीर के हड्डियों में सूजन को बढ़ने में मदद करता है जिससे जोड़ो में दर्द होने लगता है। सोडा – सोडा न केवल डाइबिटीस और दिल के रोगियों के लिए घातक है बल्कि जोड़ो के दर्द में भी इसका असर बहुत खतरनाक होता है। ये जोड़ो के दर्द को बढ़ता है। आपको घुटनो में या जोड़ो में दर्द है तो आपको किसी भी प्रकार से खट्टी चीज़ो से दूर ही रहना है – जैसे इमली,खट्टा आम,खटाई,का सेवन नहीं करना चाहिए।

तो आपको पता चल गया की क्या खाना चाहिए और कौन सी चीज़ नहीं खाना चाहिए।

घर पर ही बनाये घुटनो के दर्द की दवा

1 – हल्दी का पेस्ट – आपको एक छोटा चम्मच हल्दी का पाउडर लेना है और एक चम्मच पीसी हुई चीनी को मिलाना है या आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते है। फिर इसमें आपको मिलाना है एक चुटकी चुना और थोड़ा सा पानी मिला कर एक पेस्ट तैयार कर ले। इस पेस्ट को आपको अपने घुटनो पर लगाना है और पेस्ट लगाने के बाद ऊपर से कोई भी सूती कपड़ा बांध लेना है रात भर इसे आप लगे रहने दे और सुबह पानी से इसे धो ले। इसे आपको कम से कम 10 दिनों तक इस्तेमाल करे आपका दर्द बहुत कम हो जायेगा।

2 – सोंठ का पेस्ट – एक छोटा चम्मच सोंठ का पाउडर लेना है और उसमे थोड़ा सा तिल का तेल मिला ले और एक पेस्ट बना ले। इस पेस्ट को आपको लगाना है इसे आप 3 घण्टे तक के लिए लगा कर रखे बाद में पानी से आप इसे धो ले। ऐसा करने से एक हफ्ते में ही घुटनो के दर्द से आराम मिलेगा।

3 – खजूर का सेवन -खजूर खाने से भी आपको जोड़ो के दर्द से आराम मिलता है ,आप रात भर 5 से 6 खजूर को पानी में भिगो कर रख दे और सुबह बिना कुछ खाये खली पेट इन खजूर को खाए और इसमें जो पानी बचा है वो पानी भी आपको पीना है।

घुटनो के दर्द में अगर आप ये सारी बातो को ध्यान में रखेंगे तो आपको दर्द से बहुत जल्दी आराम मिलेगा आपको ये जानकारी कैसी लगी आप हमे कमेन्ट कर के ज़रूर बताये

AMIThttp://healthkikahani.com
Hello Friends, Mera Naam Amit Masih Hai Aur Ye WWW.healthkikahani.com Mera Blog Hai, Jis par Aapko Hindi Me Health Se Related Subhi Jankari Milegi.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments